₹1200 सभी बच्चों को हर महीने मिलेंगे: Baal Shramik Vidya Yojana Kya Hai Online Registration

Baal Shramik Vidya Yojana: उत्तर प्रदेश की सरकारने गरीब बच्चों व अनाथ बच्चों के लिएएक माता-पिता की तरह हाथ बढ़ाया है उन्होंने बाल श्रम विद्या योजना (Baal Shramik Vidya Yojana) का आरंभ किया है इस योजना के तहत गरीब, अनाथ और बेसहारा बच्चे जो बच्चे जो 8 से 18 साल के है और किसी भी कारण वश विद्यालय नहीं जा प् रहे है सरकार उन सभी बच्चो को पढ़ने लिखने, खाने रहने के लिए सुविधा प्रदान कर रही है।

इस योजना का आरम्भ योगी सरकार ने 12 जून 2023 में किया था। योगी सरकार ने भाषण के दौरान यह भी घोषणा की थी कि इस श्रेणी के सभी बच्चे व उनके परिवार को आयुष्मान भारत का कार्ड, PMआवास योजना या CM आवास योजना के तहत घर और सभी सरकारी योजनाओं का फायदा दिलाएंगे। अगर आप भी उत्तर प्रदेश के नागरिक है और आप गरीब घर या अनाथ बेसहारा है तो आप इस योजना के तहत हर महीने 1000 से 1200 रुपये प्राप्त कर सकते है। जानने के लिए कि कैसे आपको Baal Shramik Vidya Yojana का फायदा मिलेगा इस पोस्ट को अंत तक जरूर पड़े।

Baal Shramik Vidya Yojana उद्देश्य

बाल श्रमिक विद्या योजना का उद्देश्य 08-18 वर्ष की आयु के ऐसे कामकाजी बच्चों/किशोरों की सहायता करना है जो अपने घर का खर्च चलाने के लिए बाहर जाकर काम करते हैं और पढ़ाई नहीं कर पाते हैं सरकार ऐसे बच्चों को बाल श्रमिक विद्या योजना का फायदा देना चाहती है और उनके अच्छे भविष्य के लिए उन्हें स्कूलों में दाखिला डिकर हर महीने हजार से ₹1200 की धनराशि देगी तथा उन्हें रहने के लिए आवास योजना के तहत एक घर भी देगी तथा उनके खाने-पीने के लिए स्कूल में ही प्रबंध करेगी सभी बच्चों को अटल आवासीय विद्यालय में दाखिला दिलाया जाएगा जहां पर उन्हें खान और रहने की सुविधा दी जाएगी।

Baal Shramik Vidya Yojana – Overview

राज्य का नामउत्तर प्रदेश
लेखBal Shramik Vidya Yojana
लेख का प्रकारसरकारी योजना
कौन आवेदन कर सकता हैअनाथ व सहारा बच्चे
Apply कैसे करेंOnline
पूरी जानकारी के लिएइस आर्टिकल को पूरा पढ़ें
योजना कब शुरू हुई12 जून 2023
फायदा किस चरण में मिलेगानौ चरणों में मिलेगा फायदा

Baal Shramik Vidya Yojana सरकारी अटल आवासीय विद्यालयों में मिलेगा दाखिला

इस योजना के तहत अटल आवासीय विद्यालयों में ही सभी बच्चो को दाखिला मिलेगा। जहां पर बच्चो को रहने व कहने की सुविधा भी दी जाएगी। वह बच्चे जिनकी उम्र 8 से 18 वर्ष है उन्ही बच्चो को इस योजना का फायदा मिल सकेगा। और आपको बता दे कि वह श्रमिक जिनके पास अपना मकान नहीं है और वह अपने बच्चो को पढ़ाने में असमर्थ है वह भी इस योजना का फायदा ले सकते है। परन्तु इसके लिए उनका श्रमिक पंजीकरण होना अनिवार्य है।

इस योजना के के अंतर्गत 8 वीं 9 वीं 10 वीं में पढ़ रहे बच्चे को 1000 से 1200 रूपये की धन राशि प्रति माह दी जाएगी। जिसमे लड़को को प्रति माह 1000 रूपये और लड़कियों को 1200 रूपये दिए जायेंगे।

