पीएम विश्वकर्मा योजना योजना | PM Vishwakarma Yojana Online Apply 2024 Registration

PM Vishwakarma Yojana: पीएम विश्वकर्मा योजना योजना के तहत सरकार उन सभी आर्टिस्ट और क्राफ्टमैन को एक पहचान देना चाहती जो अपने हाथों और छोटे छोटे उपकरण से खूबसूरत काम करते है। सरकार पीएम विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत सभी आर्टिस्ट और क्राफ्टमैन को उपकरण खरीदने के लिए 15000/- रूपये और हर रोज ट्रेनिंग के दौरान 500/- रूपये भी देगी अगर आप भी PM Vishwakarma Yojana Online Apply 2024 Registration में हिस्सा लेकर आवेदन करना चाहते है तो आपको यहाँ पर pm vishwakarma yojana online apply 2024 official website link भी मिल जायेगा जिससे आप डायरेक्ट रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

PM Vishwakarma Yojana Benefits in Hindi

पीएम विश्वकर्मा योजना केंद्र सरकार द्वारा छोटे उद्यमियों, जैसे बढ़ई, मोची, मिस्त्री, लोहार, बर्तन वाला, झाड़ू, टोकरी बनाने वाला, नाइ आदि सभी को सम्मलित किया जायेगा। विश्वकर्मा योजना के अतंर्गत सभी उद्यमियों को बेसिक ट्रेनिंग और एडवांस दी जाएगी साथ ही उन्हें हर रोज 500/- रूपये और ट्रेनिंग खत्म होने के बाद अपने काम को आगे बढ़ाने के लिए 15000 रूपये भी दिए जायेंगे जिससे वे कुछ उपकरण भी खरीद सके।

यदि कोई व्यक्ति काम को बढ़ाने के लिए लोन भी लेना चाहते है तो उसे लोन में भी सहायता दी जाएगी। आवेदक बेसिक ट्रेनिंग लगातार 7 दिनों तक करता है तो उसे लोन मिलने की पूरी गारंटी है। पीएम विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत ३ लाख रूपये का लोन बहुत ही कम ब्याज दर पर दिया जाता है।

PM Vishwakarma Yojana Online Apply 2024 Last Date

पीएम विश्वकर्म योजना में ऑनलाइन आवेदन करने की कोई भी अंतिम तिथि नहीं है आप इस योजना में कभी भी आवेदन कर सकते हैं। इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा और वहां पर आवेदन फार्म को ऑनलाइन तरीके से भरना होगा। पीएम विश्वकर्म योजना ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए कुछ पत्रताएं हैं।

जिन्हें आपको पूरा करना होगा यदि आप क्राफ्ट में या फिर कोई आर्टिस्ट है जो अपने हाथ से काम करता है तो आप इस योजना के लिए भागीदारी बन सकते हैं और आवेदन करके ट्रेनिंग के साथ ₹15000 उपकरण के लिए और हर रोज ₹500 प्राप्त कर सकते हैं।

पीएम विश्वकर्मा योजना का लाभ कौन कौन ले सकता है

पीएम विश्वकर्मा योजना में वे सभी कारीगर भाग ले सकते है जो अपने हाथों से कोई भी वस्तु बनाकर बेचते है। इस योजना में ये सभी लाभ ले सकते है जैसे लोहार और टूल किट मेकरकुम्हारमोचीमिस्त्री राज मिस्त्रीझाड़ू बनाने वाला टोकरी बनाने वालाबर्तन बनाने वाला, धोबी, दर्जी जाल बनाने वाला।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

