Free Gas Cylinder 2024 UP: प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना लाभार्थियों को होली पर फ्री सिलेंडर

UP Free Gas Cylinder Yojana 2024: प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत सरकार साल में दो बार फ्री गैस सिलेंडर देती है, जिसमें इस योजना के लाभार्थियों को पिछले साल दिवाली पर एक सिलेंडर मुफ्त गया था। इस वर्ष उत्तर प्रदेश सरकार 25 मार्च 2024 को आने वाले होली के फेस्टिवल पर बिना पैसों के सिलेंडर उपलब्ध कराने जा रहे हैं, मुफ्त सिलेंडर का लाभ केवल प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को ही दिया जाएगा।

जैसा कि हम जानते हैं इस वर्ष 25 मार्च 2024  को होली का त्योहार आ रहा है जिसके चलते सरकार ने राज्य के नागरिकों को होली उपहार स्वरूप Free Gas Cylinder 2024 देने जा रही है, आज के इस आर्टिकल में हम इस योजना के मुख्य बिंदुओं पर चर्चा करेंगे और कैसे आप इस योजना के तहत मुफ्त सिलेंडर गैस ले सकते हैं इसके बारे में संक्षिप्त में जानकारी देंगे।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2024

PM Ujjwala Yojana एक सरकारी योजना है जिसमें महिलाओं को सब्सिडी के साथ गैस सिलेंडर उपलब्ध कराया जाता है, उज्ज्वला योजना के हिस्से के रूप में, 2024 में यूपी सरकार द्वारा इस योजना में लगभग 2,312 करोड़ रुपये दिए जा चुके हैं। इसके अलावा इस योजना के तहत राज्य के लाभार्थियों को मुफ्त सिलेंडर रिफिल दिया जा रहा है। पहले चरण में 80 लाख लाभार्थियों को सिलेंडर रिफिल दिए गए और दूसरे चरण में 50.87 लाख सिलेंडर रिफिल वितरित किए गए हैं।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना क्या है?

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना महिलाओं को मुफ्त गैस सिलेंडर उपलब्ध करती हैं जिसके अंतर्गत प्रत्येक परिवारों को ₹300 की सब्सिडी दी जाती है। यह सब्सिडी डीबीटी के माध्यम से लाभार्थी के खाते में सीधे ट्रांसफर की जाती है, जो अगले वित्तीय वर्ष 2025 तक निर्धारित की गई है। जानकारी के लिए बता दे दोस्तों इस योजना का लाभ परिवार में केवल एक महिला को दिया जाता है, जिसमें सामान्य दस्तावेज जैसे राशन कार्ड आधार कार्ड मोबाइल नंबर एवं बैंक पासबुक विवरण के साथ इस योजना में आवेदन किया जा सकता है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना विवरण

योजना का नामप्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2024
योजना का वर्ष2016
योजना की घोषणाप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
योजना का लाभ₹300 सब्सिडी
लाभार्थी वर्गपरिवार की एक महिला
आधिकारिक वेबसाइटhttps://www.pmuy.gov.in/

योजना की पात्रता

  • इस योजना में महिला आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • इस योजना के अलावा कोई दूसरा गैस कनेक्शन नहीं होना चाहिए।
  • परिवार का कोई सदस्य सरकारी नौकरी नहीं होनी चाहिए।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

किसी भी योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक की पात्रता को की पुष्टि करने के लिए दस्तावेज मांगे जाते हैं, जिसके अंतर्गत केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार इन दस्तावेजों से आवेदक की जानकारी को वेरीफाई करती हैं, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में आवेदन करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज होना आवश्यक है:

  • राशन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • परिवार आईडी / समग्र आईडी

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में आवेदन कैसे करें?

यदि आप इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं और आपके पास पात्रता और दस्तावेज दोनों है तब तब आप इस योजना के लाभार्थी लिस्ट में शामिल हो सकते हैं इसके लिए सबसे पहले आपको इसमें ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन करने की प्रक्रिया एकदम सरल और आसान है, इस योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट https://www.pmuy.gov.in/ पर जाना होगा, होम पेज पर आपको Ujjwala Yojana 2.0 online Registration पर क्लिक करना होगा, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए गैस एजेंसी को सेलेक्ट करना होगा, इसके बाद एक फॉर्म खुलेगा जिसमें आपको अपनी सभी जानकारी को सावधानी पूर्वक भरना होगा। इस फॉर्म को भरने के बाद आप किसी भी नजदीकी गैस एजेंसी में जाकर जमा कर सकते हैं, इस तरफ प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में आपका आवेदन सफलतापूर्वक हो जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

आवेदन होने के बाद प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना लाभार्थियों की लिस्ट में आपका नाम शामिल किया जाए, जिसके अंतर्गत आपको इस योजना का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।

उज्ज्वला योजना में आवेदन करते समय आवेदक 14.2 किलो एवं 5 किलो गैस सिलेंडर का चुनाव कर सकता है। जिसमें ग्राहक को आवेदन करने के पश्चात एलजी स्टोव तथा फर्स्ट रिफिल मुफ्त में उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए उन्हें किसी प्रकार का शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है।

अन्य जानकारी के लिए यह भी पढ़ें :-

निष्कर्ष

उम्मीद करते हैं प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 के तहत मुफ्त में मिलने वाली फ्री सिलेंडर आर्टिकल की जानकारी आपको महत्वपूर्ण लगी होगी, अगर आपके पास इस योजना से संबंधित किसी प्रकार के सवाल है तो हमें नीचे कमेंट करके अवश्य बताएं।

1 thought on “Free Gas Cylinder 2024 UP: प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना लाभार्थियों को होली पर फ्री सिलेंडर”

Leave a Comment