आधी रेट में आपका पूरा परिवार बैठकर खाएगा पिज्जा, Domino’s ने त्योहारी सीजन में कर दिया ये बड़ा ऐलान, जानें पूरी डिटेल !

एक रणनीतिक कदम में, लोकप्रिय पिज़्ज़ा कंपनी, डोमिनोज़ ने भारतीय बाज़ार में अपनी बड़ी पिज़्ज़ा रेंज की कीमतों में लगभग आधी कटौती कर दी है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, लार्ज वेज पिज्जा की कीमत ₹799 से घटाकर ₹499 कर दी गई है, जबकि नॉन-वेज लार्ज पिज्जा की कीमत अब ₹919 से कम होकर ₹549 हो गई है। कीमत में यह कटौती भारतीय पिज्जा बाजार में बढ़ती प्रतिस्पर्धा की प्रतिक्रिया के रूप में आई है। इस महत्वपूर्ण बदलाव की घोषणा 4 अक्टूबर को प्रकाशित एक मीडिया रिपोर्ट में की गई थी।

जुबिलेंट फूडवर्क्स लिमिटेड

हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि भारत में डोमिनोज़ के संचालन के लिए जिम्मेदार कंपनी जुबिलेंट फूडवर्क्स लिमिटेड ने स्पष्ट किया है कि उन्होंने बड़े पिज्जा की कीमतें कम नहीं की हैं। इसके बजाय, कंपनी अपनी बिक्री और प्रचार रणनीति के हिस्से के रूप में समय-समय पर अपने ग्राहकों को विशेष सौदे पेश करती है। अतीत में, उन्होंने विशिष्ट क्रिकेट मैचों के दौरान विशेष ऑफर पेश किए हैं और भविष्य में भी ऐसे ऑफर जारी रहने की उम्मीद है।
डोमिनोज ने हाल ही में अपने ग्राहकों को बड़े पिज्जा की कम कीमतों के बारे में सूचित किया था। इस रिपोर्ट में पुरानी और नई दोनों कीमतों के बारे में भी जानकारी दी गई है।

भारतीय पिज्जा सेगमेंट

डोमिनोज़ द्वारा कीमतें कम करने के फैसले के लिए उद्धृत प्राथमिक कारणों में से एक भारतीय पिज्जा सेगमेंट में बढ़ती प्रतिस्पर्धा है। भारतीय बाज़ार में टॉसिन, गोपिज़ा, लियो पिज़्ज़ेरिया, मोजो पिज़्ज़ा, ओवेनस्टोरी और ला पिनोज़ जैसे नए और छोटे खिलाड़ियों का प्रवेश देखा गया है। इन नए विकल्पों के साथ, ग्राहकों के पास अब पहले से कहीं अधिक विकल्प हैं।
तेजी से आगे बढ़ने वाले उपभोक्ता सामान (एफएमसीजी) क्षेत्र में मूल्य निर्धारण रणनीतियों में महत्वपूर्ण बदलाव हो रहे हैं। ब्रांड अपने वफादार ग्राहकों को पुरस्कृत करने के लिए या तो कीमतों में कटौती कर रहे हैं या छूट की पेशकश कर रहे हैं। कुछ बाज़ारों में, छोटे खिलाड़ी स्थापित ब्रांडों को टक्कर दे रहे हैं। इसलिए, प्रतिस्पर्धी और प्रासंगिक बने रहने के लिए, कंपनियां कीमतों में कटौती सहित नई मूल्य निर्धारण रणनीतियां अपना रही हैं।

Howzzat50

5 अक्टूबर तक, डोमिनोज़ इंडिया की वेबसाइट ने अपने ग्राहकों के लिए विभिन्न ऑफ़र प्रदर्शित किए। “Howzzat50” ऑफर, विशेष रूप से, ग्राहकों को पिज्जा पर 50% तक की छूट प्रदान करता है। यह ऑफर विशेष रूप से क्रिकेट प्रेमियों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है, क्योंकि भारत एकदिवसीय विश्व कप मैचों की मेजबानी कर रहा है, जिससे फास्ट फूड की उच्च मांग पैदा हो रही है।
डोमिनोज़ का भारतीय बाज़ार में अपने बड़े पिज़्ज़ा की कीमतें कम करने का निर्णय बढ़ती प्रतिस्पर्धा के प्रति एक रणनीतिक प्रतिक्रिया है। हालांकि उन्होंने स्पष्ट किया है कि ये कटौती स्थायी नहीं है, कंपनी ग्राहकों को आकर्षित करने और बनाए रखने के लिए विशेष ऑफ़र और प्रचार का उपयोग करना जारी रखती है। एफएमसीजी क्षेत्र तेजी से विकसित हो रहा है, और मूल्य निर्धारण रणनीतियाँ बाजार हिस्सेदारी की लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। जैसे-जैसे डोमिनोज़ इंडिया इन परिवर्तनों को अपना रहा है, ग्राहक भविष्य में और अधिक रोमांचक ऑफ़र की आशा कर सकते हैं।

Leave a Comment