PM Kisan 16th Kisat New Update 2024:इस दिन होगी जारी 16th kisat

भारत के सभी किसान भाइयों को प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की अगली किस्त का इंतजार है ! मैं आपको बता दूं कि अब आपका इंतजार खत्म होने वाला है ! क्योंकि PM Kisan 16th Kisat New Update 2024 यह है कि पीएम किसान की 15 वीं क़िस्त नवंबर 2023 को जारी की जा चुकी है ! मीडिया रिपोर्ट के अनुसार PM Kisan 16th Kisat New Update 2024 यह है कि PM Kisan 16th kisat  जो की फरवरी के अंतिम सप्ताह यह मार्च के प्रथम सप्ताह में जारी की जा सकती है ! 

क्योंकि पीएम किसान 15th इंस्टॉलमेंट जो की 15 नवंबर 2023 को जारी की गई थी ! वैसे तो 1 वर्ष में तीन क़िस्त  जारी की जाती है ! जो प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि की 15वीं किस्त 15 नवंबर 2023 को जारी की गई थी ! उसके हिसाब से लगभग 3 माह हो चुके हैं ! इसी को देखते हुए PM Kisan 16th kisat Installment date यह है की केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि 16th किस्त फरवरी 2024 के अंत में जारी की जाएगी ! इसके तहत अगर आपने अभी तक पीएम किसान केवाईसी नहीं कराई है तो जल्द से जल्द कर ले ! तभी आप पीएम किसान सम्मन निधि के तहत ₹2000 रुपए का लाभ ले पाएंगे !

PM-KISAN Yojana 2024 ( पीएम किसान योजना क्यों चर्चा में है )

आपको बता दें की Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana केंद्र सरकार की एक योजना है ! जिसके तहत भारत के लघु सीमांत किसानों को इसके तहत शामिल किया गया था ! वर्तमान समय में सभी किसानों को इसका लाभ प्रदान किया जा रहा है ! Pm Kisan Yojana 2023 के तहत 1 वर्ष में ₹6000 प्रदान किए जाते हैं ! जो की तीन किस्तों में दो-दो हजार करके दिए जाते हैं ! केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जी ने यह घोषणा भी की है कि पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड भी प्रदान किया जाएगा ! जिससे किसान आसानी से बैंकों से ऋण भी प्राप्त कर सकेंगे !

बात करें पीएम किसान योजना की तो यह योजना 24 फरवरी 2019 को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में शुरू की गई थी ! ऐसा बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के तहत भारत के लगभग 9 करोड़ से अधिक किसान परिवारों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जा रहा है ! अभी तक कुल 15 क़िस्त  जारी की जा चुकी है ! 

आपको बता दें कि PM Kisan 16th Kisat New Update 2024 यह है ! कि 16 वीं किस्त भी जल्द जारी होने वाली है !  इस योजना के तहत  लाभार्थियों की संख्या लगभग 14 करोड़ है ! अब सरकार पीएम किसानयोजना को किसान क्रेडिट कार्ड योजना से जोड़ने के भी निर्देश दिए हैं इसके तहत किसानों को अब ई केवाईसी भी करनी आवश्यक है तभी आप इसके तहत मिलने वाले ₹2000 का लाभ प्राप्त कर सकेंगे !

PM Kisan 16th kisat new update 2024

PM Kisan 16th Kisat New Update 2024 : उत्तर प्रदेश ही नहीं भारत के सभी प्रदेशों के किसानों को PM Kisan 16th Kisat New Update 2024 का इंतजार है अब आपका इंतजार हुआ खत्म क्योंकि केंद्र सरकार के द्वारा 16वीं किस्त जारी करने की तिथि घोषित की गई है ! अभी तक जो 15 किस्त जारी की गई थी वह  November 2023 को जारी की गई थी !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

16वीं किस्त जिसके तहत प्रति किसान ₹2000 प्रदान किए जाएंगे ! इसके लिए अगर आपने अभी तक पीएम किसान ई केवाईसी नहीं कंप्लीट कराई है ! तो जल्द से जल्द कंप्लीट कर ले अन्यथा आप 16वीं किस्त का लाभ नहीं प्राप्त कर सकेंगे !  इसके साथ 16वीं किस्त का लाभ भारत के लगभग 10 करोड़ किसानों को प्रदान किया जा सकता है ! क्योंकि इस योजना के तहत कुल 14 करोड़ लोगों को शामिल करने का लक्ष्य है !