किस किस को Baal Shramik Vidya Yojana का लाभ मिलेगा

सरकार ने ऐलान किया है कि जो बच्चे अनाथ है या माता पिता में से कोई एक नहीं है या जिनके माता पिता अपाहिज (दिव्यांग) है या भूमिहिन है। और ऐसे बच्चे जिनके माता पिता किसी असाध्य बीमारी से पीड़ित है जो कमाने लायक नहीं है उन सभी बच्चो को इस योजना का फायदा सबसे पहले दिया जायेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Baal Shramik Vidya Yojana Online Registration Kaise Kare

बाल श्रम विद्या योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

यहां पर आपको ऑनलाइन आवेदन का विकल्प दिखाई देगा इस पर आपको क्लिक कर देना है।

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपना रजिस्ट्रेशन करना है।

आपके यहां पर दो विकल्प मिलेंगे लाभार्थी के अभिभावक द्वारा और संदर्भित करता द्वारा (refers) यदि आप किसी और के द्वारा अपना आवेदन फार्म भरवा रहे हैं तो आपके संदर्भित करता द्वारा पर क्लिक करना है अन्यथा आप लाभार्थी के अभिभावक यानी की माता-पिता के द्वारा विकल्प को चुन सकते हैं।

इसके बाद आपको यूजर बनाएं वाले विकल्प पर क्लिक कर देना है और और अब आपको फिर से वेबसाइट के होम पेज पर जाना है और आपके वहां पर पंजीकरण खोल का विकल्प देखने को मिलेगा इस पर आपको क्लिक करना है।

यहां पर आप पंजीकरण नंबर मोबाइल नंबर व्यक्तिगत जानकारी तीनों में से किसी भी एक विकल्प के द्वारा अपना पंजीकरण नंबर खोज कर लोगों कर सकते हैं।

जैसे ही आप लोगों होते हैं तो आपके सामने फॉर्म भरने का एक नया पेज खुल जाएगा जैसे कि नीचे दिखाया गया है आपको सभी जानकारी ठीक तरीके से भर देनी है।

इस फॉर्म में आपको काम कर रहे बच्चे की सभी जानकारी डालनी है जैसे बच्चे का नाम, जन्मतिथि, उम्र, लिंग, माता-पिता की पहचान पत्र, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर आदि सभी जरूरी जानकारी आपको यहां भर देनी है।

सभी जानकारी भरने के बाद अब आपको आगे एक विकल्प मिलेगा जिसमें आपको जो ऑप्शन दिखाई देंगे कि बच्चा किस श्रेणी से संबंधित है आपको इस विकल्प का चयन करना है सभी नौ श्रेणियां नीचे दिखाई गई हैं इसी तरीके से ऑनलाइन अप्लाई करते समय आपको दिखाई देगा।

अब आपसे पूछा जाएगा कि आपको इस योजना के बारे में कैसे पता चला वह आपको डालना है आप कुछ भी दाल सकते है।

अब आपको संस्था का पद, आपका पता और मोबाइल नंबर डालकर फॉर्म को सबमिट कर देना है।

फॉर्म को सबमिट करने के बाद आपके सामने नया पेज खुलेगा जिसमे आपका फॉर्म भर चूका है और उसका स्टेटस क्या है वह देखेगा।

इसके बाद आपका फॉर्म को अधिकारी द्वारा चेक किया जाएगा अभी यदि सभी जानकारी सही होती हैं तो आपका फॉर्म वेरीफाई करके आपको इस योजना का फायदा दे दिया जाएगा इस प्रकार से आप बाल श्रम विद्या योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और हर महीने हजार से ₹1200 की राशि प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष

हम आशा करते हैं कि आपके बाल श्रम विद्या योजना से संबंधित सभी जानकारी मिल गई होगी हमने आपको इस लेख में बताया कि इस योजना में किन बच्चों को शामिल किया जाएगा वह उन्हें किस प्रकार की सुविधा दी जाएगी यदि आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो हमारे बताए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करके आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं यदि आपको आवेदन करने में कोई भी परेशानी होती है तो आप हमारे वेबसाइट के कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।

2 thoughts on “₹1200 सभी बच्चों को हर महीने मिलेंगे: Baal Shramik Vidya Yojana Kya Hai Online Registration”

Leave a Comment