Kisan Karj Mafi Yojana 2023

Kisan Karj Mafi Yojana 2023 /किसान कर्ज माफी योजना यूपी 2023 –

उत्तर प्रदेश की सरकार ने लघु एवं सीमांत किसानों के लिए Kisan Karj Mafi Yojana 2023 की पुनः शुरुआत की है ! उत्तर प्रदेश में जब योगी आदित्यनाथ की सरकार 2017 में बनी थी ! तब सरकार के मेनिफेस्टो में किसान कर्ज माफी योजना का जिक्र किया गया था ! 2017 में किसान कर्ज माफी हुई लेकिन कई जिलों के किसान इस योजना से वंचित रह गए थे ! 

अब 2023 में पुणे उत्तर प्रदेश किसान कर्ज माफी योजना की शुरुआत हुई है ! जिसके तहत बचे हुए किसान यूपी किसान कर्ज माफी योजना का लाभ उठा पाएंगे ! 

ई श्रम कार्ड 2023 के लाभ जाने : ehsram card 2023 benifits

उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रकाश साहू जी ने वाराणसी में हुए एक सम्मेलन में इस योजना की जानकारी दी ! उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश के 19 जिलों के किसान कर्ज माफी योजना से वंचित रह गए थे ! अब उन्हें भी Kisan Karj Mafi Yojana 2023 का लाभ दिया जाएगा ! 19 जिलों के लगभग 33408से ज्यादा किसानों को किसान कर्ज माफी योजना का लाभ दिया जाएगा ! इसके लिए सरकार ने सूची जारी कर दी है !

1 लाख रुपए तक होगी किसान कर्ज माफी अभी चेक करें कर्ज माफी लिस्ट 2023 : kisan karj mafi yojana list 2023

 

 प्रदेश सरकार ने लघु एवं सीमांत किसानों के लिए कर्ज माफी को पुणे से चालू कर दिया है ! यदि आप भी उत्तर प्रदेश के एक किसान है , तो आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं ! किसान कर्ज माफी योजना उत्तर प्रदेश 2023 में 33408 से ज्यादा किसानों को लाभ दिया जाएगा ! 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

यदि आप कर्ज माफी योजना की स्थिति (kisan karj mafi status) देखना चाहते हैं ! तो आप किसान ऋण मोचन योजना पर जाकर अपनी कर्ज माफी की स्थिति भी देख सकते हैं ! प्रदेश सरकार ने 19 जिलों के नाम भी घोषित कर दिए हैं ! यदि आप इन 19 जिलो में स्व आते हैं तो किसान को कर्ज माफी योजना में सम्मिलित किया जाएगा ! किसान कर्ज माफी योजना की लिस्ट भी आप देख सकते हैं ! इसके लिए आपको किसान ऋण मोचन योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा ! जिसके लिए मैंने आपको किसान कर्ज माफी स्टेटस लिंक दे दिया है !

kisan karj mafi yojana 2023 status : Click

UP Kisan Karj Mafi Yojana 2023 Highlights

योजना किसान कर्ज माफ़ी योजना
राज्य उत्तर प्रदेश
उद्देश किसानो का कर्ज माफ़
लाभ एक लाख तक कर्ज माफ़
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://www.upkisankarjrahat.upsdc.gov.in/
लाभार्थी
यूपी के किसान

उत्तर प्रदेश किसान कर्ज माफी योजना में किन 19 जिलों को किया गया है शामिल लिस्ट : up karj mafi yojana 19 district list

प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश कर्ज माफी योजना में जिन 19 जिलों को शामिल किया है उनकी सूची निमृत है 

औरैया ,आगरा ,गाजियाबाद ,बलिया, गौतम बुध नगर ,गाजीपुर, गोरखपुर, लखीमपुर, जौनपुर कन्नौज ,मिर्जापुर ,कुशीनगर ,संभल ,शामली ,मुजफ्फरनगर ,सीतापुर ,सोनभद्र , अयोध्या !

