CSC PM Surya Ghar Yojana Online Registration Process – पीएम सूर्य घर योजना 

CSC PM Surya Ghar Yojana : देश भर के 1 करोड़ घरों को PM सूर्य घर योजना के अंतर्गत 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने के उद्देश्य CSC PM Surya Ghar Yojana Online Registration Process शुरू की गई है ! आप अपने ग्राहकों के पीएम सूर्य घर योजना के लिए सर्वे फॉर्म भर के उन्हें इसका लाभ दिला सकते हैं ! प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना CSC के माध्यम से आप कैसे अपने उपभोक्ताओं को इसका लाभ दिलाएंगे, हम इस पोस्ट में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं ! 

सबसे पहले यह जान लेते हैं कि Prime Minister Shuryaghar Yojana CSC क्या है ! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा पूरे देश भर में सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का शुभारंभ किया गया है ! इस योजना के अंतर्गत देश के एक करोड़ घरों पर सोलर रूफटॉप सब्सिडी के साथ लगाए जाएंगे ! यदि आप भी सब्सिडी पर अपने घर परसोलर पैनल लगवाना चाहते हैंतो यह इसकी बहुत ही अच्छी है ! इस योजना में सीएससी सेंटर से आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं !

CSC PM Surya Ghar Yojana मैं सोलर सब्सिडी कितनी है ?

यदि आप एक CSC VLE  है तो आपको अपने ग्राहकों को यह बताना होगा कि सरकार सोलर पर कितनी सब्सिडी प्रदान कर रही है ! तो मैं आपको बता दूं, कि प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के अंतर्गत 1 किलोवाट पर 30 000 की सब्सिडी वहीं 2 किलोवाट पर 60,000 रुपए की सब्सिडी और 3 या 3 से अधिक किलोवाट पर आपको 78,000 की सोलर सब्सिडी प्रदान की जा रही है  !

यदि कोई उपभोक्ता अपने घर परचार या पांच किलोवाट से अधिक सोलर पैनल लगवाना चाहता है तो उसके लिए अधिकतम 78 हजार रुपए की सोलर सब्सिडी दी जाएगी !  Pradhan mantri Shurya Ghar Yojana 2024 ऑनलाइन आवेदन आप सीएससी सेंटर (CSC Center )के माध्यम से कर सकते हैं ! PM Surya Ghar Yojana CSC Login करके आप ग्राहकों के आवेदन कर पाएंगे !

CSC PM Surya Ghar Yojana Survey किस एप्लीकेशन से करें ?

सरकार ने इस योजना का लाभ देने के लिए पहले जन सेवा केंद्र से ग्राहकों के पीएम सूर्य ग्रहण योजना सर्वे फॉर्म मांगे हैं ! इसमें सबसे पहले सीएससी वेली उपभोक्ताओं के इच्छा अनुसार उनके सर्वे फॉर्म भरेंगे ! जो व्यक्ति प्रधानमंत्री सूर्य घर मुक्त बिजली योजना का लाभ लेना चाहता हैउसका पहला सर्वे होगा ! यह काम QRT PM Surya Ghar App से किया जा रहा है ! इसके लिए उपभोक्ता को अपने नजदीकी सीएससी वाली से संपर्क करना होगा !

PM Surya Ghar Yojana CSC Login

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

CSC PM Surya Ghar Yojana QRT App Download

CSC VLE को सबसे पहले प्ले स्टोर पर जाकर CSC PM Surya Ghar QRT App डाउनलोड करना होगा ! डाउनलोड करने के बाद इसमें अपने सीएससी आईडी और मोबाइल नंबर डालकर लोगिन करने के उपरांत सीएससी संचालक उपभोक्ताओं की उनके इच्छा अनुसार पीएम सूर्य घर योजना का सर्वे फॉर्म भरेगा !

Download CSC QRT App

CSC PM Surya Ghar Yojana QRT App से सर्वे कैसे करें ?

