L0 and L1 Biometric Device Difference : L0 और L1 डिवाइस में क्या अंतर है?

L0 and L1 Biometric Device Difference (L0 और L1 डिवाइस में क्या अंतर है?): UIDAI के नए नियम अनुसार 30 May 2024 के बाद सभी लोगो L0 बायोमेट्रिक डिवाइस स्थाई रूप से बंद हो जाएगी ! L0 Biometric Device क्यों बंद की जा रही है यह आपका सवाल जरूर होगा ! हम आपको आज इस विषय पर संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं ! सबसे जो जरूरी बात है L0 vs L1 Fingerprint Device के संबंध में संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे !
इस पोस्ट में आप बहुत ही आसानी से यह समझ पाएंगे L0 and L1 Biometric Device Difference क्या है ! हम आपको तस्वीरों के माध्यम से यह बताने की कोशिश करेंगे की L0 और L1 डिवाइस में क्या अंतर है? ! किसी भी कंपनी की बायोमेट्रिक डिवाइस क्यों नहीं इस्तेमाल करते हो लेकिन आसानी से यह अंतर समझ पाएंगे ! बहुत से लोग  Mantra Biometric, Morpho Biometric भैया किसी अन्य कंपनी की फिंगरप्रिंट डिवाइस इस्तेमाल कर रहे हैं ! सभी को L0 और L1 फिंगरप्रिंट डिवाइस में अंतर पता होना चाहिए !

Difference Between L0 and L1 Biometric Device

इस पोस्ट में आप यह जान पाएंगे कि यूआईडीएआई के तरफ से L0 बायोमेट्रिक डिवाइस को क्यों बंद किया जा रहा है ! किन कारण के से इस डिवाइस को पूरी तरीके से बाजार से हटाया जाता है ! हम आज इस विषय पर विस्तार चर्चा करने वाले हैं ! आप किसी भी कंपनी की बायोमेट्रिक डिवाइस क्यों नहीं इस्तेमाल करते हैं ,लेकिन आपके मन में यह सवाल जरूर होगा कि आखिर UIDAI इस डिवाइस को क्यों बंद कर रही है ! 

L बायोमैट्रिक L1 बायोमैट्रिक प्रमाणीकरण के एक मूल स्तर को सूचित करता है, जिसमें अक्सर ऑप्टिकल सेंसर्स का उपयोग किया जाता है। विपरीत, एल1 आरडी फिंगरप्रिंट एक अधिक उन्नत प्रौद्योगिकी का प्रतिनिधित्व करता है, जिसमें कैपेसिटिव सेंसर्स का उपयोग करके सुधारी हुई सटीकता और सुरक्षा प्रदान करता है।

L0 and L1 Biometric Device Difference क्या है ?

L0 and L1 Biometric Device मैं अंतर कुछ इस प्रकार है !

ParametersL0 Biometric DeviceL1 Biometric Device
Security Levelजब हम किसी भी बायोमेट्रिक डिवाइस में फिंगरप्रिंट स्कैन करते हैं ,तो उस फिंगर प्रिंटको Encrypt किया जाता है ! L1 बायोमेट्रिक डिवाइस में यह Encryption Host Machine पर होता है ! जिससे L0 Biometric Device  काम Secure  हो जाती है !वहीं दूसरी ओर L1 Biometric Device मैं यह Encryption बायोमेट्रिक डिवाइस के अंदर ही होता है ! इसके बाद Host Machineपर वह Encrypted Data पहुंचता है ! इस कारण से L1 बायोमेट्रिक डिवाइस में सिक्योरिटी लेवल बढ़ जाता है !
Device featureAllow to capture the biometric data as
per the L0 Security specification by
UIDAI.
Allow to capture and encrypt the
biometric data as per the L1 Security
specification by UIDAI.
RD serviceCapture the biometric data and encrypt
as per the L0 Security specification by
UIDAI.
Feature:
1.RD service status
2.Device info
3.Capture
Capture the biometric data and encrypt
as per the L0 Security specification by
UIDAI.
Feature:
1.RD service status
2.Device info
3.Capture
Device whitelistingRequired

इसी कारण से UIDAi की तरफ से L1 Fingerprint Device को बंद किया जा रहा है ! क्योंकि L1 Fingerprint Device आज के स्तर के लिए काम Secure मानी जा रही है ! इस वजह से UIDAI ने इसको बंद करने का ऐलान किया है ! वही L1 बायोमेट्रिक डिवाइस ज्यादा Secure मानी जाती है ! इस वजह से सिक्योरिटी को बढ़ाने के लिए यूआइडीएआइ नहीं है बड़ा कदम उठाया है !

L0 And L1 Biometric Device को कैसे पहचाने !

L0 And L1 Biometric Device पहचान के लिए हम आपको दो कंपनियों की बायोमेट्रिक डिवाइस की फोटो दिखा रहे हैं ! इन दोनों फोटो को देखकर आप आसानी से समझ पाएंगे कि कौन सी L0 बायोमेट्रिक डिवाइस है और कौन सी l1 बायोमेट्रिक डिवाइस है !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Morpho company की L0 And L1 Biometric Device कैसे पहचाने

Morpho company  की बात करें तो इसकी डिवाइस को पहचानना बेहद ही आसान है ! इन दोनों फोटो को देखिएगा जिसमें यह स्पष्ट हो जाएगा कि कौन सी L0 और कौन सी  L1  बायोमेट्रिक डिवाइस है !

Mopho  L0 and L1 Biometric Device Difference

Mantra company की L0 And L1 Biometric Device कैसे पहचाने

Mantra company  की बात करें तो इसकी डिवाइस को पहचानना बेहद ही आसान है ! इन दोनों फोटो को देखिएगा जिसमें यह स्पष्ट हो जाएगा कि कौन सी L0 और कौन सी  L1  बायोमेट्रिक डिवाइस है !

mantra  L0 and L1 Biometric Device Difference

निष्कर्ष : L0 and L1 Biometric Device Difference : जब हम L0 बायोमेट्रिक डिवाइस में फिंगरप्रिंट लगते हैं, तो उसका Encryption, Host Machine में होता है, जबकि L1 डिवाइस में Encryption बायोमेट्रिक डिवाइस में ही हो जाता है इसलिए L1 डिवाइस ज्यादा सुरक्षित है !

Leave a Comment