पीएम विश्वकर्मा योजना लोन कैसे ले

पीएम विश्वकर्मा योजना लोन लेने के लिए आपको अपनी बेसिक ट्रेनिंग पूरी करनी होगी जोकि 7 दिन तक चलेगी। अगर आप इस ट्रेनिंग को पूरा कर लेते है तो आप पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत लाओं लेने के पात्र बन सकते है। बिना ट्रेनिंग पूरा किये बिना आप लोन नहीं ले सकते।

pm vishwakarma.gov.in की वेबसाइट पर बताया गया है यदि लाभार्थी 5-7 दिन की ट्रेनिंग पूरे होने पर ही लोन के पात्र होंगे। ये ट्रेनिंग एमएसडीई (MSDE) द्वारा प्रदानकी जाएगी । पहली क़िस्त पूरी भरने के बाद लाभार्थी दूसरा लोन दिया जाएगा। इसी प्रकार तीसरा लोन, दूसरे लोन का पैमेंट पूरा होने पर दिया जायेगा।

आपको MoMSME के द्वारा लोन दिया जायेगा, अगर आप ट्रेनिंग पूरी कर लेते है तो आप लोन के लिए MoMSME में आवेदन कर सकते है जिसमे आपको 3 लाख तक का लोन मिल सकता है।

PM Vishwakarma Yojana Online Apply 2024 Registration

पीएम विश्वकर्मा योजना लोन पर कितना ब्याज (interest) लगेगा

पीएम विश्वकर्मा योजना में MoMSME के द्वारा लोन दिया जायेगा, जिसमे 8 % से लेकर 13 % का सालना ब्याज लगेगा। सरकार ऋण पर 5% की छूट देगी जिससे लाभार्थी को 8% की दर से ब्याज देना होगा।

PM Vishwakarma Yojana Online Apply 2024 Registration

  • पीएम विश्वकर्म योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • होम पेज पर जाने के बाद आपको बेनिफिशियरी लॉगिन का विकल्प दिखाई देगा।
  • इस पर आपको क्लिक कर, रजिस्टर करना है।
  • इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा।
  • जिससे आपको वेरिफिकेशन करना होगा।
  • अब आपको दोबारा लोगिन करने के बाद फॉर्म को फिल करना होगा
  • जिसमें आपको अपने सभी निजी जानकारी और दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
  • इसके बाद आपको अंत में सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार से आप ऑनलाइन पीएम विश्वकर्म योजना में आवेदन कर पाएंगे।

FAQ

PM Vishwakarma Yojana Form Fees Kitni Hai

पीएम विश्वकर्म योजना फॉर्म भरने की कोई भी फीस नहीं है, यदि आप सीएससी सेंटर जाते हैं तो सीएससी सेंटर में आपको फॉर्म भरने की कुछ फीस ली जा सकती है जो की ₹50 से ₹100 हो सकती है।

pmvishwakarma.gov.in registration last date

There is no last date for registration in PM Vishwakarma Yojana, you can apply online any time to get the benefits of this scheme.

पीएम विश्वकर्मा योजना सिलाई मशीन

पीएम विश्वकर्मा योजना सिलाई मशीन के नाम से ऐसी कोई भी योजना नहीं है परंतु वह पीएम विश्वकर्म योजना के तहत सिलाई के बारे में ट्रेनिंग ले सकते हैं और ट्रेनिंग के दौरान ₹500 और मशीन खरीदने के लिए 15000 रुपए की राशि प्राप्त कर सकते हैं।

PM Vishwakarma Yojana Upper Age Limit

There is no age limit to apply in pm Vishwakarma Yojana you can apply at any age in this scheme.

Qualification for PM Vishwakarma Yojana

No qualification is required for registration in pm Vishwakarma Yojana if you are a skilled craftman or artist then you can online apply in pm Vishwakarma Yojana and get 15000 for the toolkit and 500 stipend in the training period.

Important Link

PM Vishwakarma Yojana Notification & GuideClick Here
PM Vishwakarma Yojana Online Apply 2024 RegistrationClick Here

1 thought on “पीएम विश्वकर्मा योजना योजना | PM Vishwakarma Yojana Online Apply 2024 Registration”

Leave a Comment