E-Parivahan Samvardhan Yojana 2024 : 4 महीने के लिए शुरू:इलेक्ट्रिक वाहन पर 50 हजार की सब्सिडी

जिस प्रकार से भारत ही नहीं पूरा विश्व डिजिटल इंडिया की तरफ बढ़ रहा है ! उसी क्रम में अब वाह्न भी इलेक्ट्रिक होते चले जा रहे हैं ! सरकार ने भी इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने पर ₹50000 तक का फायदा देने के लिए एक नई योजना लॉन्च की है ! इस नई योजना का नाम E-Parivahan Samvardhan Yojana 2024  है ! आपको बता दें कि इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए मोदी सरकार के द्वारा ही Parivahan samvardhan Yojana 2024 की शुरुआत की है ! 

भारत सरकार की मिनिस्ट्री  ministry of heavy industries ने भारत के अंदर Electric mobility को बढ़ावा देने के लिए E-Parivahan Samvardhan Yojana 2024 की घोषणा की है ! इस योजना को 4 महीने के लिए शुरू किया गया है ! इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको अप्रैल माह से लेकर जुलाई माह तक सरकार ई परिवहन संवर्धन योजना के तहत 500 करोड रुपए खर्च करेगी !

E Parivahan samvardhan Yojana 2024

अगर आप अभी कोई दो पहिया तीन पहिया या चार पहिया का वाहन खरीदना चाहते हैं ! वह भी इलेक्ट्रिक व्हीकल तो आपके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है ! क्योंकि सरकार के द्वारा E-Parivahan Samvardhan Yojana 2024 शुरू की गई है ! जिसके तहत अगर आप टू व्हीलर इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने हैं तो सरकार के द्वारा ₹10000 की मदद की जाएगी ! वहीं अगर आप छोटे थ्री व्हीलर जैसे कि ई रिक्शा ई कार्ट खरीदने हैं ! तो सरकार के द्वारा आप को ई परिवहन संवर्धन योजना 2024 के तहत ₹25000 की मदद की जाएगी !

वही आप अगर कोई बड़ा थ्री व्हीलर वाहन खरीदने हैं तो आर्थिक मदद के रूप में आपको ₹50000 की सहायता प्रदान की जाएगी ! तो अगर आप कोई नया इलेक्ट्रिक वाहन खरीदना चाहते हैं तो आप E-Parivahan Samvardhan Yojana Registration 2024 करके इस योजना का लाभ ले पाएंगे ! वैसे बता दें कि इस योजना को फेस वन, फेस टू, फेस 3 इस तरह से चलाया जा रहा है ! इस फेज में आप E-Parivahan Samvardhan Yojana 2024 Registration अप्रैल से लेकर जुलाई 2024 तक कर पाएंगे !

ई परिवहन संवर्धन योजना का उद्देश्य

E Parivahan Samvardhan Yojana शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यह है ! कि जिस प्रकार से डीजल और पेट्रोल के दाम लगातार बढ़ते चले जा रहे हैं ! इसी को देखते हुए भारत सरकार इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ावा प्रदान करने के लिए इस ई-परिवहन संवर्धन योजना 2024 की घोषणा की है ! जिससे लोग इलेक्ट्रिक वाहन खरीद सके और सरकार उनको कुछ आर्थिक सहायता प्रदान कर सके !

इस योजना के शुरू होने से लोगों को टू व्हीलर खरीदने पर ₹10000 प्रदान किए जाएंगे ! वहीं इसका उद्देश्य 3.3 लाख टू व्हीलरों के लिए मदद प्रदान करना है ! इसके साथ ही छोटे थ्री व्हीलर वाहनों की खरीद पर सरकार के द्वारा ₹25000 की मदद की जाएगी ! इसके तहत 41000 से अधिक थ्री व्हीलर लेने वालों को लाभ प्रदान किया जाएगा !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Benefits of E-Parivahan Samvardhan Yojana 2024 

मोदी सरकार के द्वारा शुरू की गई योजना E-Parivahan Samvardhan Scheme 2024 के अनेक लाभ हैं ! आप भी E-Parivahan Samvardhan Yojana Aavedan 2024 करके इस योजना का लाभ ले सकते हैं ! अगर आप भी कोई भी वाहन खरीद रहे हैं तो सरकार के द्वारा अब आपको सब्सिडी के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी ! लेकिन यह सहायता केवल इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर शुरू की गई है !

