CSC Center Seva kaise khole in hindi | CSC Digital Seva Kendra Registration

सीएससी डिजिटल सेवा केंद्र का पुराना कॉमन सर्विस सेंटर (common service center) है, जिसका मतलब नाम सही साफ होता है ग्राहकों के लिए कॉमन (सामान्य) सर्विसेज को प्रदान करना। सीएससी डिजिटल सेवा केंद्र CSC Center Digital Seva व्यवसाय करने का एक बेहद अच्छा विकल्प माना जाता है जिसमें मोटी कमाई के साथ ग्राहकों तक ऑनलाइन सुविधा पहुंचाने का लाभ मिलता है।

CSC Center खोलने के बाद ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों में लोगों को सरकारी सेवाएं प्रदान की जाती हैं. CSC Center में कई तरह की सेवाएं दी जाती हैं, जैसे आधार कार्ड, राशन कार्ड, जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र पेंशन, इसके अलावा सीएससी सेंटर में सरकारी योजनाओं  के रजिस्ट्रेशन एवं आवेदन जैसे, किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन, डिजिटल इंडिया, आदि कार्य आसानी से हो जाते हैं।

दोस्तों सीएससी सेंटर कैसे खोले इसे जाने से पहले हमें यह जानना आवश्यक है कि इसमें कौन लोग सीएससी सेंटर खोल सकते हैं, इस की पात्रता क्या होती है और इसमें लगने वाले दस्तावेज क्या है। इस आर्टिकल में हम इन सभी चीजों के बारे में संक्षिप्त में जानेंगे।

CSC Center खोलने के लिए  पात्रता निर्धारित की गई हैं, जैसे –

  • सीएससी सेंटर खोलने के लिए आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए,
  • आवेदक की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए,.
  • आवेदक के पास कम से कम 10 वर्ग मीटर का स्थान होना चाहिए,
  • आवेदक को कंप्यूटर और इंटरनेट की सामान्य जानकारी होनी चाहिए,

CSC Center kaise khole? –  डिजिटल सेवा केंद्र कैसे खोलें?

CSC Center डिजिटल सेवा केंद्र कैसे खोलें? CSC Center Kaise khole के बारे में संपूर्ण जानकारी जाने के बाद आइए हम जानते हैं डिजिटल सेवा केंद्र कैसे खोलें के बारे में Jhagdenews.com पर।

  1. CSC VLE के लिए https://register.csc.gov.in/register पर जाए।

    CSC Center new registration portal home page

    CSC Center खोलने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जिसमें आप TEC सर्टिफिकेट के माध्यम से नया VLE Registration कर सकते हैं।

  2. Apply के ऊपर क्लिक करें

    apply for new CSC VLE registration

    जिसके बाद अधिकारिक वेबसाइट के मैन्यू सेक्शन के अंदर “Apply” में के ऊपर क्लिक करना होगा,

  3. New Registration पर क्लिक करें

    new csc registration

    अप्लाई पर क्लिक करने के बाद New Registration पर क्लिक करें,

  4. Application Type का चयन करें

    CSC center application type

    रजिस्ट्रेशन पेज पर कई प्रकार के एप्लीकेशन टाइप्स मौजूद है जिसमें आपको CSC VLE का चयन करना है।

  5. TEC सर्टिफिकेट नंबर डालें

    TEC certification

    इसमें आपको TEC (Telecenter Entrepreneur Course) ट्रेनिंग के बाज दिया जाने वाला टी सी सर्टिफिकेट नंबर डालना होगा।

  6. CSC VLE Registration सफल रहा

    csc-vle-registration

    मोबाइल नंबर एवं अन्य वेरिफिकेशन पूर्ण होने के बाद आप को सफलतापूर्वक सीएससी रजिस्ट्रेशन आईडी एवं पर्सनल जानकारी मोबाइल नंबर पर भेज दी जाएगी।

इसके लिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका आधार कार्ड, आपका मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी लिंक, कैंसिल चेक, पैन कार्ड, बैंक खाता होना चाहिए।

CSC Center Portal पर आपको कैंसिल चेक, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, जमीन का पता, जमीन का फोटो, जमीन अनुरूपता प्रमाण पत्र अपलोड करना होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

