Sukanya samriddhi yojana: रोज 300 रुपये जमा कर पाएं 50 लाख रुपये – इस सरकारी योजना से होगा लाभ!

Sukanya samriddhi yojana : क्‍या आपको पता है कि इस‍ सरकारी योजना में 300 रुपये लगाने पर आपको रिटर्न के तौर पर अधिकतम 50 लाख रुपये पाने का मौका मिल रहा है। यह विशेष योजना 8 प्रतिशत की ब्याज दर भी प्रदान करती है और इसमें कर छूट प्रदान करने का अतिरिक्त लाभ भी है। केंद्र सरकार द्वारा सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत के लिए धन्यवाद, आप अपनी बेटी की भविष्य की वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त मात्रा में धन जमा कर सकते हैं।

Sukanya samriddhi yojana माता-पिता को प्रति परिवार अधिकतम दो खाते खोलने की अनुमति भी प्रदान करती है, विशेष रूप से एक से दस वर्ष की आयु की दो लड़कियों के लिए। हालाँकि, जुड़वा बच्चों के असाधारण मामले में, तीन से अधिक बच्चों के लिए भी निवेश किया जा सकता है।

वर्तमान में सुकन्या समृद्धि योजना – Sukanya samriddhi yojana

सुकन्या समृद्धि योजना वर्तमान में 8 प्रतिशत की आकर्षक ब्याज दर प्रदान करती है। एक वर्ष की अवधि के भीतर, व्यक्तियों के पास इस खाते में अधिकतम 1.5 लाख रुपये का निवेश करने का अवसर होता है। ध्यान देने वाली बात यह है कि सुकन्या समृद्धि योजना बाले खाते में जमा राशि पर ब्याज वार्षिक आधार पर चक्रवृद्धि होता है। इसके अलावा, खाता खोलने की तारीख से 21 साल की अवधि के बाद, यह अपनी परिपक्वता तक पहुंचता है। इसके अतिरिक्त, निवेशकों के पास इस खाते के आरंभिक उद्घाटन की तारीख से 15 वर्ष की अवधि के लिए निवेश करने की सुविधा है।

यह भी पढ़े :

मुख्यमंत्री बाल विकाश योजना बच्चो को 5 रु प्रतिमाह
गोधन न्याय योजना
फ्री शौचालय आवेदन 12 हजार रु आर्थिक सहायता

बचत के लिए SSY खाते का उपयोग करके कितनी संभावित धनराशि जमा की जा सकती है?

Sukanya samriddhi yojana Calculator इंगित करता है कि SSY खाते में प्रति वर्ष अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा करके, माता-पिता के पास 67.3 लाख रुपये की पर्याप्त बचत जमा करने का अवसर है। इस प्रभावशाली राशि को परिपक्वता पर निकाला जा सकता है, जिसके 8 प्रतिशत की ब्याज दर के साथ होने का अनुमान है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि कोई व्यक्ति वर्ष 2023 में एक एसएसवाई खाता खोलने का निर्णय लेता है और 15 वर्षों की अवधि के लिए 8 प्रतिशत ब्याज दर पर लगातार 1.5 लाख रुपये सालाना निवेश करता है। इस अवधि के अंत तक, वे अपने खाते में 67.3 लाख रुपये की अच्छी रकम का आनंद ले सकेंगे।
यह उल्लेख करना महत्वपूर्ण है कि जैसे-जैसे ब्याज राशि बढ़ती है, कुल राशि में भी उसी अनुरूप वृद्धि का अनुभव होगा। इसके विपरीत अगर ब्याज की रकम घटेगी तो इसका असर कुल रकम पर भी दिखेगा।

50 लाख रुपये की राशि जमा करने के लिए आवश्यक बचत राशि क्या है?

यदि आप सुकन्या समृद्धि योजना में नामांकन करने का निर्णय लेते हैं और 1,11,370 रुपये की वार्षिक जमा राशि जमा करते हैं, तो आपको परिपक्वता पर 50 लाख रुपये की एकमुश्त राशि से पुरस्कृत किया जाएगा। इसका तात्पर्य यह है कि इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आपको दैनिक आधार पर लगभग 305.1 रुपये बचाने की आवश्यकता होगी। हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इस विशेष योजना के लिए ब्याज दर 8 प्रतिशत से अधिक नहीं होनी चाहिए।

2 thoughts on “Sukanya samriddhi yojana: रोज 300 रुपये जमा कर पाएं 50 लाख रुपये – इस सरकारी योजना से होगा लाभ!”

Leave a Comment