Deen Dayal Sparsh Yojana 2024: सरकार हर साल विद्यार्थियों को देगी ₹6000 की स्कॉलरशिप

दीनदयाल स्पर्श योजना 2024 के अंतर्गत सरकार कक्षा 6ठी से लेकर 9वी तक के विद्यार्थियों को ₹6000 सालाना स्कॉलरशिप दे रही है, इस योजना का मुख्य उद्देश्य फिलेटली (डाक-टिकटों का अध्ययन) के शौक को विद्यार्थियों के प्रति बढ़ता है अर्थात डाक-टिकटों के संग्रह एवं विद्यार्थियों के प्रति अभिरुचि को जारी रखने के लिए अखिल भारतीय स्तर पर 920 छात्रवृत्तियां बाटी जाती हैं जिसके अंतर्गत महीने के ₹500 दिए जाते हैं।

यदि आप एक विद्यार्थी हैं और दीनदयाल स्पर्श योजना में आवेदन के लिए जानकारी ढूंढ रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए है, क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको डाक विभाग की इस महत्वपूर्ण योजना के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं। इस आर्टिकल में हम दीनदयाल स्पर्श योजना की पात्रता, योजना में आवेदन कैसे करें और इस योजना का लाभ किन्हीं मिलेगा इन सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा करने वाले हैं इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़िएगा।

Deen Dayal SPARSH Yojana क्या है?

दीनदयाल स्पर्श योजना डाक विभाग द्वारा कक्षा 6ठी से लेकर 9वी तक के छात्रों को मान्यता प्राप्त विद्यालयों की सहायता से ₹6000 सालाना छात्रवृत्ति प्रदान करने का प्रस्ताव रखा गया है जिसमें कुल 920 पात्र छात्रों को छात्रवृत्ति दी जाती है। छात्रवृत्ति की राशि ₹500 प्रति माह के दर से ₹6000 वर्ष वितरित की जाती है। योजना में प्रत्येक लाभार्थी की लिस्ट साल के अंत में डाक विभाग की वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाती है।

दीनदयाल स्पर्श योजना के पात्रता

इस योजना के अंतर्गत उन सभी छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी जो निम्नलिखित नीचे दिए गए मापदंडों को पूरा करते हैं:

  • विद्यार्थी भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • छात्र मान्यता प्राप्त किसी विद्यालय में पढ़ना हो।
  • कक्षा 6ठी से 9वी तक के छात्रों को इस योजना में स्कॉलरशिप दी जाएगी।
  • विद्यालय में फिलेटली क्लब होना चाहिए और उम्मीदवार उसे क्लब का सदस्य होना चाहिए।
  • छात्र का विद्यालय में शैक्षणिक रिकॉर्ड अच्छा होना चाहिए।
  • उम्मीदवार छात्र ने अंतिम परीक्षा में 60 वर्ष तक के अंक प्राप्त किए हो।

दीनदयाल स्पर्श योजना आवेदन कैसे करें?

यदि आप इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो जानकारी के लिए बता दे इसका अभी तक कोई ऑनलाइन पोर्टल शुरू नहीं किया गया है लेकिन आप इस योजना में ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं, आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने प्रधान अध्यापिका क्या यह प्रधानाचार्य (Principal) के पास जाकर इस योजना से संबंधित जानकारी लेनी होगी।

स्कूल प्रधानाचार्य आपको दीनदयाल स्पर्श योजना का एक आवेदन फार्म देंगे जिसमें महत्वपूर्ण जानकारी को भरना होगा, जानकारी को सावधानीपूर्वक भरने के बाद आपको फॉर्म को प्रधानाचार्य वापस जमा करना होगा, भरे गए आवेदन फार्म के साथ आवश्यक दस्तावेज लगते होंगे, इसके बाद आपका आवेदन दीनदयाल स्पर्श योजना में कर लिया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

इस योजना में चयनित विद्यार्थियों को हर महीने ₹500 की स्कॉलरशिप वितरित की जाएगी।

कौन विद्यार्थी ले सकते हैं इस योजना का लाभ?

यह डाक विभाग द्वारा विद्यार्थियों के लिए चलाई जा रही एक छात्रवृत्ति योजना है जिसके अंतर्गत पात्रता मापदंड बनाए गए हैं, डाक टिकट अध्ययन के अभिरुचि को बढ़ाने के लिए वह छात्र इसका लाभ ले सकता है जिसके अंक पिछली परीक्षा में 60% तक आए हो, लाभार्थी छात्र का बैंक अकाउंट इंडिया पोस्ट ऑफिस पेमेंट बैंक में होना चाहिए, जिसमें छात्रवृत्ति (Philatelic Scholarship) राशि ट्रांसफर की जाएगी।

Deen Dayal SPARSH Yojana FAQs

आईए जानते हैं इस योजना के अंतर्गत पूछे जाने वाले सवालों के बारे में,

1. दीनदयाल स्पर्श योजना क्या है?

डाक विभाग द्वारा स्कॉलरशिप के माध्यम से छात्रों को डाक टिकटों के प्रति अभिरुचि बढ़ाने के लिए चलाई जा रही एक छात्रवृत्ति योजना है जिसके अंतर्गत मान्यता प्राप्त विद्यालयों की सहायता से छठवीं से 9वी के छात्रों को ₹6000 प्रतिवर्ष दी जाती है।

2. दीनदयाल स्पर्श योजना में आवेदन कहां से करें?

इस योजना में विद्यार्थी अपने विद्यालय के प्राचार्य से आवेदन पत्र प्राप्त कर आवश्यक डॉक्यूमेंट के साथ ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

3. दीनदयाल स्पर्श योजना में कितने रुपए के छात्रवृत्ति दी जाती है?

इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी छात्रों को ₹500 प्रतिमाह किधर से वर्ष के ₹6000 दिए जाते हैं।

4. दीनदयाल स्पर्श योजना की राशि किस बैंक में ली जा सकती हैं?

इस योजना की राशि लाभार्थी विद्यार्थी के इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में ट्रांसफर की जाती है।

यह भी पढ़ें: Post Office सुकन्या योजना फॉर्म कैसे भरें? | सुकन्या समृद्धि योजना पोस्ट ऑफिस फॉर्म Download

1 thought on “Deen Dayal Sparsh Yojana 2024: सरकार हर साल विद्यार्थियों को देगी ₹6000 की स्कॉलरशिप”

Leave a Comment