Pm Aawas Yojana list download 2024 : किसे मिला लाभ,कैसे डाउनलोड करें पीएम आवास योजना लिस्ट

आज इस लेख के माध्यम से हम अपने सभी पाठकों को Pm Aawas Yojana जो कि ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में शुरू की गई एक योजना है ! जिसके तहत गरीब परिवार और बेघर परिवारों को आवास दिया जाता है ! आपको बता दें कि केंद्र सरकार के द्वारा Pm Aawas Yojana list 2024 जारी कर दी गई है ! आप कैसे Pm Aawas Yojana list download 2024 करें ! इसके बारे में इस लेख के माध्यम से विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करेंगे आप इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें !

आपने भी Pm Aawas Yojana registration 2024 किया था और आपको अभी तक पीएम आवास योजना का लाभ नहीं प्राप्त हुआ है ! तो बता दें कि Pm Aawas Yojana list download कर आप भी इस लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं  ! कि आपको इस योजना के तहत आवास मिला है या नहीं !

Pm Aawas Yojana list download 2024 

भारत के सभी बेघर परिवारों को जिन्हें Pradhanmantri Aawas Yojana online registration 2024 किया था ! और वह यह जानना चाहते हैं कि उन्हें Pm Aawas Yojana list 2024 में इनको लाभ प्राप्त हुआ है या नहीं ! तो आप किस प्रकार से Pm Aawas Yojana list download 2024 कर सकते हैं ! इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी इस प्रकार से है !

  • सर्वप्रथम आपको Pm Aawas Yojana official website पर जाना होगा जाने के लिए यहां क्लिक करें
  • जैसे ही आप Pradhanmantri Aawas Yojana official website पर पहुंचेंगे आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज ओपन होगा
Pm Aawas Yojana official website
  • फिर आपको उसे पेज पर एक ऑप्शन दिखाई देगा जो की Awaassoft का जिस पर आपको क्लिक करके रिपोर्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा
  • जैसे ही आप रिपोर्ट के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज ओपन होगा 
Pm Aawas Yojana official website 2024
  • फिर आपको अपनी कंप्यूटर या मोबाइल की स्क्रीन पर नीचे की ओर आना होगा ! वहां पर आपको एक ऑप्शन दिखाई देगा जहां पर H Social audit reports के ऑप्शन में ही आपको Beneficiary detail for verification का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा
Pm Aawas Yojana list download
  • अब आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज ओपन होगा उसे पेज पर आपसे कुछ जानकारी पूछी जाएगी
Pm Aawas Yojana list 2024
  • जैसे कि आपके राज्य का नाम जिला ब्लाक ग्राम वित्तीय वर्ष आदि का चयन करना होगा
  • फिर आपको नीचे दिए गए ऑप्शन सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा
Pradhanmantri Aawas Yojana List 2024
  • जैसे ही आप सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने पीएम आवास योजना लिस्ट 2024 खुलकर आएगी ! इस Pm Aawas Yojana list download 2024 भी कर सकेंगे !

प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है

स्वतंत्रता के तुरंत बाद से ही भारत में शरणार्थियों के पुनर्वास के लिए देश में अनेक आवासीय कार्यक्रम शुरू किए गए ! जनवरी 1996 में Indira Awas Yojana एक नामक एक ग्रामीण आवासीय कार्यक्रम शुरू किया गया ! इसके तहत ग्रामीण क्षेत्रों में मकान की जरूरत को पूरा किया जाए ! केंद्र सरकार के द्वारा वर्ष 2024 तक सभी के लिए मकान उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने इंदिरा आवास योजना को 1 अप्रैल 2016 से इसका नाम बदलकर Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin कर दिया गया ! 

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत सरकार बेघर परिवारों व कच्चे व टूटे पड़े मकान में रहने वालों के लिए वर्ष 2024 तक उन्हें पक्का मकान उपलब्ध कराना इस योजना का उद्देश्य है ! इस योजना के तहत मकान का न्यूनतम आकर 20 वर्ग मीटर से बढ़कर 25 वर्ग मीटर कर दिया गया है ! वहीं मैदानी क्षेत्रों में इसकी सहायता राशि 1,20000 रुपए और दुर्गम क्षेत्रों में इसे 1,30000 रुपए कर दिया गया है !

Pm Aawas Yojana 2024  important documents

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण ( PMAYG )  के लिए अगर आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करके इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं ! तो आपको सबसे पहले पीएम आवास योजना रजिस्ट्रेशन करना आवश्यक है ! रजिस्ट्रेशन करने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए कुछ दस्तावेजों को निर्धारित किया गया है ! यह सभी दस्तावेज होने पर ही आप प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ ले पाएंगे यह दस्तावेज निम्न प्रकार से हैं !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाणपत्र
  • आय प्रमाण पत्र 
  • राशन कार्ड
  • पहचान पत्र
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर

यह सभी दस्तावेज होने पर आप घर बैठे पीएम आवास योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करके सरकार के द्वारा जारी की गई Pm Aawas Yojana list download 2024 करके अपना नाम देख सकेंगे !

पीएम आवास योजना शुरू करने का उद्देश्य

प्रधानमंत्री आवास योजना जो कि शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में शुरू की गई योजनाएं हैं ! इसके तहत भारत के गरीब वर्ग के बेघर परिवारों को जिनके पास एक पक्का मकान नहीं है ! उनको पक्का मकान उपलब्ध कराना इस योजना का मुख्य उद्देश्य है ! इस योजना का लाभ भारत की आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को इसका लाभ प्रदान किया जा रहा है ! अगर आपने अभी तक Pm Aawas Yojana registration 2024 नहीं किया है तो आप Pm Awas Yojana online registration करके इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं ! 

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2024 जारी कर दी गई है ! अगर आप भी इस Pm Aawas Yojana list download  2024 करके अपना नाम देख सकते हैं ! इसके बारे में मैंने इस लेख के माध्यम से विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की है  !

इसे भी पढ़ें : केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की 16वीं किस्त लिस्ट जारी की कर दी गई है ! अगर आपने इस योजना के तहत ऑनलाइन केवाईसी कंप्लीट कर ली है तो आप भी इस लिस्ट में अपना नाम देख सकेंगे

Indira Aawas Yojana की शुरुआत कब की गई ?

इंदिरा आवास योजना की शुरुआत वर्ष 1996 में की गई !

पीएम आवास योजना के तहत केंद्र और राज्य सरकार का लागत का वहन क्या है ?

Pm Aawas Yojana 2024 के तहत केंद्र और राज्य सरकारों के बीच 60 : 40 का अनुपात निश्चित किया गया है ! वही हिमालय राज्यों में इस अनुपात को 90 : 10 के आधार पर निर्धारित किया गया है !

इंदिरा आवास योजना का नाम कब परिवर्तित किया गया ?

Indira Aawas Yojana Gramin का नाम 1 अप्रैल 2016 को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण कर दिया गया !

PMAYG के तहत मकान का न्यूनतम आकार क्या निर्धारित किया गया है ?

पीएम आवास योजना ग्रामीण के तहत मकान का न्यूनतम आकर 25 वर्ग मीटर कर दिया गया है !

1 thought on “Pm Aawas Yojana list download 2024 : किसे मिला लाभ,कैसे डाउनलोड करें पीएम आवास योजना लिस्ट”

Leave a Comment