मिली मंजूरी, 78 हजार तक की सब्सिडी: PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana – Free 300 Unit

मिली मंजूरी, PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana: गुरुवार को कैबिनेट की बैठक में सूर्य घर योजना को 75000 रुपये की सब्सिडी देने की मंजूरी दे दी गई। इस योजना के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लक्ष्य 1 करोड़ घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाना और लोगों को 300 यूनिट मुफ्त बिजली मुहैया कराना है।

PM Surya Ghar Yojana क्या है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया एक्स पर ट्वीट किया कि हम लोगों के कल्याण के लिए विकास के लिए 13 फरवरी 2024 से पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना के लिए एलान किया था । इस योजना के तहत एक करोड़ घर रोशन किये जायेंगे। बजट 2024-2025 में इस योजना का बजट 75000 करोड़ रुपये रखा गया है।

पीएम सूर्य घर योजना के जरिए सभी लोगों को 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिलेगी। इस योजना में आवेदन करके हर कोई अपनी छत पर सोलर पैनल लगवा सकता है और सरकार सब्सिडी की सुविधा भी देगी और लोन पर पूरी छूट भी देगी। केंद्र सरकार यह भी सुनिश्चित करेगी कि लागत का बोझ लोगों पर न पड़े।

आम नागरिकों पर सोलर पैनल रूफटॉप लगाने का बोज पड़े इसलिए सरकार ने इस कर्ज पर बैंक रेपो रेट के ऊपर अधिक से अधिक 0.5 % ब्याज ही चार्ज करने की अनुमति दी है आज के समय में रेपो रेट 6.5% चल रहा है।

किस प्रकार और कितनी सब्सिडी होगी

प्रत्येक परिवार को दो किलोवाट तक के छत सोलर प्लांट के लागत पर 60% सब्सिडी मिलेगी। इसके बाद अगले हर एक किलोवाट पर 40 फीसदी ज्यादा सब्सिडी मिलेगी। मौजूदा बेंचमार्क कीमतों पर 3 किलोवाट के प्लांट की कीमत 1 लाख 45 हजार रुपये होगी। 1 किलोवाट सिस्टम के लिए सब्सिडी 30 हजार रुपये, 2 किलोवाट सिस्टम के लिए 60 हजार रुपये और 3 किलोवाट या इससे अधिक के सिस्टम के लिए सब्सिडी 78 हजार रुपये है।

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana लाभ

  • 78000 रूपये की सब्सिडी जो सीधे लोगों के बैंक खातों में दी जाएगी,
  • भारी रियायती बैंक ऋण तक
  • 0.5 प्रतिशत ब्याज रेपो रेट के अनुसार
  • कम लागत का कोई बोझ
  • 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली।
  • 24 घंटे बिजली की सुविधा।
  • ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा

How to Apply PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana

इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट https://pmsuryagarh.gov.in पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। सब्सिडी पाने के लिए राष्ट्रीय पोर्टल पर आवेदन करना होगा. सोलर रूफटॉप वहां दिए गए वेंडरों को ही लगवाना होगा, अन्यथा सब्सिडी नहीं दी जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

लोग अपनी पसंद का वेंडर चुन सकेंगे, वेंडर द्वारा इंस्टॉलेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद डिस्कॉम द्वारा नेट मीटरिंग की जाएगी। प्रमाणपत्र पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा और सब्सिडी सीधे संबंधित व्यक्ति के बैंक खाते में भेज दी जाएगी। राष्ट्रीय पोर्टल पर लोगों को जानकारी दी जाएगी, जिसकी मदद से वे अपनी जरूरत के हिसाब से उचित सिस्टम साइज का चयन कर सकेंगे। पोर्टल लाभ की गणना और विक्रेता की रेटिंग जानने में भी मदद करेगा।

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana

PM Surya Ghar Yojana Apply Online Step By Step

PM Surya Ghar Yojana में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप इन 6 steps को फॉलो कर सकते हैं जिसके माध्यम से आप ऑनलाइन मुफ्त बिजली सूर्य घर योजना में आवेदन कर सकेंगे और अपने घर में 300 यूनिट फ्री बिजली प्राप्त कर सकेंगे।

Step – 1

सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन करें रजिस्ट्रेशन करने के लिए अपना स्टेट डिस्ट्रिक्ट और बिजली कंपनी को चुने, और अपना मोबाइल नंबर, इलेक्ट्रिसिटी कंज्यूमर नंबर, ईमेल आईडी डालकर सबमिट करें। इस प्रकार से आपका रजिस्ट्रेशन सक्सेसफुल हो जाएगा

Step – 2

Login करने के लिए अपना कंजूमर नंबर और मोबाइल नंबर डालें और अपनी सभी डिटेल पढ़ने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।

Step – 3

DISCOM के अप्रूवल आने का इंतजार करें, जैसे ही आपको अप्रूवल मिल जाएगा DISCOM कंपनी की तरफ से कोई ना कोई आपके घर पर सोलर पैनल इंस्टॉल करने के लिए आएगा।

Step – 4

जैसे ही इंस्टॉलेशन खत्म हो जाता है आपको सभी प्लांट डिटेल भरनी होगी ताकि आप नेट मीटर के लिए अप्लाई कर सकें।

Step – 5

नेट मीटर इंस्टॉल होने के बाद डिस्कॉम कंपनी की तरफ से चेक करने के लिए अधिकारी आएंगे और उसके बाद आपको Commissioning certificate देंगे जो की पीएम सूर्य घर योजना पोर्टल से निकल जाएगा।

Step – 6

जैसे ही आपको Commissioning certificate मिल जाएगी उसके बाद आपको अपनी सभी बैंक डिटेल और कैंसिल चेक वोटर पोर्टल पोर्टल के माध्यम से सबमिट करना होगा 30 दिनों के अंदर आपके बैंक में सब्सिडी मिल जाएगी।

suryoday yojana or surya ghar में अंतर

suryoday yojana और surya ghar योजना दोनों ही सरकारी योजना है, suryoday yojana को पहले लांच किया गया और बाद में surya ghar योजना को, suryoday yojana में सोलर रूफ टॉप पर सब्सिडी दी जाती है परन्तु 300 यूनिट मुफ्त बिजली के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गयी परन्तु सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना में सब्सिडी के साथ 300 यूनिट बिजली मुफ्त देने की घोषणा की गयी है।

FAQ

pm surya ghar muft bijli yojana official website

Official Website https://pmsuryagarh.gov.in

pm surya ghar csc login

pm surya ghar muft bijli yojana CSC वेबसाइट पर जाकर भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते है, आपको pm surya ghar csc login डालना होगा और आवेदन की प्रक्रिया के लिए सभी जरूरी जानकारी और डाक्यूमेंट्स को अपलोड करना होगा।

pm surya ghar muft bijli yojana eligibility

ग्राहक के पास मौजूदा बिजली कनेक्शन होना चाहिए, उम्र 18 वर्ष से अधिक हो, बकाया बिजली का बिल भरा हुआ हो, ग्राहक मिडल क्लास फॅमिली से हो।