Ladli Behna Yojana PDF Certificate: सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करें

लाड़ली बहना योजना सर्टिफिकेट उन महिलाओं को दिया जाता है जिन्होंने Ladli Behna Yojana में आवेदन किए हैं और इस योजना का लाभ उठा रही हैं, शिवराज सिंह चौहान द्वारा मध्य प्रदेश में इस योजना को खासकर महिलाओं के लिए शुरू किया गया है जिसका उद्देश्य मध्य प्रदेश के गरीब बहनों को आत्मनिर्भर एवं स्वावलंबी बनाना है। इस आर्टिकल में हम आपको cm ladli behna yojana certificate download करने के बारे में आवश्यक जानकारी बताने वाले हैं, इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Latest Updates Ladli Behna Yojana

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, लाड़ली बहना योजना 2.0 के दूसरे चरण की शुरुआत हो चुकी है, जिसमें मध्य प्रदेश के कई जिलों से आवेदन प्राप्त हुए हैं जिनमें से मुख्य भोपाल, इंदौर, खरगोन, बड़वानी, शहडोल एवं निमाड़ क्षेत्र के कई शहर शामिल है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस योजना की घोषणा करते हुए कहा है कि लाड़ली बहना योजना के तहत, ₹250 की वृद्धि कर ₹3000 की राशि प्रदान की जाएगी। हाल में इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी महिलाओं को 1250 रुपए दिए जा रहे हैं, जिसे अब बढ़कर 1500 कर दिए जाएंगे।

लाड़ली बहना योजना सर्टिफिकेट क्या है?

इस योजना के तहत लाभार्थियों को आवेदन क्रमांक दिया जाता है जिसके माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन की स्थिति जान सकते हैं और अन्य सेवाओं का लाभ ले,सकते हैं, Ladli behna Yojana PDF Certificate एक प्रकार का दस्तावेज है जिसे पोर्टल पर डाउनलोड किया जा सकता है। हालांकि, यह सर्टिफिकेशन केवल उन्हें महिलाओं के लिए हैं जिनके नाम लाड़ली बहना योजना के लाभार्थियों की लिस्ट में शामिल किए गए हैं। यदि आप इस सर्टिफिकेट को डाउनलोड करना चाहते हैं तो हमारे द्वारा नीचे दिए गई विधि के माध्यम से आप इस सर्टिफिकेट को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

जानकारी के लिए बता दे कि यह सर्टिफिकेट केवल महिलाओं को इस योजना में अपना नाम एवं पहचान के लिए दिया जाता है इसका सरकारी तौर पर किसी प्रकार का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता और ना ही यह सर्टिफिकेट किसी प्राइवेट सेक्टर में उपयोग किया जा सकता है।

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना क्या है?

Ladli behna yojana मध्य प्रदेश में 21 से 60 वर्ष की महिलाओं को वित्तीय सहायता पहुंचा रही एक सरकारी योजना है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य मध्य प्रदेश की महिलाओं की सुरक्षा और सम्मान पहुंचाने के लिए 25 जुलाई 2023 को शुरू की गई है। इस योजना के तहत, हर महीने की 10 तारीख को 1250 रुपये की राशि डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर (डीबीटी) के माध्यम से महिलाओं के खाते में भेजी जाती है।

आवेदन के लिए मुख्य दस्तावेज

यदि आप इस योजना में आवेदन करने के लिए सोच रहे हैं तो आपके पास मुख्य दस्तावेज होना आवश्यक है, आईए जानते हैं लाडली बहन योजना का लाभ उठाने के लिए कौन से दस्तावेज होना आवश्यक है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
  • समग्र आईडी (आधार कार्ड से लिंक)
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोट

लाड़ली बहना योजना मे आवदेन कैसे करें

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको इस योजना में आवेदन करना होगा यदि आप इस योजना के पात्र हैं तो आप निम्नलिखित आसान से तरीकों से इस योजना में आवेदन कर सकते हैं:

