Pending Ayushman Card Approval करें  – महीनो से Pending Ayushman card Approve करें

Pending Ayushman Card Approval करें : भारत सरकार के द्वारा अब सभी के आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे हैं ! यदि आपने भीआयुष्मान कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था ! लेकिन अभी आपका आयुष्मान कार्ड स्टेटस ayushman card pending for approval दिखाई दे रहा है ! तो हम आपको आज यह बताएंगे कि आप sha Pending Ayushman card approve कैसे कर सकते हैं ?

भारत सरकार की स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत 5 लख रुपए का फ्री किसी भी सरकारी या गैर सरकारीअस्पताल मेंइलाज करने के लिए आयुष्मान कार्डबनाए जाते हैं ! यदि आपने आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन किया था !  आप How to check ayushman card status जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें !

Pending Ayushman Card Approval -Overview 

Article namePending Ayushman Card Approval
Article TypeLatest
PostPending Ayushman Card Approval करें
PMJAY Starting Date23rd September, 2018
Ayushman Card ModeOnline
PMJAY WebsiteClick

Pending Ayushman Card Approval  करवाए ?

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत आपके द्वारा बनाए गए आयुष्मान कार्ड का स्टेटस ayushman card pending for approval दिखाई दे रहा है ! तो इसे अप्रूव करने के लिएहम तरीका बताने वाले हैं ! आयुष्मान कार्ड अप्रूवल करने के इस तरीके से आप अपना कार्ड प्रिंट कर सकते हैं ! इसके लिए आपको आयुष्मान भारत योजना के हेल्पलाइन नंबर 14555 पर कॉल करना है ! 

यह भी पढ़े :

मुख्यमंत्री बाल विकाश योजना बच्चो को 5 रु प्रतिमाह
गोधन न्याय योजना
फ्री शौचालय आवेदन 12 हजार रु आर्थिक सहायता

Ayushman Bharat HelpLine Number 14555 पर कॉल करके आपको अपनी समस्या बतानी है ! ayushman card pending problem बताने के बाद आपको PMJAY कस्टमर केयर इसका समाधान बताएंगे ! इस समाधान को अपनाकर आप अपना Pending PMJAY Card Approve करवा सकते हैं !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Pending Ayushman card approve kaise kare – पेंडिंग आयुष्मान कार्ड 

भारत सरकार के द्वारा चलाई जा रही Jan Arogya Yojana के तहत प्रत्येक गरीब परिवार का 5 लख रुपए तक का फ्री गोल्डन कार्ड बनाया जाता है ! इसके तहत गरीब परिवार किसी भी गंभीर बीमारी का इलाज सरकार के द्वारा प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता से कर सकता है  ! यदि आपने भी PM आयुष्मान भारत योजना में आवेदन किया था और Pending Ayushman card list देखना चाहते हैं तो इस आर्टिकल पर बने रहे ! 

  • सबसे पहले आपको pmjay.gov.in ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है !
  • आपको GRIEVANCE वाले ऑप्शन पर क्लिक कर रहा है !
  • REGISTER YOUR GRIEVANCE पर क्लिक करना है !
  • आपके सामने एक पॉप अप खुलेगा जिसमें आपको स्कीम का नाम PMJAY सिलेक्ट करना है !
  • आपको ग्रीवेंस रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा !
Ayushman Card Pending Approve kaise kare
  • फार्म में मांगी गई सभी जानकारी आपको ध्यानपूर्वक भर देनी है !
  • आपको जो समस्या आ रही है उसको भी वीडियो या ऑडियो फाइल में यहां अपलोड कर सकते हैं !
  • अब आपको इस फॉर्म को फाइनल सबमिट कर देना है !
  • आपको एक रेफरेंस नंबर मिलेगा जिससे आप अपना ग्रीवेंस रजिस्ट्रेशनस्टेटस लगातार चेक कर सकते हैं !
  • कुछ समय बाद आपका पेंडिंग आयुष्मान कार्ड अप्रूव कर दिया जाएगा !

Pending Ayushman Card Approval List

दोस्तों यदि आप आयुष्मान भारत योजना का लाभ लेना चाहते हैं और आपका इस योजना में नाम सम्मिलित कर लिया गया है ! अब आप जन आरोग्य योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन घर बैठे ही कर सकते हैं ! इसके लिए बेनिफिशियरी डॉट सा डॉट जीओवी डॉट इन की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा ! आपको अपने मोबाइल नंबर से लॉगिन करकेआयुष्मान भारत योजना के लिए आवेदन कर देना है ! सरकार अब सभी लोगों को आयुष्मान कार्ड बना रही है आपका नाम हो चाहे ना हो  !

New Ayushman bharat website पर जाकर आप Pending Ayushman Card Approval List download कर सकते हैं ! जिसमें आप अपना नाम चेक करके आयुष्मान कार्ड अप्रूवल के लिए सरकार कोअवनी कंप्लेंट कर सकते हैं ! आपका कार्ड जल्द से जल्द अप्रूव कर दिया जाएगा !

Pending Ayushman Card Approval – FAQ

आयुष्मान भारत योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत प्रत्येक गरीब परिवार को स्वास्थ्य बीमा के अंतर्गत पांच लाख रुपए का फ्री इलाज करने की सुविधा दी जाती है ! जिससे गरीब परिवार अपना गंभीर बीमारी कामुफ्त में इलाज कर सकता है !

Pending Ayushman Card कैसे अप्रूव करें ?

Ayushman Card Pending Approve के लिए आपको जन आरोग्य योजना के हेल्पलाइन नंबर 14555 पर कॉल करना है ! यहां से आपकेपेंडिंग आसमान कार्ड को अप्रूव किया जा सकता है !

1 thought on “Pending Ayushman Card Approval करें  – महीनो से Pending Ayushman card Approve करें”

Leave a Comment