CSC registration 2023: How to Apply for csc center online

CSC registration 2023 । Apply for csc center online । TEC Training Cours । www.cscentrepreneur.in registration । CSC Portal

दोस्तों, जैसा कि हम जानते हैं CSC ऑनलाइन सेवा तू खा लेकेंद्र ग्राहकों को ऑनलाइन से सेवाएं प्रदान करने का एक आसान तरीका है, सीएससी रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन करना एक सरल प्रक्रिया है जिसे आज हमेशा आर्टिकल में समझेंगे, हमेशा आर्टिकल में CSC Center Registration, Services एवं अन्य प्रकार की जानकारियों के बारे में समझेंगे।

CSC Center क्या होता है?

CSC Center एक ऐसा सेवा केंद्र होता है, जिसका पूरा नाम Common Service Center है जहां VLE, यानी Village Level Entrepreneur, अपनी सभी ऑनलाइन सेवा गतिविधियां चलाता है और लोगों को कंप्यूटरीकृत सेवाएं प्रदान करता है। ये केंद्र आमतौर पर शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित होते हैं और इसकी स्थापना इसलिए की जाती है क्योंकि लोग आसानी से सुविधाजनक और सुरक्षित तरीके से सेवाएं प्राप्त कर सकें।

ये CSC सेंट्रल मुख्यतः केंद्र सरकारी योजनाओं, बैंकिंग, लाइफस्टाइल सेवाओं, ट्रांसपोर्ट और अन्य महत्वपूर्ण सेवाओं को प्रदान करने स्थापित किए जाते हैं। इन CSC Center का मुख्य उद्देश्य होता है ग्राहकों को सुविधाजनक, सुरक्षित और सहायक ढंग से सेवाएं प्रदान करके उनके जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाना एवं बिना किसी परेशानी के ऑनलाइन सेवाओं का लाभ लेना। इसके माध्यम से, लोग बड़ी आसानी से अपनी आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं और उन्हें समाज के मुख्य सेवा वितरण को पूर्ण कर सकते हैं।

CSC Registration 2023 करने से पहले ध्यान रखने योग्य बातें!

जैसा कि पहले हमने बताया, वीएलई (VLE) के रूप में CSC Registration करने के लिए आपको कुछ पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा। इसलिए, इस प्रक्रिया को शुरू करने से पहले यह ध्यान रखें कि आप इन मानदंडों में आते हैं या नहीं। आपको एक पंजीकरण शुल्क (Registration charge) भी देना होता है, जिसकी राशि आपके राज्य के आधार पर अलग हो सकती है जहां आप पंजीकरण करने जा रहे हैं।

CSC ट्रेनिंग कोर्स

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

आपको वीएलई बनने के लिए एक training course पूरा करना भी होगा। यह प्रशिक्षण course आपको सीएससी सेवाओं के बारे में मूलभूत जानकारी एवं संबंधित ज्ञान प्रदान करेगा, जैसे कि CSC Software का उपयोग कैसे करें और सामान्य समस्याओं का निवारण कैसे करें। इसका कोर्स आपको आपके केंद्र के सेवाओं की महत्वपूर्ण जानकारी भी प्रदान करता है।

दोस्तों एक चीज हमेशा ध्यान में रखें कि सभी सीएससी केंद्र एक-जैसी (समान श्रेणी) सेवाएं प्रदान नहीं करते हैं। इसलिए, पंजीकरण से पहले समझ ले कि आपके केंद्र पर कौन सी सेवाएं उपलब्ध होंगी और उनकी विशेषताएं क्या होगी। इस प्रकार आप आपके आसपास के CSC सेंटर से बेहतर सुविधाएं प्रदान कर पाएंगे।

CSC मार्केट रिसर्च

इसके अलावा, आपको ध्यान देना होगा कि आपके केंद्र मार्केट में भी प्रतिस्पर्धा है। इसलिए, आपको एक योजना होनी चाहिए कि आप अपने केंद्र को प्रतिस्पर्धियों से कैसे अलग करेंगे और अधिक ग्राहकों को आकर्षित करेंगे। इसके लिए, आपको उत्कृष्ट सेवाएं, समय पर और संवेदनशीलता से सेवाएं प्रदान करने, और उच्च-तकनीकी और सुरक्षित सुविधाओं का उपयोग करने की योजना बनानी चाहिए।

CSC Registration कैसे करें?