चरण 1. सबसे पहले आपको अपनी नजदीकी जनपद पंचायत या नगर पालिका में जाना होगा, जहां आपको ऑनलाइन फॉर्म मिल जाएगा।


चरण 2. फॉर्म में आपको अपनी सही जानकारी और बैंक खाते की जानकारी देनी होगी। जिसमें आपको समग्र आईडी, नाम, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, आधार नंबर, बैंक खाता नंबर, आईएफएससी कोड और अन्य जरूरी दस्तावेज जमा करना होगा।


चरण 3. फॉर्म भरने के बाद, आपको लाड़ली बहना आवेदन क्रमांक प्राप्त होगा, जिसके द्वारा आप आवदेन की स्थिति जान सकते हैं। आप इस संख्या को याद रखें या कहीं पर लिख सकते हैं।


चरण 4. आवेदन की जांच होने के बाद, लाभार्थियों को SMS या ईमेल द्वारा सुचित किया जाता है और उनके खाते में हर महीने की 10 तारीख़ को निर्धारित पैसे भेजे जाएंगे।

तो दोस्तों आप इस आसान सी विधि के माध्यम से लाड़ली बहना योजना में अपना आवेदन कर सकते हैं। आईए जानते हैं आवेदन करने के बाद लाड़ली बहना योजना में सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करें।

लाड़ली बहना योजना में सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करें

Ladli Behna yojana Yojana PDF Certificate Download : यदि आप इस योजना में सफलतापूर्वक आवेदन कर चुके हैं और लाभार्थियों सूची में आपका नाम है तो आप आसानी से लाड़ली बहना योजना का सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।

  • इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट https://cmladlibahna.mp.gov.in/ पर जाना होगा।
ladli behna yojana certificate pdf download
Photo Source : ladli behna yojana home page
  • इसके बाद आपको आवेदन की स्थिति पर क्लिक करना होगा।
ladli behna status check
ladli behna yojana status check
  • इस पेज में आपको आवेदन क्रमांक यह सदस्य क्रमांक डालना होगा।
  • इसके बाद आपको मोबाइल पर ओटीपी भेजा जाएगा जिसे सत्यापित कर खोजें पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने आपकी आवेदन की स्थिति एवं डाउनलोड पीडीएफ ऑप्शन दिखाए जाएंगे।
  • पीडीएफ के आइकॉन पर क्लिक करके आप अपने लाड़ली बहना योजना के सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर सकते हैं।

ध्यान रहे यह सर्टिफिकेट आपको आवेदन करने के बाद आधिकारिक वेबसाइट द्वारा प्रदान किया जाता है, आवेदन करने के लिए आवेदक का पात्र होना आवश्यक है। आईए जानते हैं लाडली बहन योजना में आवेदन करने के लिए पात्रता क्या होनी चाहिए।

Eligibility For Certificate

दोस्तों जैसा कि हम जानते हैं सर्टिफिकेट डाउनलोड करने से पहले हमें इस योजना में आवेदन करना होगा और आवेदन करने के लिए मुख्य पात्रता जैसे:

  • इस योजना में आवेदन करने वाली महिला मध्य प्रदेश की मूल निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक के पास समग्र आईडी होना चाहिए जो आधार कार्ड से लिंक हो।
  • आवेदक महिला के परिवार के का कोई सदस्य सरकारी नौकरी न कर रहा हो।
  • परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख से कम हो।
  • ट्रैक्टर को छोड़कर महिला के पास कोई चार पहिया वाहन ना हो।
  • आवेदक महिला की उम्र 1 जनवरी 2023 से 21 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

निष्कर्ष

मध्य प्रदेश में इस योजना का लाभ उठा रही लाभार्थी महिलाएं लाडली बहना योजना का सर्टिफिकेट आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकती हैं। इसके अलावा, Ladli behna awas Yojana: मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री लाडली बहना के बाद अब Awas Yojana होगी शुरू जाने पूरी जानकारी।

1 thought on “Ladli Behna Yojana PDF Certificate: सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करें”

Leave a Comment