Upi limit in income tax

Upi limit in income tax

Upi limit in income tax की बात करें ! तो आज के युग में यूपीआई के माध्यम से खरीददारी या  बिक्री बड़ी आसानी से किया जाता है ! यूपीआई लिमिट इन  इनकम टैक्स (upi limit in income tax) के बारे में भी पता होना चाहिए ! यूपीआई के माध्यम से कितने तक के लेनदेन पर इनकम टैक्स नहीं देना होता है ! या देना होता है ! 

यूपीआई(UPI) लेनदेन जो कर के अधीन है

1961 के आयकर अधिनियम की धारा 56(2) X  के अनुसार 1 वर्ष में 50,000 तक की लेनदेन को कर से मुक्त रखा गया है ! लेकिन 50,000 से अधिक भुगतान करने पर  आपको कर देना पड़ेगा ! परिवार या सगे संबंधियों कोई भी उपहार एक वित्तीय वर्ष के भीतर 50 हजार से अधिक होने पर वह कराधान के अधीन है !

Transaction limit of upi 

आज के समय में यूपीआई का इस्तेमाल आम हो गया है ! सरकार भी डिजिटलीकरण को बढ़ावा दे रही है ! यूपीआई (upi ) के माध्यम से ट्रांजैक्शन बेहद सुविधाजनक है ! लेकिन UPI  के माध्यम से लेनदेन करने की एक लिमिट भी होती है ! Upi limit of transaction की भी एक लिमिट जोकि 1 दिन में अधिकतम ₹100000 तक का ही ट्रांजैक्शन किया जा सकता है !

पिछले दो-तीन साल से जिस तरह से upi  लेन देन काफी तेजी से बढ़ा है ! उससे यह पता चलता है कि लोग यूपीआई के माध्यम से कितना लेनदेन करते हैं ! कुछ समय पहले एक कंपनी ने वर्ल्डलाइन इंडिया ने एक रिपोर्ट जारी की थी ! इसमें बताया गया था कि भारत के लोग यूपीआई का जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं !

Help In Hindi Telegram channel
Help In Hindi Telegram channel

How to increase upi limit / यूपीआई की लिमिट कैसे बढ़ाए ?

अगर आपके पास एक ही बैंक के अकाउंट और यूपीआई नंबर है ! तो आप यूपीआई (upi) के लिमिट को नहीं बढ़ा सकते ! इसके लिए आपको एक से अधिक बैंक अकाउंट में खुलवाने पढ़ेंगे ! लेकिन आपके पास अगर एक ही मोबाइल नंबर है ! तो आप एक ही मोबाइल अनेक बैंक  में रजिस्टर्ड करवा सकते हैं !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

 यूपीआई के माध्यम से एक  बैंक अकाउंट से 1 दिन में अधिकतम 10 ट्रांजैक्शन ही किए जाते हैं ! लेकिन आपने अगर दूसरा  खाता खुलवा रखा  है ! तो आप अधिकतम 20 ट्रांजैक्शन कर सकते हैं !

सभी बैंकों का की अपनी-अपनी गाइडलाइन होती है ! Upi limit in income tax की बात करें तो एसबीआई में रोजाना लिमिट ₹100000 है !

सबसे अच्छा यूपीआई कौन है Who is the best upi in India

भारत में सबसे अच्छी यूपीआई की बात करें ! तो अनेक यूपीआई एप्लीकेशन जो भारत में संचालित हो रहे हैं ! मगर भारत का सबसे तेज और विश्वसनीय यूपीआई एप्लीकेशन फोन पे Phone Pe  को माना जाता है ! भारत में अनेक सारे यूपीआई कार्यरत है ! जैसे कि फोन पे , गूगल पे , भीम ,पेटीएम आदि !

 Upi  के माध्यम से आप मोबाइल रिचार्ज ऑनलाइन बिलों का भुगतान कपड़ों की खरीद-फरोख्त और अनेक कार्य आसानी से किए जा सकते है ! फोन पे (phone pe) की बात करें तो इसकी शुरुआत 2015 में हुई थी !

