UP Ration Card Apply 2023: यूपी राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें

UP Ration Card Apply Online 2023: यदि आपको उत्तर प्रदेश के किसी भी गांव या शहर के निवासी हैं तो आपको अपना राशन कार्ड बनवा लेना चाहिए, यदि आप गरीबी रेखा के अंदर आते हैं या मध्यम वर्ग के अंदर आते हैं तो भी आपको अपना राशन कार्ड अवश्य बनवा देना चाहिए राशन कार्ड होने से आपको सस्ते में खाद्य पदार्थ मिल जाते हैं।

एक गरीब परिवार के लिए राशन कार्ड होना बहुत ही अनिवार्य है जहां उन्हें ₹2 किलो अनाज मिलता है और ₹20 किलो चीनी देखने को मिल जाती है आज के इस महंगे दौर में गरीब लोगों के लिए राशन कार्ड होना एक महंगाई से बचने का साधन है अगर आपके पास राशन कार्ड नहीं है और आप राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से यूपी राशन कार्ड बनवा सकते हैं।

UP Ration Card 2023

 जो भी नागरिक उत्तर प्रदेश में रहते हैं और वह गरीबी रेखा के अंदर या गरीबी रेखा के थोड़े ऊपर आते हैं तो वह राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं राशन कार्ड में अप्लाई करने के लिए आपकी सालाना इनकम डेढ़ लाख रुपए से कम होनी चाहिए यदि  आपके घर में सभी की इनकम मिलकर साल एक साल में डेढ़ लाख रुपए से अधिक होती है तो आप राशन कार्ड नहीं बनवा सकते हैं। 

 यदि आप गरीबी रेखा से थोड़े ऊपर आते हैं तो आपका एपीएल राशन कार्ड बनेगा और यदि आप हमारी भी रेखा से नीचे आते हैं तो आपका बीपीएल कार्ड मिलेगा,  बीपीएल राशन कार्ड में आपको गेहूं चीनी, तेल, दाल, मक्का, बाजरा, चावल आदि सभी फ्री में दिया जाता है। यदि आप गरीबी रेखा से ऊपर आते हैं तो आपको यह सभी राशन में से गेहूं चीनी मिलता है और आपको यह राशन  लेने के लिए कुछ पैसे देने पड़ते हैं आपके यहां पर ₹2 किलो गेहूं और ₹20 किलो चीनी दिया जाता है।  जो कि  बाजार की रेट से बहुत ही ज्यादा काम है। 

UP Ration Card से संबंधित सामान्य जानकारी

Scheme nameUP Ration Card 2023
विभाग उo प्र o खाद्य एवं रसद विभाग
लाभार्थीउत्तर प्रदेश निवासी
उद्देश्यरियायती दरों पर खाद्य सामग्री उपलब्ध कराना
आवेदन पत्र की आरंभ तिथिचालू है
आवेदन पत्र की अंतिम तिथिघोषणा नहीं की गई
योजना का प्रकार  राज्य सरकारी योजना
आधिकारिक वेबसाइटhttps://fcs.up.gov.in/

 राशन कार्ड अप्लाई करने के लिए दस्तावेज

  • आवेदन करता उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए
  •  परिवार के मुखिया का फोटो
  • परिवार के सभी सदस्य का आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • परिवारके मुखिया का बैंक डिटेल
  • परिवार मुखिया का निवास प्रमाण पत्र
  •  जाति प्रमाण पत्र

यूपी राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें

यदि आप भी घर बैठे यूपी राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं तो हमने यहां आपको स्टेप बाय स्टेप बताया हुआ है, कि कैसे आप ऑनलाइन राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं नीचे बताया गया तरीका अगर आप भी घर बैठे यूपी राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई  करना चाहते हैं तो हमने यहां पर बताया हुआ है स्टेप बाय स्टेप कैसे आप यूपी राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