How to Apply for csc center online
  1. पंजीकरण की अनुमति केवल उन लोगों के लिए है जो 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के हैं और भारत के नागरिक हैं।
  2. उनके पास या तो वैध टेलीसेंटर एंटरप्रेन्योर कोर्स (TEC Certificate) प्रमाणपत्र होना चाहिए या एसएचजी या आरडीडी जैसी विशिष्ट योजनाओं के तहत पंजीकृत होना चाहिए। 
  3. आवेदन के पास, टीईसी प्रमाणपत्र संख्या होना अनिवार्य है । आवेदक टीईसी प्रमाणन के लिए https://www.cscentrepreneur.in/register पर पंजीकरण कर सकते हैं। 
  4. एसएचजी जैसी विशिष्ट योजनाओं के तहत पंजीकरण के लिए
  5. आवेदक को अपना नाम, मोबाइल, राज्य और जिला प्रदान करना चाहिए और डीएम से उन्हें जोड़ने का अनुरोध करना चाहिए। आरडीडी (RDD) के मामले में , आवेदक के पास चयन के अनुसार पंजीकरण कोड होना चाहिए।

दोस्तों, जब हम CSC Registration process में होते हैं, तो कभी-कभी इसमें थोड़ा समय लग सकता है। इसलिए, हमें धैर्य एवं सब्र रखने की आवश्यकता होती है हो सकता है रजिस्ट्रेशन जल्दी हो जाए और कई बार हो सकता है रजिस्ट्रेशन होने में समय लगे। इसलिए श्रद्धा एवं सबुरी बनाए रखें आपका CSC Registration सफलतापूर्वक हो जाएगा।

पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान आप इसमें लगने वाले सभी दस्तावेज़ एकत्र कर बाकी की तैयारी कर सकते हैं, जैसे आवश्यक फॉर्म भरने और शुल्क भुगतान। इसके साथ ही, हमें वीएलई बनने के लिए एक ट्रेनिंग कोर्स भी पूरा करना पड़ता है। इन सभी कार्यों को पूरा करने में कुछ समय लग सकता है, इसलिए हमें संयमपूर्वक काम करना चाहिए।

तब तक, हमें अपने CSC Registration Status के बारे में Application जानकारी प्राप्त करने के लिए अपने स्थानीय वीएलई केंद्र से संपर्क में रहना चाहिए। वहां आप आवेदन की स्थिति जान सकते हैं।

यह भी पढ़ें: PMKVY — PM Kaushal Vikas Yojana, Registration, Certificate, Job Courses

TEC क्या है – What is TEC?

TEC का पूरा नाम Telecenter entrepreneur course है, जिसे CSC एकेडमी ने डिजाइन किया है। CSC Digital Seva Center को शुरू करने के लिए टीईसी का सर्टिफिकेट (TEC Certificate Number.) बहुत आवश्यक है जिसके ट्रेनिंग लेनी पड़ती है इसके बिना सीएससी सेवा केंद्र खोलना संभव नहीं है।

पंजीकरण- TEC Registration

टीईसी के लिए पंजीकरण करने के लिए, आपको अधिकारिक वेबसाइट www.cscentrepreneur.in पर जाना होगा और “TEC Registration” लिंक पर क्लिक करना होगा। आपको अपना मूल विवरण, जैसे अपना नाम, ईमेल और मोबाइल नंबर प्रदान करना होगा। आपको अपने आधार कार्ड की स्कैन की हुई कॉपी भी अपलोड करनी होगी।

प्रशिक्षण – Training Course

दोस्तों इस कोर्स में निम्नलिखित बिंदुओं पर सिखाया यानी प्रशिक्षण दिया जाता है,

  • Digital Seva portal का उपयोग कैसे करें।
  • सरकारी एवं गैर सरकारी सेवाएं कैसे प्रदान करें।
  • डिजीलॉकर और ई-साइन सेवाओं का उपयोग कैसे करें।
  • सामान्य समस्याओं का निवारण कैसे करें।

दोस्त आप जानते हैं इससे होने वाले फायदों के बारे में,

निश्चित रूप से, यहां टीईसी प्रमाणपत्र होने के लाभों की तालिका दी गई है:

फ़ायदाविवरण
डिजिटल सेवाएँलोगों को ऑनलाइन सेवाएं प्रदान करने में सक्षम होंगे।
डिजीलॉकर और ई-साइन सेवाओंई-साइन सिस्टम के माध्यम से डिजिटल दस्तावेजों को आसानी से स्टोर कर पाएंगे
सामान्य समस्याओं प्रशिक्षण के माध्यम से सामान्य समस्याओं का उचित समाधान प्रदान करने में सक्षम होंगे।
टीईसी प्रमाणपत्रआप अपने टीईसी प्रमाणपत्र को नवीनीकृत किए बिना प्रशिक्षण मॉड्यूल को दोबारा लेने में सक्षम होंगे।

निष्कर्ष

दोस्तों उम्मीद करता हूं उस CSC Registration 2023 को आप रजिस्ट्रेशन के साथ-साथ सभी चीजों के बारे में सीख चुके होंगे, यदि इस आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल है तो नीचे कमेंट सेक्शन में आप अपना नाम और सवाल हमें भेज सकते हैं।