क्या मैं यूपीआई के माध्यम से एक लाख से अधिक ट्रांसफर कर सकता हूं

1 दिन में यूपीआई के माध्यम से अधिकतम ट्रांजैक्शन के लिमिट 100000 निर्धारित की गई ! एक लाख से अधिक ट्रांजैक्शन करने पर आपका ट्रांजैक्शन फेल हो जाएगा ! पेटीएम  यूपीआई की बात करें तो 1 घंटे में अधिकतम 5 लेनदेन करने की अनुमति पेटीएम की तरफ से दी जाती है ! हर एक upi  अपने अपने ग्राहकों को अपने अपने अनुसार सुविधाएं देती है ! किसी किसी  यूपीआई में एक बार में अधिकतम ₹20000 ही निकाले जा सकते हैं ! लेकिन किसी किसी यूपीआई के माध्यम से एक बार में ₹25000 भी निकाले जा सकते हैं ! इसके लिए आपको यह देखना होगा कि आप कौन सा यूपीआई यूज करते हैं !

क्या मैं दूसरे खाते से पैसे प्राप्त कर सकता हूं

आप अपने खाते से ऑनलाइन या  मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं !  लेकिन किसी अन्य खाते से रुपए को अपने खाते में ट्रांसफर करने के लिए आपको कुछ डिटेल भी  भरनी होती है ! जैसे खाता संख्या, आईएफएससी कोड, खाता धारक का नाम आदि !

 लेकिन आप अगर अपने खाते से ही रुपए ट्रांसफर कर रहे हैं ! किसी यूपीआई नंबर पर जो कि वह नंबर इसी खाते से जुड़ा हुआ हो ! तो इसके लिए आपको कोई भी चार्ज नहीं देना होता है ! लेकिन दूसरे खाते से दूसरे  दूसरे खाते में रुपए भेजने पर आपको कुछ चार्ज के रूप में काटा जाता है !

अगर आप का भुगतान अटका हुआ है तो इसके लिए क्या करना चाहिए

 आप किसी भी बैंक से या यूपीआई नंबर से लेनदेन करते समय किसी भी स्थिति में आपका भुगतान अगर कुछ दिनों तक अटका रहे ! तो इस स्थिति में आप सर्वप्रथम अपनी बैंक को इसके बारे में सारी जानकारी दें ! इसके बाद भी कुछ नहीं होने पर अपने बैंक मैनेजर से भी संपर्क कर सकते हैं ! इसके बाद भी आपकी समस्या का समाधान नहीं हो रहा है ! तो आप कोर्ट भी जा सकते हैं !

भारत में  कौन सा यूपीआई नंबर सबसे अच्छा है Who is the best upi number in India

UPI की बात करें तो भारत में यूपीआई की शुरुआत 11 अप्रैल 2016 को हुई थी ! उस समय वर्तमान गवर्नर डॉक्टर रघुराम जी राजन थे ! आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन जी ने यूपीआई को मुंबई में लांच किया था ! लांच करने के बाद इसे बैंकों ने अगस्त 2016 से अपने यूपीआई अक्षम ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध करा दिया था ! जिसके माध्यम से लोगों ने इसे डाउनलोड करके कार्य करना शुरू किया ! आज के युग में यूपीआई से ही सबसे ज्यादा पैसों का की लेनदेन होता है !

 भारत में सबसे अच्छे upi की बात करें ! तो गूगल पे  और फोन पे  को सबसे अच्छा यूपीआई माना जाता है ! गूगल पे  को सबसे पहले Tez के नाम से जाना जाता था ! गूगल पे  में पैसों को भेजने या प्राप्त करने में बहुत आसानी से किया जा सकता है !

Help In Hindi Telegram channel
Help In Hindi Telegram channel

यूपीआई का फुल फॉर्म क्या है What is the full form of upi?

 full form of upi unified payment interface होता है ! upi ऐसा सिस्टम है जिसके माध्यम से आप तुरंत पेमेंट प्राप्त कर सकते हैं ! यूपीआई के माध्यम से दो  व्यक्ति एक दूसरे को पैसे ट्रांसफर करते हैं !UPI की शुरुआत भारत में 2016 में हुई थी ! वर्तमान में भारत में अनेकों यूपीआई एप्लीकेशन कार्य कर रहे हैं ! जैसे कि Phone pay, Google pay, Bhim, Amazon pay , ICICI Bank credit app ,Paytm आदि यूपीआई कार्य कर रहे हैं !