सभी दस्तावेज एवं जानकारियों को सत्यापित करें अपलोड करने के बाद आपकी ईमेल एवं मोबाइल नंबर पर इसका  वेरिफिकेशन के साथ जानकारी भेज दी जाएगी। इसके बाद आपको वीडियो कॉल के माध्यम से एक छोटी सी परीक्षा देनी होती है जिसमें सीएससी सेंटर खोलने से संबंधित ट्रेनिंग दी जाती है। ट्रेनिंग पूरी होने के बाद आपको एक सर्टिफिकेट दिया जाता है जैसे आप आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

दोसा जैसा कि हम जानते हैं सीएससी सेंटर में कई प्रकार के उपकरण होते हैं जैसे कंप्यूटर, प्रिंटर आदि की महत्वपूर्ण आवश्यकता होती है आइए जानते हैं इन उपकरणों एवं अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में।

सीएससी केंद्र खोलने के लिए आवश्यक उपकरण

  1. कंप्यूटर
  2. मुद्रक
  3. चित्रान्वीक्षक
  4. इंटरनेट कनेक्शन
  5. फर्नीचर
  6. ब्रांडिंग सामग्री

दोस्तों आप इन उपकरणों को अपनी सुविधा अनुसार ऑनलाइन या ऑफलाइन से खरीदे जा सकते हैं। इन इक्विपमेंट की कीमत आपके बजट पर निर्भर करती हैं, लेकिन आप इन इक्विपमेंट को 10,000 से 20,000 रुपये में खरीद सकते हैं।

CSC केंद्र खोलने के लिए आपको कुछ अन्य चीज़ों की भी आवश्यकता होगी, जिनमें शामिल हैं:

  • सीएससी आईडी
  • सीएससी सॉफ्टवेयर
  • सीएससी ट्रेनिंग

सीएससी आईडी आपको CSC Center खोलने और चलाने के लिए बहुत जरूरी है। सीएससी सॉफ्टवेयर आपको सीएससी सेंटर में सेवा प्रदान करने के लिए उपयोग में आएगा। सीएससी ट्रेनिंग आपको सीएससी सेंटर में सेवन प्रदान करने के लिए सिखाई जाती है।

सीएससी आईडी और सीएससी सॉफ्टवेयर को आप सीएससी की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। सीएससी ट्रेनिंग को आप किसी भी सीएससी केंद्र के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

सीएससी केंद्र खोलने के लिए आपको कुछ अन्य चीज़ों की भी आवश्यकता होगी, जिनमें शामिल हैं:

  • एक अच्छी सी जगह
  • एक अच्छा सही प्लानिंग
  • और एक अच्छा मार्केटिंग प्लान

अब इसमें पहले पॉइंट का मतलब है जब भी आप CSC Center खोलें उसके लिए आपको एक अच्छी जगह होना आवश्यक है क्योंकि अच्छी लोकेशन से आप ग्राहकों को आकर्षित करने में सफल हो पाएंगे,  इसके बाद आती है एक अच्छी एवं सही प्लानिंग जो आपको आपके सीएससी सेंटर के माध्यम से ज्यादा पैसे कमाने में मदद करती है, और आखिर में आता है मार्केटिंग प्लान जो  नए ग्राहकों को आपके सीएससी सेंटर के बारे में एवं उस में मिलने वाली सेवाओं के बारे में जानने में मदद करती हैं। यह मार्केटिंग ऑफ सोशल मीडिया एवं डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से भी कर सकते हैं जो आपके बजट पर निर्भर करती है।

निष्कर्ष

दोस्तों पूरा आर्टिकल पढ़ने के बाद आपको मालूम होता है “CSC Center kaise khole” के बारे में,  जो आपको सीएससी सेंटर खोलने मैं अत्यंत महत्वपूर्ण जानकारियों के साथ CSC डिजिटल सेवा केंद्र कि अधूरी जानकारी को पूरा करने में मदद करता है। उम्मीद करते हैं आपको इस आर्टिकल से आवश्यक जानकारियां मिल पाई होंगी यदि उसके बाद आपको CSC सेवा केंद्र से संबंधित किसी प्रकार का सवाल है तो नीचे कमेंट सेक्शन में अवश्य लिखें।

यह भी पढ़ें: CSC registration 2023: How to Apply for csc center online