[2023] Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana Last Date, इस तारीख़ को आवेदन होंगे बंद

Kisan Karj Mafi Yojana | झारखंड किसान कर्ज माफ़ी योजना की आखिरी तारीख़ | Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana Last Date 2023 | इस दिन होगी 2023 में किसान कर्ज माफी योजना की आखिरी तारीख। Jharkhand kisna news on Jhagdenews.com.com

भारत किसानों का देस है जहां कृषि की महत्व को देखते हुए झारखंड सरकार ने “Kisan Karj Mafi Yojana” की घोषणा की है। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने आज किसानों को एक बड़ा तोहफा दिया है जिसमें किसान द्वारा लिए गए कर्ज से 50,000 रुपये को माफ़ कर राहत दी जाएगी। इस योजना के तहत, करीब 9 लाख किसानों भाइयों को लाभ मिलेगा। सरकार ने यह भी कहा है कि इस योजना से किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा और वे अपनी फसलों पर अधिक ध्यान दे पाएंगे। इस आर्टिकल मे हम Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana Last Date के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे, इसलिए अंत तक जरूर पढें।

किसान कर्ज माफ़ी योजना लास्ट तारीख़ – Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana Last Date

Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana Last Date
Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana Last Date

किसान कर्ज माफ़ी योजना का लाभ केवल उन्हीं किसानों को मिलेगा, जिन्होंने 31 मार्च 2021 से पहले कर्ज लिया है। जनवरी मे झारखंड सरकार ने 31 मार्च 2023 को इस योजना की आख़िरी तारीख घोषित की है, अर्थात जिन्होंने 31 मार्च 2023 से पहले आवेदन किए थे उनका दिसंबर माह के अंत तक उनका कर्ज माफ़ कर दिया जाएगा।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, झारखंड सरकार दिसम्बर माह के अंत में इस योजना की नई तारीख़ की घोषणा कर सकती है। नई तारीख की घोषणा होते ही आप इसमे नए आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आपको सरकारी पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा। पंजीकरण के लिए, आपको https://jkrmy.jharkhand.gov.in/ पर जाकर, “Apply Online” पर क्लिक करना होगा।

यह भी पड़े: Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana 2023: 75% लोन होगा माफ, ऐसे करें आवेदन

कब शुरू होंगे नए आवदेन

जानकारी के लिए बता दे कि इस योजना के लिए आवेदन मार्च 2023 से पहले ही पूरे हो चुके हैं, और झारखंड सरकार ने 31 मार्च 2023 को कर्ज माफी की सूची जारी करने के बारे मे दिसंबर माह के अंत तक तक कहा है। अगर आपने मार्च 2023 से पहले आवेदन नहीं किया है, तो आपको इसका लाभ नहीं मिलेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

सरकार ने यह भी कहा है कि 20 दिसंबर 2023 के बाद, इस योजना के लिए पुनः आवेदन प्रक्रिया शुरू हो सकती है, परंतु इसका कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं है। सरकार की स्थिति पर निर्भर करेगा, कि इस योजना का लाभ कितने किसानों को मिलेगी, और कितनी राशि की माफी दी जाएगी। अतः अगर आपने मार्च 2023 से पहले आवेदन किया है, तो 31 मार्च 2023 को Kisan karj mafi yojana list 2023 में अपना नाम जरूर चेक करें. अगर आपका नाम नहीं है , तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपने अभीं तक आवेदन नहीं किया है, तो आपको इंतजार करना पड़ेगा कि सरकार कब फिर से इस योजना के लिए आवेदन शुरू करेगी।

झारखंड राज्य फसल राहत योजना से भी मिलेगी राहत

किसानों पर भारी कर्ज होने के बाद कृषि क्षेत्र में कम बारिश होने पर सूखे की दूसरी समस्या किसानों को परेशान करने लगती है जिसके कारण किसानों को लाखों का नुकसान उठना पड़ता है हालांकि, राज्य सरकार ने इस वर्ष सुखा घोषित नहीं किया है, लेकिन कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने कहा है कि झारखंड में सुखा के कारण हुए नुकसान की भरपाई के लिए Jharkhand rajya fasal rahat yojana के तहत 15 अक्टूबर तक पंचायत स्तर पर शिविर लगाकर किसानों को पंजीकृत किया जाएगा।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए कुछ पात्रता निर्धारित की गई हैं, आईए जानते हैं झारखंड राज्य फसल राहत योजना के अंतर्गत यदि सुखा पढ़ने से होने वाले नुकसान में सरकार से मदद कैसे ले सकते हैं।

  • किसान झारखंड का निवासी होना चाहिए।
  • किसान के आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • किसानों के पास कम से कम 10 या अधिकतम 5 एकड़ जमीन होनी चाहिए।

यदि आप इस योजना के लिए पात्र हैं और निम्नलिखित मापदंड पर खड़े उतरते हैं तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं इस योजना में पंजीकरण दो प्रकार से किया जा सकता है ऑफलाइन पंचायत के माध्यम से और ऑनलाइन कस सेंटर के माध्यम से लिए जानते हैं ऑनलाइन कस सेंटर के माध्यम से आप किस प्रकार आवेदन कर सकते हैं।

ऑनलाइन कर पाएंगे आवेदन

विभाग के एक अधिकारी द्वारा कहा गया है कि किसान अपना रजिस्ट्रेशन आधिकारिक वेबसाइट https://jrfry.jharhand.gov.in/ पर जाकर ऑनलाइन कर सकते हैं, जिसमें नियमित वेद जानकारी को भरकर आप फॉर्म सबमिट कर सकते हैं। इसके अलावा, यदि आप सीएससी केंद्र पर ऑफलाइन आवेदन कर रहे हैं तो आपको ₹10 का शुल्क भुगतान करना होता है यह भुगतान उन किसान भाइयों के लिए हैं जिन्होंने पिछले साल इस योजना में पंजीकृत किया था, नए किसानो के लिए यह शुल्क ₹40 होगा।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हम Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana Last Date के बारे में जान चुके हैं, इस योजना के आखिरी तारीख 31 मार्च 2023 को थी यदि आप इसके बाद इसमें नया आवेदन करना चाहते हैं तो आपको सरकार के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देखना होगा। आवेदन की प्रक्रिया देखने के लिए Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana 2023 यहां पर जाकर पढ़ सकते हैं।

Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana Last Date FAQ’s

Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana Last Date कब है?

इस योजना में किसान 31 मार्च 2023 तक आवेदन दे सकते हैं और दिसंबर 2023 में नाम की सूची आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी।

इस योजना में नए आवेदन कब से शुरू होंगे?

किसान भाई इस योजना के लिए नए आवेदन दिसंबर के बाद से कर सकेंगे।

Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana Last Date में कितना कर्ज माफ किया जाता है?

झारखंड सरकार किसान कर्ज माफी योजना के तहत लाभार्थी किसानों द्वारा लिए गए कर्ज पर ₹50,000 तक का कर्ज माफ किया जाता है।

Leave a Comment