मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना हरियाणा: Mukhyamantri Gramin Awas Yojana Haryana 2024

मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना हरियाणा: हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना शुरू की गयी। जिसमें गॉव के गरीब लोगों को पक्के मकान दिए जायेंगे। इस योजना के तहत hfa.haryana.gov.in/pp पोर्टल खोला गया है जिस पर ग्रामीण आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन किये जायेंगे।

मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत गांव के वे सभी गरीब लोग जो गरीबी रेखा से नीचे हैं और जिनके पास अपना पक्का मकान नहीं है या किराए के मकान में रहते हैं, उन्हें योजना के तहत पक्का मकान दिया जाएगा।

अगर आप भी हरियाणा के किसी गांव के निवासी हैं और इस योजना के तहत अपना पक्का घर पाना चाहते हैं तो आप इस लेख को अंत तक पढ़ सकते हैं और जान सकते हैं कि आपको मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए कैसे आवेदन करना है और इस योजना में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज और कागजात क्या हैं?

मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना हरियाणा

योजना का नाममुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना
किसने शुरू कीमुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर
लाभार्थीराज्य के निवासी
उद्देश्यगरीब परिवार को पक्का मकान प्रदान करना
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttps://hfa.haryana.gov.in

मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए पात्रता

मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना मेंआवेदन करने के लिएआवेदन का मूल निवासी होना चाहिए और इसकी सालाना आय 1 लाख 80 हजार रुपए से कम होनी चाहिए। वह आवेदक जिनके पास बीपीएल राशन कार्ड है और गरीबी रेखा से नीचे हैं। वह भी इस योजना के लिए पात्र हैं।

मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना

मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए दस्तावेज

ग्रामीण मुख्यमंत्री आवास योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास निम्नलिखित दस्तावेज जरूर होने चाहिए।

  • आवेदक का फैमिली आईडी कार्ड
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • हरियाणा निवास प्रमाण पत्र (डोमिसाइल )
  • जाति प्रमाण पत्र

मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत 1 फरवरी 2024 को खुलेगा पोर्टल

77 में गणतंत्र दिवस के अवसर पर हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहरलाल जी ने यह घोषणा की की 1 फरवरी 2024 के दिन शहरी आवास योजना के लिए पोर्टल को खोला जाएगा और इस पोर्टल के माध्यम से सभी परिवार गरीब परिवार और जिनकी सालाना एक लाख 80 हजार से कम है। वह अपने पक्के मकान या प्लाट के लिए आवेदन कर सकते हैं और एक छोटी सी शुल्क देकर वह अपना मकान प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना में उन सभी परिवारों को मकान दिया जाएगा जो किराए पर रहते हैं और जनों के पास अपना पक्का मकान नहीं है। इस योजना के तहत सभी गरीब और जरूरतमंद लोगों को ही घर दिए जाएंगेइस योजना के तहत 30 वर्ग गज के लिए भूमि दी जाएगी या फिर पक्का मकान दिया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए आवेदन कैसे करें

मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए पोर्टल पूरी तरह से तैयार है, जैसे ही ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी आपको जल्द ही बता दिया जाएगा और वेबसाइट पर भी अपडेट किया जाएगा कि कैसे ऑनलाइन आवेदन आपको करना है। यदि आप जल्द से जल्द आवेदन करने की प्रक्रिया की अपडेट पाना चाहते हैं, तो आप व्हाट्सएप और टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हैं ताकि जल्द से जल्द आपके पास जानकारी पहुंचे और आप सबसे पहले मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना में आवेदन कर सकें। जितना जल्दी आप आवेदन करेंगे उतना ही जल्दी आपके मकान मिलने की संभावना होगी।

मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए हरियाणा के सीएम ने कहा

हरियाणा में मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना की तर्ज पर जल्द ही मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना भी चलाई जाएगी शहरी आवास योजना के तहत राज्य सरकार पत्र परिवार को लाख मकान या प्लाट देगी। इसी तर्ज पर गांव के पात्र लोगों को भी प्लॉट या मकान देने की योजना है। इसके अलावा चरखी, दादरी, भिवानी, यमुनानगर, महेंद्रगढ़ जिलों के पास खनन क्षेत्र के करीब 20 किलोमीटर के दायरे में आने वाले गांव में सावधान योजना के तहत काम कराए जाएंगे।

मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना हरियाणा लाभ कैसे उठाएं

यदि आप हरियाणा में किसी भी शहर में रहते हैं और मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो ऑनलाइन आवेदन किए जा रहे हैं ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 फरवरी है यदि अपने आवेदन अभी तक नहीं किया है तो आप इस योजना में आवेदन कर सकते हैं और शहरी आवास योजना के तहत अपने लिए एक पक्का मकान सरकार के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना में ऑनलाइन आवेदन के जरिए ही आप अपना पक्का मकान प्राप्त कर सकते हैं आप।

FAQ

मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना आधिकारिक वेबसाइट

hfa.haryana.gov.in/ppt

मुख्यमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) कब शुरू हुई 2024

मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना 13 सितंबर 2023 शुरू हुई थी और इसकी अंतिम फॉर्म 19 सितंबर 2023 तक भरे गए थे। बजट 2024 के बाद अब ग्रामीण आवास योजना के लिए जल्द ही नए आवेदन शुरू किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री आवास योजना लिस्ट 2023?

Update Soon

1 thought on “मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना हरियाणा: Mukhyamantri Gramin Awas Yojana Haryana 2024”

Leave a Comment