MP Kisan Karj Mafi Yojana 2023: कृषक कर्ज माफी योजना, 14 लाख किसानों का होगा कर्ज माफ!

MP Kisan Karj Mafi Yojana 2023: मध्य प्रदेश के सागर जिले में 14 2023 को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा कृषक ब्याज माफी योजना का ऐलान किया गया, घोषणा करते हुए इस योजना में 11 लाख से अधिक किसानों को कर्ज माफी में लाभ मिलेगा।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कर्ज माफी योजना के बारे में एक बड़ा ऐलान किया। उन्होंने कहा कि सरकार ने ₹2,123 करोड़ रुपये का बजट तैयार किया है, जिससे 11 लाख से अधिक किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह योजना किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने और उनकी आय में सुधार करने के लिए है। उन्होंने किसानों से अपील की कि वे सरकार की इस पहल का समर्थन करें और सकारात्मक सोच से कृषि में प्रगति करें।

इसके अलावा, मध्य प्रदेश सरकार किसानों को ऋण से मुक्ति दिलाने के लिए जय किसान फसल ऋण माफी योजना 2023 भी चला रही है। इस योजना के अंतर्गत, लाभार्थी किसानों के 2 हेक्टेयर से कम क्षेत्रफल पर खेती करने के लिए सरकारी, सहकारी या समुदायीकृत बैंकों से लिए गए 2 लाख रुपये तक के बस चाय बसकर्ज माफ किए जाएंगे। आज किस आर्टिकल में हम MP Kisan Karj Mafi Yojana / Jai Kisan Fasal Rin Mafi Yojana के बारे में संक्षिप्त में जानेंगे।

एमपी कृषक कर्ज माफी योजना की जानकारी

योजना का नामकृषक कर्ज माफी योजना
योजना का उद्देश्यकिसानों को कर्ज मुक्त कर आर्थिक रूप से मजबूत बनाना
योजना की शुरुआत14 मार्च 2023
अंतिम तिथि30 नवंबर 2023
आधिकारिक वेबसाइटhttps://mpkrishi.mp.gov.in/
राज्यमध्य प्रदेश
योजना का बजट2,123 करोड़
विभागकिसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग मध्यप्रदेश

योजना की आवेदन एवं अंतिम तिथि

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा वर्ष 2023 में, किसानों के लिए 2 लाख रुपये तक के कर्ज माफ करने का ऐलान किया है। इस योजना का उद्देश्य किसानों को कर्जमुक्त करना और उनकी आर्थिक सुधार लाना है। इस MP योजना का लाभ पहुंचाने के लिए 14 मई 2023 से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इस योजना में आवेदन की अंतिम तिथि 30 नवंबर 2023 है तो आईए जानते हैं इस योजना में आवेदन करने के लिए किसानों को कुछ पत्रताओं पर खरा उतरना होगा, कृषक ब्याज माफी योजना के लिए निम्नलिखित पात्रता मापदंड शामिल है:

कृषक कर्ज माफी योजना पात्रता

  • किसान मध्य प्रदेश का नागरिक हो।
  • किसान के पास 2 हेक्टेयर से ज्यादा जमीन पर कृषि होनी चाहिए।
  • किसान 31 मार्च 2023 से पहले कर्ज लेने वाले होने चाहिए।
  • किसान का कर्ज 2 लाख रुपये से कम होना चाहिए।

एमपी कृषक ब्याज माफी योजना

Sagar जिले में हो रहे हैं कार्यक्रम के दौरान सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कृषक ब्याज माफी योजना की घोषणा करते हुए कहा कि किसानों को कर्ज मुक्त कराया जाएगा, इस योजना का लाभ राज्य के सभी किसान ले सकेंगे जिनकी अंतिम तिथि 30 नवंबर 2023 रखी गई है।

पहला चरण: MP Kisan Karj Mafi Yojana

Kisan Karj Mafi Yojana
Kisan Karj Mafi Yojana

इस योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश सरकार ने 2018 में की थी, जब कांग्रेस पार्टी की सत्ता में आई। कांग्रेस पार्टी के प्रमुख कमलनाथ ने 17 दिसंबर 2018 को ही मुख्यमंत्री पद की शपथ लेते हुए किसानों के 2 लाख रुपए तक के कर्ज माफ करने का वादा किया था।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