  • CSC VLE को सबसे पहले प्ले स्टोर पर जाकर CSC PM Surya Ghar QRT App डाउनलोड करना होगा !
csc pm surya ghar qrt app
csc pm surya ghar qrt app
  • अब आपको QRT App पर अपनी CSC ID और मोबाइल नंबर डालकर लॉगिन करना है ! 
pm surya ghar yojana csc login
  • आपको सूर्य घर योजना सर्वे फार्म खोलना है !
  • आपको लाभार्थी का मोबाइल नंबरवेरीफाई कर कर आगे बढ़े !
  • सर्वे फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारीव बिजली बिल अपलोड करें !
  • जिस घर में सोलर पैनल लगवाना है उसे घर या मकान की फोटोअपलोड करें !
  • सर्वे फॉर्म कंप्लीट होने पर सबमिट कर दें !

CSC PM Surya Ghar Yojana Survey Commision ?

सीएससी वाली को प्रधानमंत्री सूर्यगढ़ योजना में प्रत्येक व्यक्तिका सर्वे करने पर ₹24 का कमीशन दिया जाएगा ! लेकिन सर्वे करने से पहले आपकोनिम्न शर्तों को मनाना होगा !

  • सर्वे केवल उन्हीं व्यक्तियों का करें जो सोलर सब्सिडी पर लगवाने के इच्छुकों !
  • पक्के मकान यानी कि जिनकी छत कंक्रीट की है उनका ही सर्वे मन होगा !
  • 40% (Max)सब्सिडी Govt. द्वारा दी जाएगी सोलर पैनल लग जाने पर,(Kw पर निर्भर) !
  • यदि मकान की छत कच्ची है तो उसे व्यक्ति का सर्वे नहीं करना है !
  • CSC QRT App यूजर आईडीसी CSC ID  और पासवर्ड आपका मोबाइल नंबर है !
  • सर्वे के लिए रूरल के साथ साथ अर्बन घर का भी सर्वे किया जा सकता है !
  • केवल सफल एंट्री का ही पैसा दिया जयेगा, यदि कस्टमर सोलर पैनल लगाने में रुचि है तो ही फॉर्म पूरा भरना है अन्यथा सर्वे नहीं करना है !

CSC se PM Surya Ghar Yojana registration Kaise Kare

पीएम सूर्यघर का दूसरा चरण अब लाइव है। वीएलई के पास अब पीएम सूर्यघर में रजिस्टर कस्टमर का सत्यापित डेटा प्राप्त है। उपभोक्ताओं को अब राष्ट्रीय पोर्टल पर आवेदन का ऑप्शन उप्लोब्ध है जिसके लिए  VLE को उपभोक्ता से संपर्क करना होगा । आने वाले समय में DOP का डाटा भी सेकंड फेज़ में CSC द्वारा ही किया जायेगा सीएससी आईडी के साथ वीएलई द्वारा भरे गए प्रत्येक पूर्ण आवेदन के लिए 36 रुपये का भुगतान किया जाएगा,Verified  उपभोक्ता डेटा देखने और संपूर्ण एप्लिकेशन की रिपोर्टिंग के लिए वीएलई डैशबोर्ड इस लिंक (https://api.pmsuryabijliyojna.in/dashboard)  के माध्यम से ओपन किया जा सकता है इसी लिंक में उपभोक्ता  द्वारा कम्पलीट किया गया एप्लीकेशन acknowlegment नंबर फिल करना होगा ,जिसमे उपभोक्ता द्वारा बैंकिंग डिटेल अपलोड की जा चुकी हो  जो की इस लिंक https://pmsuryaghar.gov.in/consumerRegistration के माध्यम से उपभोक्ता द्वारा फिल किया जायेगा प्रोसेस फ्लो इस प्रकार है

Process Flow :Click

VLE Dashboard Process Flow : click

 CSC PM Surya Ghar Yojana Training PDF

सीएससी संचालकों के लिए एक प्रधानमंत्री सूर्य गढ़ योजना में सर्वे फॉर्म भरने के लिए पीडीएफ जारी किया गया है ! जिसकी सहायता से आप सही व्यक्ति का सर्वे कर सकेंगे यह PDF नीचे दिया गया है ! 

Download CSC PM Surya Ghar Training PDF