 कौन सा यूपीआई ऐप भारत में सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाता है

भारत में सबसे अधिक पंजीकृत आंकड़ों के हिसाब से भीम Bhim App  के माध्यम से सबसे अधिक लेनदेन किया जाता है ! यह आंकड़ा 2022 का है ! कोई भी व्यक्ति जिस के पास बैंक खाता और डेबिट कार्ड है ! वह व्यक्ति भीम यूपीआई का उपयोग भी कर सकता है ! Upi Limit in Income Tax की बात करें तो सभीUPI की तरह ही भीम में भी इनकम टैक्स का एक मानक तय किया गया है !

Facebook PageClick Here
Telegram ChannelClick Here
Whats’app GroupClick Here
InstagramClick Here
Youtube ChannelClick Here
TwitterClick Here

 धोखे से गलत अकाउंट में पैसा चले जाने पर क्या करें

 किसी भी व्यक्ति द्वारा अगर किसी दूसरे खाते में आपके द्वारा रुपए डाल दिए गए हैं ! तो इसके लिए आपको सबसे पहले जिसके खाते में रुपए गए हैं ! उससे संपर्क करना होगा ! संपर्क के बाद वह व्यक्ति अगर पैसा  लौटाने को राजी हो जाता है ! तो आपको पैसा तुरंत वापस मिल जायेगा ! लेकिन वह  व्यक्ति अगर पैसा लौट आने से सहमत नहीं है ! तो इसके लिए आपको कोर्ट का सहारा लेना पड़ सकता है !

ATM Card से पैसे कैसे ट्रांसफर करें? How to transfer money from ATM card?

ATM से पैसे ट्रांसफर करने के लिए आपको कुछ स्टेप को फॉलो करना होगा ! जैसे कि सबसे पहले आपको एटीएम जाना होगा ! एटीएम जाने के बाद एटीएम कार्ड को एटीएम में लगाकर अपना पिन दर्ज करना होगा ! उसके बाद उसमें एक विकल्प मनी ट्रांसफर का होगा ! जिसे चुनना होगा ! चुनने  के बाद उसमें आपको किसी भी व्यक्ति को या उसके खाते में रुपए भेजने है ! उसकी डिटेल मांगी जाएगी ! डिटेल भर देने के बाद आप उस व्यक्ति को फंड ट्रांसफर कर सकते हैं !

बिना बैंक जाए आप पैसे कैसे निकाले ?

 आप अगर बैंक नहीं जाना चाहते हैं और पैसा निकालना चाहते हैं ! इसके लिए आपके पास अनेक प्रकार से पैसे निकालने का विकल्प  मिलते हैं !  इसके लिए आपके अकाउंट में आधार कार्ड और मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना चाहिए ! आप आधार कार्ड से किसी भी जनसेवा केंद्र में जाकर आसानी से रुपए निकाल सकते हैं !

 आप यूपीआई के माध्यम से भी घर बैठे किसी को भी रुपए दे सकते हैं ! इसके लिए भी आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड बैंक से रजिस्टर होना चाहिए ! आप डाक घर जाकर भी बैंक खाते में से जमा राशि को आसानी से निकाल सकते हैं ! आप को बैंक जाने की आवश्यकता नहीं होती है !

Upi के फाउंडर कौन है

 यूपीआई के फाउंडर समीर निगम हैं ! जो की कंपनी के संस्थापक और सीईओ हैं ! सह संस्थापक राहुल चारी जी हैं ! इसकी स्थापना 2015 में हुई थी ! इसका मुख्यालय बेंगलुरु( भारत) में है !

Facebook PageClick Here
Telegram ChannelClick Here
Whats’app GroupClick Here
InstagramClick Here
Youtube ChannelClick Here
TwitterClick Here

 

Leave a Comment