Jharkhand Kisan Karj Mafi List 2023: झारखंड में किसानों के कर्ज माफी लिस्ट को देखें

Jharkhand Kisan Karj Mafi List: सरकार किसानों का 75‰ कर्ज माफ कर रही है, केंद्र सरकार Kisan Karj Mafi Yojana 2023 के तहत हितकारी किसानो का 50,000 रुपये तक का ऋण माफ करेगी। इस योजना का लाभ बे किसान उठा सकते हैं जिन्होंने फरवरी 2021 से कोई लोन लिया है और अभी तक चुका रहे हैं। आज किस आर्टिकल में हम Jharkhand Kisan Karj Mafi List 2023 के बारे में संपूर्ण जानकारी बताएंगे इसीलिए आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े।

Jharkhand Kisan Karj Mafi List 2023 कैसे देखें

किसान कर्ज माफी योजना की लिस्ट एक ऐसी सूची है जिसमें उन सभी किसानों के नाम शामिल हैं जिनका कर्ज माफ किया गया है। इस योजना का उद्देश्य किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना और उनके कृषि कार्य में सुधार लाना है। इस योजना के तहत, केंद्र सरकार और राज्य सरकारें किसानों के 75 प्रतिशत कर्ज का भुगतान करती हैं, और बाकी का हिस्सा माफ हो जाता है।

दोस्तो, Jharkhand Kisan Karj Mafi List में अपना नाम जोड़ने के लिए, किसानों को कुछ महत्वपूर्ण पात्रता को पूरा करना होता है, जैसे:

  • वे प्राथमिकता प्राप्त समुदाय (SC/ST/OBC) से होने चाहिए।
  • उनकी समस्ति संपत्ति 2.5 हेक्टेयर से कम होनी चाहिए।
  • उनकी समस्ति परिवार की आय 1.5 लाख रुपए प्रति वर्ष से कम होनी चाहिए।
  • कर्ज 1.5 लाख रुपए से 2.5 लाख रुपए के मध्य होना चाहिए।
  • उनका कर्ज 31 मार्च 2020 से पहले हुआ होना चाहिए।

किसानों को पंजीकृत मोबाइल संख्या, पहचान पत्र, समस्ति संपत्ति प्रमाण पत्र, परिवार की समस्ति प्रमाण पत्र, कर्ज प्रमाण पत्र, किसान समुदाय प्रमाण पत्र आदि दस्तावेजों के आधार पर इस योजना मे शामिल किया जाएगा, जिसका लाभ उन्हें कर्ज माफ़ी कर दिया जाएगा।

झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट 2023

Jharkhand Kisan Karj Mafi List
Jharkhand Kisan Karj Mafi List

झारखंड सरकार ने किसानों को राहत देने के लिए 2023 तक कर्ज माफी योजना की घोषणा की है। इस योजना के तहत, राज्य के सभी किसानों का 50,000 रुपये तक का कर्ज माफ किया जाएगा। इस योजना का लाभ उठाने के लिए,किसानों को पंजीकरण करना होगा। पंजीकरण के लिए, किसानों को अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक पासबुक, भूमि प्रमाण पत्र, समस्तीपत्र, मोबाइल नंबर, पता, समस्या, पत्र में हस्ताक्षर करना होगा।

Kisan Karj Mafi Yojana 2023 मे Online registration होने के बाद, किसानों का नाम Jharkhand Kisan Karj Mafi List में शामिल हो जाएगा। किसान कर्ज माफी लिस्ट में शामिल होने के बाद, किसानों को 15-20 दिनों में ही कर्ज मुक्ति मिलेगी। इस योजना से, 25-30 लाख किसानों को 5000-6000 करोड़ रुपये की मुक्ति मिल सकेगी।

Kisan Karj Mafi Yojana Application Check Online

झारखंड सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर आप अपने आवेदन की स्थिति को आसानी से देख सकते हैं। दोस्तो इसके लिए, आपको कुछ सरल चरणों का पालन करना होगा। आईए जानते हैं किस प्रकार आप किसान कर्ज माफी योजना के एप्लीकेशन स्टेटस को ऑनलाइन देख सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

  • सबसे पहले, आपको https://jkrmy.jharkhand.gov.in/SearchStatus पर जाना होगा।
  • फिर, आपको Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana official website मेनू पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद, आपको “Application Status” लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब, आपको अपना KCC नंबर और मोबाइल नंबर डालना होगा।
  • फिर, “Submit” बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार, आपको अपने आवेदन की स्थिति का पता चलेगा।

मित्रों यह प्रक्रिया आसान, सुरक्षित और समय-बचत है। आपको किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसके अलावा यदि आपने इस आवेदन को ऑफलाइन बैंक के माध्यम से किया है तो आप अपनी नदीकी बैंक ब्रांच में जाकर आवेदन की स्थिति जान सकते हैं।

जानकारी के लिए बता दे की 2023 में Jharkhand Kisan Karj Mafi List को अपलोड नहीं किया गया है परंतु आप इस वित्तीय वर्ष के अंत तक इंतजार कर सकते हैं सूत्रों के अनुसार झारखंड सरकार ने इस योजना में किसानों के कर्ज माफी को लेकर कई वादे किए हैं जिसे 28 December 2023 तक पूरे किए जा सकते हैं।

झारखंड सरकार द्वारा यह भी कहा गया है कि 4.5 लाख से अधिक किसानों की कर्ज माफी 2030 तक की जा चुकी है, जिसमें कर्ज माफी की प्रक्रिया अभी भी जारी है। ध्यान रहे दोस्तों आधिकारिक वेबसाइट पर किसानों द्वारा बैंक का गलत विवरण देने के कारण 19,000 किसानों के ऋण माफी में असफलता बताई जा रही है।

आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन प्रक्रिया जल्द ही जारी की जाएगी जाएगी जिसमें कम से कम दस्तावेज एवं पात्रता के साथ किसान अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे जिसमें 31 मार्च 2020 से लिया ऋण 50,000 रुपये तक माफ हो जाएगा।

यह भी पड़े: PM Kisan 15th Kisat Kab Aayegi – पीएम किसान 15वीं किस्त

Jharkhand Kisan Karj Mafi List 2023 वर्ष के अंत तक वेबसाइट पर अपलोड की जा सकती है इसलिए आप हमारी वेबसाइट को फॉलो करके नए-नए अपडेट्स पढ़ सकते हैं जैसे ही किसान कर्ज लिस्ट के बारे में कोई अपडेट आता है हम आपको तुरंत ही पोस्ट के माध्यम से अवगत कराएंगे।

Leave a Comment