आखिर क्‍यों रात में गाड़ी के पीछे पड़ जाते हैं कुत्‍ते, अपनायें ये ट्रिक और रखें खुद को सुरक्षित, वर्ना कुछ भी हो सकता है!

dog behind bike at night: हर किसी को रात में यात्रा करना अच्छा लगता है और अगर वे बाइक से यात्रा करना चुनते हैं, तो यह एक अनोखा अनुभव बन जाता है। हालाँकि, ऐसे उदाहरण हैं जब हम काम या अन्य परिस्थितियों के कारण रात में अपनी बाइक चलाने के लिए बाध्य होते हैं। ऐसे मौकों पर हमें कई बार ऐसी परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है जो मुश्किलें खड़ी कर देती हैं, जिनका सामना आपने भी कम से कम एक बार किया होगा।
कई मौकों पर जब आप रात के समय बाइक चलाने जाते हैं तो अंधेरे में कुत्ते आपका पीछा करने लगते हैं। आपकी बाइक के पीछे आने वाले कुत्ते भौंकते हैं और जहाँ तक संभव हो दौड़ते हैं। अक्सर, वे आपकी बाइक के पास आकर आपको काटने का प्रयास भी करते हैं और ऐसा करने में कामयाब भी हो जाते हैं। हालाँकि, आज हम आपको इस स्थिति से बचने के लिए कुछ सुझाव देंगे। आइए नीचे उन पर एक नजर डालें…

रात के समय बाइक के पीछे कुत्‍ते

dog behind bike at night: रात के अंधेरे में कुत्तों को आपकी बाइक पर आपका पीछा करने से रोकने के लिए, कुछ सरल दिशानिर्देशों का पालन करना महत्वपूर्ण है। हालांकि, इससे पहले कुत्तों के भौंकने और बाइक का पीछा करने के पीछे का कारण समझना जरूरी है। जब आप रात के समय तेज गति से बाइक चलाते हैं तो कुत्ते यह देखकर उत्तेजित हो जाते हैं और परिणामस्वरूप, काटने की कोशिश में आपका पीछा करते हैं।

कुत्‍तों से छटकारे की सलाह

यदि आप नहीं चाहते कि कुत्ते आपकी बाइक का पीछा करें, तो सलाह दी जाती है कि कुत्तों के सामने धीरे-धीरे बाइक चलाएँ। धीमी गति बनाए रखने से कुत्ते आपका पीछा नहीं करेंगे।
अपनी बाइक की गति धीमी करने के बाद, प्रस्थान करने से पहले उसे धीरे-धीरे आगे बढ़ाएं। ऐसा करने से आप देखेंगे कि कुत्ते आपका पीछा नहीं करेंगे और भौंकना भी बंद कर देंगे। हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह तकनीक हमेशा प्रभावी नहीं हो सकती है, इसलिए रात में बाहर निकलते समय सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है।
यह घटना ज्यादातर देर रात बाइक चलाने वालों के साथ होती है। अक्सर, कुत्तों से बचने की कोशिश में लोग अपना संतुलन खो देते हैं और बाइक से गिरकर घायल हो जाते हैं। सबसे सरल उपाय यह है कि आप अपनी गति से बाइक चलाते रहें। अगर कुत्ते आपका पीछा करें तो हॉर्न बजाकर उन्हें डराने की कोशिश करें। इससे अक्सर कुत्ते डर जाएंगे। यदि कुत्ते लगातार आपका पीछा कर रहे हैं और आपको डर है कि वे काट सकते हैं, तो अपनी बाइक की गति बढ़ाकर खुद से दूरी बनाने का प्रयास करें।

सावधान रहें

हालाँकि, ऐसा करते समय दुर्घटनाओं से बचने के लिए सावधान रहें। एक बार जब आप उनका क्षेत्र छोड़ देंगे तो वे आपका पीछा करना बंद कर देंगे। अगर कुत्ते आपकी बाइक का पीछा कर रहे हैं तो आपको तेज गति से बाइक नहीं चलानी चाहिए। जिस गति से आप गाड़ी चला रहे हैं उसी गति को बनाए रखें। बाइक रोकने और कुत्तों का सामना करने की धारणा भी गलत हो सकती है, खासकर यदि वे एक समूह में हैं, क्योंकि वे आप पर हमला कर सकते हैं।

Leave a Comment