PM JANMAN 2024: पीएम जनमन योजना क्या हैंकिन लोगो को मिलेगा फायदा

PM Janman Yojana: बीते 25 दिसम्बर को केंद्र सरकार ने विशे रूप से जनजाति समूह (PVGT )PM-JANMAN package के बारे में जानकारी देने के लिए एक महा अभियान शुरू किया है। ये लक्ष्य रखा गया है कि 1 सप्ताह के भीतर 100 जिलों के 15000 PVTG समुदाय के लोगो का आधारकार्ड, जाति प्रमाण पत्र, पहचान पत्र और जनगणना के लिए नामांकन किया जाना चाहिए।

आपको बता दे कि PM Janman ( जनजाति आदिवासी न्याय महा अभियान) के जरिये ऐसे कमजोर जनजातिय कमजोर वर्ग के समूहों का विकास किया जायेगा। जो मंत्रालय और विभागों की योजनाओं का लाभ नहीं ले पाए। इस खबर के बाद हमारे सामने कई सवाल आता है ये PVTG क्या है?

PM JANMAN Full Form

Janjati Adivasi Nyaya Maha Abhiyan – जनजाति आदिवासी न्याय महा अभियान

PVTG क्या है (PM JANMAN)

भारत में आदिवासी जनजाति के कुछ समूह जो भारत में निवास करते है जिन्हे अनुसूचित जनजाति के वर्ग में सबसे कमजोर वर्ग में जाना जाता है। सबसे पहले इनकी पहचान साल 1960 देवर आयोग ने की थी। दरसल देवर आयोग ने अनुसूचित जनजाति के बीच असंमंताओं की पहचान की थी। जिसके तहत आदिवासी जनजाति के समूह यानि PGTV श्रेणी के तहत रखा गया। हालाँकि 2006 में इस आदिवासी जनजाति का नाम PGTV रख दिया गया।

दरसल इनके विकसित न होने के कई कारण है सबसे पहला है जनसंख्या 2001 के जनगणना के अनुसार इनकी जनसख्या 27,68,322 है। इतनी कम जनसंख्या होने की वजह से इनके अस्तित्व को न तो समाज में अहमियत मिलती है और न ही राजनीति में वोट करने का मौका मिल पता है। इस जान जाती के लोग करीब 22000 गॉव में छोटी छोटी आबादी में रहते है और ये अपना जीवनम यापन करने के लिए खेती या जंगलो में शिकार करते है।

PVTG Full Form

Particularly Vulnerable Tribal Groups

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Khadi Organic Prasad Real or Fake in Hindi, Ram Mandir Prasad is Real or Fake

पीएम-जनमन योजना का बजट| PM Janman Yojana Budget

पिछली साल 2023-2024 के बजट में सरकार ने एलान किया था की PMJANMAN योजना के मिशन की शुरुआत करके विशेष रूप से कमजोर आदिवासी जनजाति के समूहों को आर्थिक और सामाजिक सुधार लाया जायेगा। इस योजना के माद्यम से आदिवासी जनजाति के लोगों को रहने के जगह, पिने के पानी स्वास्थ्य, शिक्षा सभी प्रकार की सुविधा दी जाएगी।

इस योजना के जरिये सरकार pvtg वर्ग के लोगो को पक्के मकान देगी व आवास योजना के तहत सब्सिडी भी दी जाएगी। इस योजना के लिए सरकार ने 24000 करोड़ रूपये का बजट पेश किया था।

PM-JANMAN Important Points

  • बता दे कि प्रधानमंत्री ने जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर इस अभियान की घोषणा की थी।
  • यह पहल 18 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में रहने वाले 75 विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूह(PVTGs) को कवर करती है।
  • PMJANMAN जनजातीय मामलों में मंत्रालय सहित 9 मंत्रालय के माध्यमम से 11 महत्र्वपूर्ण हस्तक्षेपों पर ध्यान केंद्रित करेगा।
  • इसके आलावा, आयुष मंत्रालय द्वारा मोबाइल चिकित्षा इकाईओं के जरिये PVTGs बस्तिओं तक आयुष सुविधयों का विस्तार किया जायेगा।
  • वही, कौशल विकास और उधमिता मंत्रालय PVTGs के लिए व्यवहारिक प्रशिक्षण की सुविधा प्रदान करेगा।
  • 2011 की जनगणना के अनुसार भारत में अनुसूचित जनजाति की आबादी 10.45 करोड़ है।

Also Read,

Leave a Comment