  • E-Parivahan Samvardhan Yojana 2024 के शुरू हो जाने से सरकार को प्रदूषण कम करने में मदद मिलेगी !
  • इसके साथ ही लगातार बढ़ रहे पेट्रोल और डीजल के दाम को काम किया जा सकेगा !
  • इलेक्ट्रिक वाहनों के शुरू हो जाने से पेट्रोल डीजल पर आत्मनिर्भरता को काम किया जा सकेगा !
  • इलेक्ट्रिक वाहनों को एक बार खरीदने के बाद आपको बस चार्जिंग का खर्चा देना होता है !
  • टू व्हीलर इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर सरकार के द्वारा ₹10000 आर्थिक सहायता के रूप में मिलेंगे !
  • वहीं अगर आप थ्री व्हीलर इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने हैं तो सरकार के द्वारा ₹25000 प्रदान किए जाएंगे !
  • इसके साथ ही बड़े थ्री व्हीलर वाहनों के खरीदने पर सरकार के द्वारा ₹50000 तक की सहायता राशि प्रदान की जाएगी !

E-Mobility promotion scheme 2024 से कितने लोगों को मिलेगा लाभ

लोहिया ऑटो के सीईओ आयुष लोहिया ने बताया कि E-Mobility promotion scheme 2024 के माध्यम से इलेक्ट्रिक व्हीकल इंडस्ट्री के विकास में योगदान के रूप में इस E-Mobility promotion scheme 2024 को शुरू किया गया है ! इस E-Parivahan Samvardhan Yojana 2024 के शुरू होने से छोटे थ्री व्हीलर की खरीद पर ₹25000 वहीं बड़े थ्री व्हीलर की खरीद पर ₹50000 तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी !

इस इ-मोबिलिटी प्रमोशन स्कीम 2024 के शुरू होने से थ्री व्हीलर और टू व्हीलर की मांग बढ़ेगी ! जैसे ही मांग बढ़ती है तो कंपनियों को अधिक लाभ भी होगा ! इसी कारण से इस E-Parivahan Samvardhan Yojana के लिए फेस 3 में जो की 4 महीने के लिए शुरू किया गया है उसके तहत 500 करोड रुपए खर्च किए जाएंगे !

इस E-Mobility promotion scheme 2024 के तहत फेस 3 में 3.3 Lakh व्हीलर खरीदने वालों को सरकार के द्वारा मदद प्रदान की जाएगी ! इसके साथ ही 41000 थ्री व्हीलर खरीदने वालों को लाभ प्रदान किया जाएगा ! इसी वजह से आप जल्द से जल्द वाहन खरीद लें तो आपको सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी !  अगर आप खरीदना चाहते हैं तो !

पीएम सूरज पोर्टल क्या है कैसे करें लॉगिन

मोदी सरकार के द्वारा E-Mobility promotion scheme 2024 के लिए कितने रुपए खर्च करेगी ?

मोदी सरकार के द्वारा ई परिवहन संवर्धन योजना के लिए फेस 3 में ₹500 करोड रुपए खर्च करेगी !

E-Parivahan Samvardhan Yojana 2024  को कितने महीने के लिए फिर से शुरू किया गया है ?

ई परिवहन संवर्धन योजना को चार माह के लिए अप्रैल से जुलाई 2024 तक शुरू किया गया है !

दो पहिया इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने पर E-Parivahan Samvardhan Yojana  के तहत कितने रुपए का लाभ प्राप्त होगा ?

दो पहिया इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने पर ई परिवहन संवर्धन योजना के तहत ₹10000 प्रदान किए जाएंगे !

E-Mobility promotion scheme 2024 किस मंत्रालय के द्वारा शुरू की गई एक योजना है ?

ई परिवहन संवर्धन योजना 2024 भारत की मिनिस्ट्री आफ हेवी इंडस्टरीज मंत्रालय के द्वारा शुरू की गई एक योजना है ! इस योजना का उद्देश्य इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ावा प्रदान करना इस योजना का मुख्य उद्देश्य है !

2 thoughts on “E-Parivahan Samvardhan Yojana 2024 : 4 महीने के लिए शुरू:इलेक्ट्रिक वाहन पर 50 हजार की सब्सिडी”

Leave a Comment