First Car in India: यही है वो व्‍यक्ति जिसने भारत में सबसे पहले खरीदी थी कार, जानें क्‍या है उसका नाम!

First Car in India: यही है वो व्‍यक्ति जिसने भारत में सबसे पहले खरीदी थी कार, जानें क्‍या है उसका नाम!: आज के समय में जब कोई कार खरीदता है तो सोशल मीडिया के माध्यम से उसके प्रशंसकों और प्रियजनों को तुरंत जानकारी मिल जाती है। हालाँकि, पहले अगर किसी को कार या कोई अन्य वस्तु मिलती थी, तो लोग इससे अनजान रहते थे। आज हम आपको एक ऐसे शख्स से मिलवाएंगे जिसने दुनिया भर में सबसे पहली कार खरीदी थी। यह बेहद कम संभावना है कि किसी को भारत में कार खरीदने वाले पहले व्यक्ति की पहचान और उनके कार्यों के बारे में पता हो।

टाटा समूह के संस्थापक जमशेद टाटा

टाटा समूह के संस्थापक जमशेद टाटा, 1898 में कार खरीदने वाले पहले भारतीय नागरिक बने, इसके बाद द क्रॉम्पटन ग्रीव्स बॉस नामक एक अंग्रेज व्यक्ति बने, जिनके पास 1897 में भारत में कार थी।

हिंदुस्तान एम्बेसडर

First Car in India: यही है वो व्‍यक्ति जिसने भारत में सबसे पहले खरीदी थी कार, जानें क्‍या है उसका नाम!: हिंदुस्तान एम्बेसडर भारत में आने वाली पहली कार थी। यह कार पूरी तरह से भारत में निर्मित की गई थी और यूके की मॉरिस ऑक्सफोर्ड से काफी प्रभावित थी। इसका उत्पादन मॉरिस मोटर्स यूके के साथ तकनीकी साझेदारी के माध्यम से कोलकाता में किया गया और अंततः यह हिंदुस्तान मोटर्स की प्रमुख कार बन गई। प्रारंभिक उत्पादन 1948 में शुरू हुआ, और कोलकाता, पश्चिम बंगाल में स्थानांतरित होने से पहले कार का पहली बार उपयोग गुजरात में किया गया था।

रतन टाटा की ऐंट्री

1991 में जेआरडी टाटा से नियंत्रण संभालने के बाद, रतन टाटा टाटा समूह के पांचवें निदेशक बने। उनके आगमन के समय, टाटा समूह का वार्षिक कारोबार लगभग 10,000 करोड़ रुपये था, लेकिन अब यह बढ़कर 16 लाख करोड़ रुपये प्रति वर्ष हो गया है।
अतीत में, जब भी जमशेद टाटा कार से यात्रा करते थे, तो लोगों की भीड़ कार देखने के लिए इकट्ठा हो जाती थी, चाहे वे कहीं से भी आए हों। लोग पास-पास खड़े होकर वाहन का निरीक्षण करते। उस अवधि के दौरान, भारत में बहुत कम संख्या में व्यक्ति कार्यरत थे।

Leave a Comment