कमलनाथ सरकार ने 15 फ़रवरी 2019 से ही इस योजना का प्रारंभ कर दिया, और 21 फ़रवरी 2019 से ही पहले-पहले 25 हज़ार किसानों को 50-50 हज़ार रुपए की 2-2 किस्तों में पैसे मिलने शुरू हो गए। इस योजना के तहत 55 लाख से ज़्यादा किसानों को 50,000 से लेकर 5 लख रुपए तक कर्ज माफी किया जाएगा और 31 मार्च 2020 से पहले सम्पूर्ण प्रक्रिया पूरी की गई थी। किसान कर्ज माफी योजना के पहले चरण में 55 लाख किसानों को एमपी किसान कर्ज माफी योजना की लिस्ट में नाम जोड़ा गया था, 31 मार्च 2020 में कई किसानों ने इस योजना में आवेदन कर इस योजना का लाभ उठाया था।

दोस्तों जैसा कि हम जानते हैं भारत एक कृषि प्रधान देश है जिसमें राज्य सरकार किसानों को आर्थिक रूप से लाभ पहुंचा कर कई नई योजनाओं को शुरू करती हैं, इसी में से एक मुख्यमंत्री किसान कर्ज माफी योजना है, जिसका हाल ही में नाम बदलकर “जय किसान फसल ऋण माफी योजना” कर दिया है।

Kisan Karj Mafi Yojana योजना का उद्देश्य

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही CM Kisan Karj Mafi Yojana एक ऐसी योजना है जिसके तहत राज्य सरकार ने किसानों का 2 लाख रुपये तक का कर्ज माफ करने का वादा किया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य है किसानों को उनके फसलों के लिए गए ऋण से मुक्ति दिलाना और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार करना।

जानकारी के लिए बता दे की, सरकार ने 2023 में 11 लाख किसानों की सूची प्रकाशित की थी, जिनका कर्ज माफ किया जाएगा। सूची में प्रत्येक जिले के पंजीकृत किसानों का नाम इस सूची में जोड़ा गया था।

MP Farmers Loan Interest Waiver Scheme 2023

इस योजना के माध्यम से कर्ज का ब्याज भुगतान नहीं कर पाने वाले किसानों को राहत मिलेगी. बैंकों की ओर से डिफॉल्टर घोषित हुए (Madhya Pradesh Defaulter farmers) किसानों के कर्ज का ब्याज सरकार खुद भरेगी. मध्य प्रदेश में 11 लाख किसानों के कर्ज का ब्याज माफ किया जाएगा. इसके लिए मध्य प्रदेश सरकार संबंधित बैंकों को बकाया ब्याज राशि 2,123 करोड़ रुपये का भुगतान करेगी।

यदि आप इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको 30 नवंबर 2023 से पहले कृषक कर्ज माफी योजना के लिए आवेदन करना होगा, इसके आवेदन 14 में 2023 से घोषणा के बाद शुरू कर दिए गए हैं। सामान्य तौर पर इस योजना का लाभ वह किस ले सकते हैं जिन्होंने 2 लाख से अधिक का बैंक ऋण लिया है।

यह भी पड़े: Kisan Karj Mafi Yojana 2023

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने पढ़ा, Kisan Karj Mafi Yojana मध्य प्रदेश की एक सरकारी योजना है, जिसके अंतर्गत राज्य के किसानों को कर्ज माफी कर आर्थिक सहायता प्रदान करना है, इस योजना का उद्देश्य किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाकर उन्हें कर्ज मुक्त करना है। यदि आपने भी 31 मार्च 2020 से पहले कोई कर्ज लिया है तो आप इस योजना में 30 नवंबर 2023 के पहले आवेदन कर सकते हैं। उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल से आपको महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चला होगा और ऐसे ही आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमें गूगल न्यूज़ एवं हमारे सोशल मीडिया के चैनल को Subscribe कर सकते हैं।

Leave a Comment