किसान कर्ज माफी योजना की समय सीमा क्या है : cut off date of kisan karj mafi yojana 2023

यदि आप किसान है ,तो आपके मन में यह सवाल जरूर होगा ! की किसान कर्ज माफी योजना की समय सीमा क्या निर्धारित की गई है ! यदि हम दूसरे शब्दों में कहें तो ,आपके मन में यह सवाल होगा !  कि इस योजना में कब से कब तक Loan लेने वाले किसानों को शामिल किया  गया है ! 

यदि आपने 31 मार्च 2016 तक या इससे पहले loan लिया है ! तब आप किसान कर्ज माफी योजना में सम्मिलित किए जाएंगे ! किसान कर्ज माफी योजना की कट ऑफ डेट 31 मार्च 2016 रखी गई है ! इसके बाद loan लेने वाले किसानों को इस योजना से वंचित रखा गया है !

यूपी किसान कर्ज माफी योजना की स्थिति कैसे जाने : kisan karj mafi yojana 2023 status 

किसान ऋण मोचन योजना की स्थिति जानने के लिए ! आपको सरकार के द्वारा चलाई जा रही ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा ! जिसके लिए आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगे ! 

  • सबसे पहले आप किसान ऋण मोचन योजना की वेबसाइट पर जाएं 
  • अब आपको किसान ऋण मोचन योजना स्थिति देखे पर क्लिक करना होगा 
  • kisan karj mafi yojana status
          kisan karj mafi yojana status
  • जहां पर मांगी गई सभी जानकारी आपको भरनी है 
  • लास्ट में अब आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है
  •  क्लिक करते ही आपके सामने किसान कर्ज माफी योजना की स्थिति दिखाई देगी 

किसान कर्ज माफी योजना के लिए आवेदन कैसे करें : How to apply for kisan karj mafi yojana 2023

 उत्तर प्रदेश सरकार ने किसान कर्ज माफी योजना का शुभारंभ किया है !  लेकिन बहुत किसानों के मन में यह सवाल है , कि इस योजना का लाभ कैसे लिया जाएगा ! किसानों को कैसे पता चलेगा कि उन्हें Kisan Karj Mafi Yojana 2023 में शामिल किया गया है ! इन सभी सवालों के जवाब जानने के लिए आपको इस आर्टिकल पर बने रहना है !

up kisan karj mafi yojana 2023
up kisan karj mafi yojana 2023

किसानों के मन में यह भी सवाल है ,कि क्या वह किसान कर्ज माफी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की आवश्यकता है ! यदि आवश्यकता है तो उन्हें दस्तावेजों की जरूरत होगी किसान कर्ज माफी योजना का लाभ उठाएं ! 

मैं आपको बताना चाहूंगा UP Kisan Karj Mafi Yojana 2023 का लाभ उठाने के लिए आपको किसी भी प्रकार के ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया से नहीं गुजरना है ! आपको सीधा अपने संबंधित बैंक से संपर्क करना है ! बैंक के पास सरकार ने किसानों की सूची बनाकर भेज दी है ! जिन किसानों को इस योजना में सम्मिलित होना है उन सभी का नाम बैंकों के पास पहुंचा दिया गया है ! 

कर्ज माफी योजना 2023 में शिकायत कैसे दर्ज कराएं ?

यदि किसी भी प्रकार कि आपको समस्या आती है ! तो ऐसी स्थिति में आप तहसील / जनपद स्तर पर नियंत्रण स्थापित किए जा रहे हैं ! जिस पर संपर्क करना है ! आप अपने नजदीकी कृषि अधिकारी कार्यालय मे भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं !

किसान कर्ज माफी योजना 2023 कस्टमर केयर नंबर

यदि आप उत्तर प्रदेश कर्ज माफी योजना 2023 में किसी भी समस्या का समाधान चाहते हैं ! तो आप ऋण मोचन योजना की वेबसाइट पर दिए गए कस्टमर केयर नंबर से संपर्क कर सकते हैं !

 संपर्क सूत्र :- 0522-2235892 , 0522-2235855 

e shram card 2023 benifts
up janni surksha yojana 2023
up bulekh or naksha kaise dekhe
change photo in adhar card 2023

 

 

1 thought on “Kisan Karj Mafi Yojana 2023”

Leave a Comment