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना शुरू करने का उद्देश्य

  • Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana 2024 शुरू करने का उद्देश्य यह है की पीएम किसान योजना के तहत भारत के लघु एवं सीमांत किसान कोआए संबंधी सहायता प्रदान की जा सके !
  • पीएम किसान योजना के शुरू होने से लघु एवं सीमांत किसानों को उनकी अन्य जरूरत को पूरा करने के लिए एक निश्चित माध्यम प्रदान करती है
  • इस योजना के शुरू होने से भारत के लघु एवं सीमांत किसान किसी अन्य जगह से ऋण लेने से बच सकेंगे उसके साथ बैंकों से आसानी से ऋण प्रदान किया जाएगा !

पीएम किसान मोबाइल एप कैसे डाउनलोड करें ( How to download pm Kisan mobile app ) 

अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना का मोबाइल एप डाउनलोड करना चाहते हैं ! तो आप किस प्रकार से इसे कर सकते हैं और इसके माध्यम से आप क्या-क्या कर सकते हैं ! सभी के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करूंगा !

  • सर्वप्रथम आपको Pm Kisan official website पर जाना होगा
  • पीएम किसान ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें
  • जैसे ही आप ऑफिशल वेबसाइट पर पहुंचेंगे आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज ओपन होगा
Pm Kisan Yojana official website
  • फिर आपको अपनी स्क्रीन के नीचे आना होगा वहां पर आपको काफी ऑप्शन दिखाई देंगे
  • फिर आपको एक ऑप्शन दिखाई देगा जो की  download pm Kisan mobile app का होगा
Pm Kisan Yojana dounload mobile app
  • आपको डाउनलोड पीएम किसान मोबाइल ऐप पर क्लिक करना होगा
  • जैसे ही आप  download pm Kisan mobile app पर क्लिक करेंगे आप सीधे गूगल प्ले स्टोर पर पहुंच जाएंगे ! 
Pm Kisan Yojana official website mobile app
  • वहां से आप उसे डाउनलोड कर इंस्टॉल करना होगा

इस प्रकार से आप पीएम किसान मोबाइल एप डाउनलोड कर सकेंगे ! इसके साथ-साथ इस मोबाइल ऐप के माध्यम सेआप PM Kisan 16th Kisat New Update 2024 की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं ! की आपको इसका लाभ प्राप्त हुआ है या नहीं ! आप इसी पीएम किसान मोबाइल ऐप के माध्यम से  pm Kisan ekyc भी कर सकते हैं ! 

इसे भी पढ़ें : उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना के तहत आज ही करें रजिस्ट्रेशन मिलेंगे 51000 इस तरह करें आवेदन

Pm Kisan Yojana 2024 के तहत कुल कितने किसानों को कवर करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है !

पीएम किसान योजना के तहत कुल 14 करोड़ किसानों को कवर करनेका लक्ष्य निर्धारित किया गया है !

PM Kisan 16th Kisat New Update 2024 क्या है !

पीएम किसान की 16वीं किस्त की नई अपडेट यह है कि 16वीं किस्त फरवरी माह के अंत में या मार्च माह के प्रथम सप्ताह में को जारी की जा सकती है ! इससे भारत के करोड़ों किसानों को लाभ प्राप्त होगा !

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana 2024 की 16वीं किस्त कब आएगी ?

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की 16वीं किस्त मार्च 2024 के प्रथम सप्ताह में जारी की जा सकती है ! ऐसा सूचना प्राप्त हो रही है !

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana 2024 helpline number 155261 / 011-24300606 है !

पीएम किसान योजना की ऑफिशल वेबसाइट क्या है ?

Pm Kisan Yojana official website pmkisan.gov.in है !

क्या मैं पीएम किसान योजना का रजिस्ट्रेशन मोबाइल के माध्यम से कर सकता हूं ?

हां आप पीएम किसान योजना का रजिस्ट्रेशन अपने मोबाइल के माध्यम से कर सकते हैं !

Pm Kisan Yojana 2024 के तहत भारत का कौन सा राज्य इस योजना के तहत शामिल नहीं हुआ है !

पीएम किसान योजना के तहत भारत का पश्चिम बंगाल राज्य इस  योजना के तहत शामिल नहीं हुआ है !

1 thought on “PM Kisan 16th Kisat New Update 2024:इस दिन होगी जारी 16th kisat”

Leave a Comment