csc voter id card services

csc voter id card services in digital seva portal

दोस्तों जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं मैंने पहले भी आपको यह बताया था ! cscके माध्यम से बहुत ही जल्द csc voter id card services का काम स्टार्ट हो जाएगा ! तो आज हम आपको इस में बताने वाले हैं , की digital seva के माध्यम से csc voter id card services का काम स्टार्ट हो चुका है ! आज 1 सितंबर 2019 को csc के माध्यम से वोटर आईडी की सर्विस लाइव कर दी गई है ! डिजिटल सेवा पोर्टल पर वोटर आईडी की सर्विस लाइव हो चुकी है !

आपको Digitalseva portal voter id card service कैसे लॉगिन करना हैं ! आप डिजिटल सेवा पोर्टल से वोटर आईडी में कौन-कौन से काम कर सकेंगे ! जैसा कि मैंने आपको पिछले वीडियो में बताया था ! कि common service center के माध्यम से आप वोटर आईडी की विभिन्न सेवाए दे पाएंगे !
जैसे कि

यह भी पढ़े : खोले पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी

Digital seva portal csc voter id card services

1. नया वोटर आईडी कार्ड बनाना (New voter id card registration from csc)!
2. डुप्लीकेट वोटर आईडी को हटाना (Duplicate voter id card remove from csc)!
3. वोटर आईडी कार्ड में सुधार करना (voter id card correction from csc),तथा अन्य कर सकते हैं !

How to correct name,addresh,dob,photo,mobile number and email id in voter id card from csc :

डिजिटल सेवा पोर्टल के माध्यम से आप अभी किसी भी कस्टमर या अपने वोटर आईडी कार्ड में घर बैठे सुधार कर सकते हैं ! जैसे कि अपने डिस्टल सेवा पोर्टल से आप कस्टमर के वोटर आईडी कार्ड से मैं उसका नाम सही कर सकते हैं ! तथा पता ,जन्म तिथि , फोटो ,मोबाइल नंबर ,ईमेल आईडी आदि सभी बदल सकते हैं !

What is EPIC card number :

EPIC नंबर आपका वोटर कार्ड नंबर है ! भारतीय मतदाता पहचान पत्र भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किया गया एक पहचान पत्र है ! जो मुख्य रूप से देश के नगरपालिका, राज्य और राष्ट्रीय चुनावों में वोट डालते समय भारतीय नागरिकों के लिए पहचान प्रमाण के रूप में कार्य करता है ! इसे इलेक्टोरल फोटो आईडी कार्ड (EPIC) के रूप में भी जाना जाता है !

यह भी पढ़े : प्रति महीना मिलेगा 3500 रु बेरोजगारी भत्ता

नए मतदाता पहचान पत्र के लिए दस्तावेज :

1.पासपोर्ट साइज फोटो !
2. ऐड्रेस प्रूफ !
3. आयु प्रमाण पत्र !
4. आयु डिक्लेरेशन फॉर्म ( केवल 21 साल से ज्यादा के लोगों के लिए ) !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

यह भी पढ़े : कुसुम सोलर पंप स्कीम में 60 % का अनुदान

यदि आप 21 साल के ऊपर है ,और आप ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते हैं ! तो आपको एक एज डिक्लेरेशन फॉर्म भी देना होता है ! जो कि आप स्वयं ही भरेंगे और उसका स्केन कॉपी वहां पर अपलोड करेंगे ! यह फॉर्म नीचे दिया गया है ! इसे आप डाउनलोड करके सारी डिटेल भरने के बाद स्कैन करके अपलोड कर सकते हैं !

csc se voter id print service kaise start kare : Click Here

यह भी पढ़े : घर के नक़्शे 3D में दिखने के लिए यंहा क्लिक करे

How to Apply For New Voter ID Card from csc:

अगर आपके पास वोटर आईडी कार्ड नहीं है, तो आप भारत में अपना वोट नहीं डाल सकते ! मतदान करने के लिए जरूरी है ,कि आपके पास वोटर आईडी कार्ड हो और आपका नाम वोटर लिस्ट में मौज़ूद हो ! भारत में वोटर आईडी कार्ड पाना आसान है ! हालांकि इस प्रक्रिया में थोड़ा समय लगता है ! आप ऑनलाइन भी वोटर आईडी कार्ड के लिए अप्लाई ( How to Apply For Voter ID Card Online ) कर सकते हैं ! लेकिन ऑनलाइन अप्लाई करने से पहले आपको कुछ दस्तावेजों की जरूरत होगी ! अब आप अपना वोटर आईडी कार्ड (csc voter id card services)ऑनलाइन सीएससी के माध्यम से बनवा सकते हैं ! इसके लिए आपको अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर जाना होगा !

voter id card service live in digital seva portal Link : https://evp.ecinet.in/Account/Login

महत्वपूर्ण जानकारियां :

 

 

3 thoughts on “csc voter id card services”

Leave a Comment