 नीचे बताए गए तरीके से आप भारत में किसी भी राज्य के लिए ऑनलाइन राशन कार्ड अप्लाई कर सकते हैं, और इसी वेबसाइट से और इसी नियम और तरीके से सभी राज्यों के राशन कार्ड बनाए जाते हैं। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
  1.  सबसे पहले आपको आधिकारिक राशन कार्ड वेबसाइट पर जाना होगा। 
  1.  इसके बाद आपको राइट साइड कॉर्नर (Top Right corner) में रजिस्टर बटन पर क्लिक करना होगा और उसके बाद Public login होगा।
  1.  पब्लिक लोगिन करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपसे आपका यूजर नेम आईडी  और पासवर्ड,  या फिर आधार कार्ड से लॉगिन करना होगा।
  1.  अगर आपके पास लॉगिन आईडी और पासवर्ड नहीं है तो आप New Registration पर क्लिक करके नया यूजर आईडी पासवर्ड बना सकते हैं।
  1.  लोगिन करने के बाद अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा,  जिसमें आपके सामने लेफ्ट हैंड साइड पर Common Registration Facility का ऑप्शन देखने को मिलेगा।
  1.  इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक और नया ऑप्शन आएगा जिसमें आपको न्यू रजिस्ट्रेशन (New Registration) पर क्लिक करना होगा।
  1.  न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करने के बाद अब आप जिस भी राज्य के लिए राशन कार्ड बनाना चाहते हैं आपको उसे राज्य का नाम का चुनाव कर लेना है।
  1.  इसके बाद आपके सामने यह नया पेज खुलेगा जहां आपको 6 स्टेप को पूरा भरना होगा।

सभी स्टेप्स को पूर्ण करके Save पर क्लिक करें।

राशन कार्ड का स्टेटस कैसे चेक करें

यदि आप अपने राशन कार्ड का स्टेटस चेक करना चाहते हैं कि आपका राशन कार्ड बना है या नहीं तो चेक करने के लिए आपको राशन कार्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर ही जाना पड़ेगा। 

जहां से आप यह पता कर पाएंगे कि आपका राशन कार्ड अभी किस स्थिति में है, चलिए जानते हैं कि किस प्रकार से आप पता कर पाएंगे कि आपका राशन कार्ड का स्टेटस क्या है। 

  • राशन कार्ड का स्टेटस चेक करने के लिए आपको आधिकारिक राशन कार्ड की वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपको अपनी यूजर आईडी पासवर्ड डालकर लॉगिन करना होगा। 
  • लोगिन करने के बाद आपको लेफ्ट हैंड साइड Common Registration Facility का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक और ऑप्शन आएगा रजिस्ट्रेशन स्टेटस (Registration status)।
  • रजिस्ट्रेशन स्टेटस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको पता चल जाएगा कि आपका राशन कार्ड किस स्थिति में है।

How to Download Ration Card Online

दोस्तों, नया राशन कार्ड बनाने के बाद यदि वह अप्रूव हो जाता है तो आप इसे आसानी से ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं, इसे ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए आप नीचे दिए गए वीडियो को पूरा अवश्य देखें।

निष्कर्ष

उत्तर प्रदेश के गरीब परिवारों के लिए राशन कार्ड एक वरदान से कम नहीं, क्योंकि इस राशन कार्ड से कई परिवारों को मुफ्त में राशन की सुविधा उपलब्ध कराई जाती हैं। आज के आर्टिकल में हमने राशन कार्ड ऑनलाइन बनाने से लेकर राशन कार्ड का स्टेटस चेक करने तक की जानकारी को साझा किया है उम्मीद करते हैं यह जानकारी आपको ऑनलाइन राशन कार्ड बनाने में मदद करेंगे। इसके अलावा यदि आपको राशन कार्ड से संबंधित किसी प्रकार की समस्या आ रही हो तो नीचे कमेंट में हमारे साथ साझा कर सकते हैं।

2 thoughts on “UP Ration Card Apply 2023: यूपी राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें”

Leave a Comment