UP Labour Card 2023: उत्तर प्रदेश में श्रमिकों को मिलेगा श्रम लाभ, जाने जानकारी

UP Labour card: उत्तर प्रदेश सरकार गांव एवं कस्बों में काम करने वाले श्रमिकों को  काम प्रदान करने एवं upbocw पंजीकृत करने के लिए up labour card जारी करती है। इस कार्ड के माध्यम से श्रमिक को काम दिया जाता है, गांव में में काम करने वाले श्रमिक वे हैं जो किसी कंपनी या संगठन के लिए नियमित रूप से काम नहीं करते हैं। वे अक्सर छोटे व्यवसायों में काम करते हैं या खुद का काम करते हैं, उन्हें उत्तर प्रदेश सरकार UP Labour Card की सहायता से काम प्रदान कराती है एवं उनके परिवार का भरण पोषण करने में वित्तीय सहायता करती हैं। आज के इस आर्टिकल में हम up labour card kaise banaye, card download, eligibility एवं दस्तावेज के बारे में संपूर्ण जानकारी जानेंगे।

दोस्तों, कई बार ऐसे ग्रामीण क्षेत्रों में जहां सुविधाओं की कमी होने के साथ साथ कामों की भी कमी होती है,  वहां उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड (upbocw)  अर्थात उत्तर प्रदेश श्रम विभाग द्वारा Labour card की योजना शुरू की है जिसके माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले परिवारों को नियमित रूप से काम दिया जा सके।

[Hindi] Labour card kya hai?


श्रमिक कार्ड, सरकार द्वारा जारी किया गया दस्तावेज यानी कार्ड है जो उत्तर प्रदेश में श्रमिकों के लिए रोजगार और पहचान का प्रमाण प्रदान करने का काम करता है। इसमें कार्ड धारक को वित्तीय सहायता, कौशल प्रशिक्षण और स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच जैसे कई लाभों का भी अधिकार दिया जाता है।आसान शब्दों में कहें तो, Labour Card, UP के ग्रामीण या असंगठित क्षेत्रों में रहने वाले परिवारों को रोजगार के साथ स्वास्थ्य, कौशल प्रशिक्षण एवं वित्तीय सहायता प्रदान करता है।

UP में Labour Card श्रमिकों के लिए एक पहचान पत्र और निवास प्रमाण पत्र के रूप में भी कार्य करता है। जैसे वह उत्तर प्रदेश में चल रही अनेक श्रमिक सरकारी योजनाओं  के लाभ लेने के लिए भी पात्र बनाता है।

आइए जानते हैं श्रमिक कार्ड के लाभ के बारे में, लाभार्थी को इसके मुख्य लाभ प्रदान किए जाते हैं जैसे 

UP Labour Card Benefits

  • दुर्घटना या मृत्यु की स्थिति में वित्तीय सहायता
  • मुफ्त चिकित्सा उपचार
  • बच्चों के लिए छात्रवृत्ति
  • वृद्धावस्था पेंशन
  • आवास सहायता
  • कौशल विकास प्रशिक्षण
  • रोजगार के अवसर

श्रमिक कार्ड के लाभ को जानने के बाद आइए जानते हैं इस में लगने वाले मुख्य तहत दस्तावेज कौन से हैं, इन दस्तावेज के माध्यम से आप अधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Uttar Pradesh Labour Card Documents

यूपी लेबर कार्ड को बनाने के लिए मुख्यतः चार डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती हैं इन दस्तावेज को आप संलग्न कर ऑफलाइन एवं ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं।

  • Bank account number
  • बैंक खाता
  • आधार कार्ड
  • परिवार का आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो

सामान्य जानकारी

दोस्तों जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना में, पंजीकरण शुल्क रू 20/- और सदस्यता बनाए रखने हेतु अंशदान के रूप में प्रतिवर्ष रू 20/- या 3 वर्ष हेतु रु 60/- जमा किया जाना होगा।

How to Apply for Labour Card in UP (Hindi)

दोस्तों वैसे तो आप इस योजना में दो प्रकार से रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं जिसमें ऑफलाइन की बात करें तो जन सुविधा केन्द्रों/लोकवाणी केन्द्रों द्वारा और यदि बात करें ऑनलाइन की तो बोर्ड के र्पोटल (https://www.upbocw.in/) के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है, जिसकी प्रक्रिया नीचे दी गई।

सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट https://www.upbocw.in/index.aspx पर जाना है,


उसके बाद मेन्यू में आपको श्रमिक विकल्प पर क्लिक करना है,


श्रमिक विकल्प का चयन करने के बाद आपको “श्रमिक पंजीयन/संशोधन” पर क्लिक करना है।


जिसके बाद आपके सामने https://www.uplmis.in/ पोर्टल खुल जाएगा।


इस पोर्टल में नए पंजीयन की सभी जानकारियों को सावधानीपूर्वक भरना होगा। जैसे आधार कार्ड नंबर, मंडल, जनपद एवं मोबाइल नंबर आदि।

सभी जानकारियां भरने के बाद आवेदन/पंजीयन करें पर क्लिक करें, आवेदन सफलतापूर्वक हो जाएगा।

How to Check List of Beneficiary

यदि आप इस योजना में आवेदन कर चुके हैं और आपको अपने जनपद में अपना नाम देखने के लिए अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, आइए जानते हैं आप लाभार्थी की सूची कैसे देख सकते हैं:

सबसे पहले आप आधिकारिक वेबसाइट (upbocw.in) पर जाएंगे।

up labour card homepage

उसके बाद मैंन्यू में श्रमिक पर क्लिक करेंगे।


श्रमिक वाले विकल्प में आप श्रमिकों की सूची पर क्लिक करें।


Upbocw Portal में Search का पेज खुल जाएगा, जिसमें आप अपने जनपद, नगर निकाय या विकास खंड का चयन कर खोज सकते हैं।

इस प्रक्रिया के माध्यम से आप आवेदन की स्थिति भी जान सकते हैं, परंतु यह पेज केवल लाभार्थियों की सूची के लिए बनाया गया है, यदि आप आवेदन की स्थिति जानना चाहते हैं तो मेन मेन्यू में आवेदन की स्थिति के पेज पर जाकर Labour Card online apply status चेक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Up internship Yojana 2023: उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना क्या है?

How to Check Registraion Status

आवेदन करने के बाद आप अपने रजिस्ट्रेशन का स्टेटस मैन मेनू की सहायता से देख सकते हैं, आइए जानते हैं कैसे आप अपना श्रमिक कार्ड रजिस्ट्रेशन स्थिति जान सकते हैं।

सबसे पहले आपको पोर्टल के होम पेज पर जाना होगा,

उसके बाद आपको मेन मैन्यू में श्रमिक पर क्लिक करना होगा,

मैंन्यू में आपको पंजीयन की स्थिति विकल्प चुनना होगा,

इस बीच में आपको अपना आधार कार्ड नंबर, आवेदन नंबर या पंजीयन नंबर विकल्प को चुनना होगा।

सभी जानकारी भरने के बाद कैप्चा डालकर “Search “पर क्लिक करें।

टर्न पर क्लिक करने के बाद श्रमिक कार्ड की जानकारी सामने आ जाएगी।

दोस्तों, इस प्रकार आप अपने श्रमिक कार्ड के आवेदन की स्थिति जान सकते हैं। आइए जानते हैं श्रमिक कार्ड के बारे में आने जानकारियों के बारे में।

जैसा कि हम पहले बता चुके हैं उत्तर प्रदेश सरकार का मुख्य उद्देश्य श्रमिक कार्ड को असंगठित क्षेत्र में रहने वाले परिवारों को वित्तीय सहायता के साथ परिवार के स्वास्थ्य एवं अन्य लोगों को प्रदान करना है, इसमें कई प्रकार के कामों को श्रमिक कर सकता है जैसे लोहार कार्य, मजदूरी कार्य, कुआं खोदना, छप्पर डालना आदि। कामों से संबंधित अन्य प्रकार की जानकारी के लिए आप उत्तर प्रदेश के अधिकारी वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

FAQ’s About UP Labour Card

UP Labour Card कार्ड से वित्तीय सहायता कैसे मिलती हैं?

इस कार्ड के आवेदन करने के बाद लाभार्थी Labour Card के माध्यम से कई प्रकार के श्रम कार्य कर वित्तीय सहायता अर्जित करता है, उदाहरण के लिए यदि आप श्रमिक कार्ड धारक है और ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं तो आप सरकार द्वारा दिए गए कामों कोकरके आए अर्जित कर सकते हैं।

इस योजना में कौन पात्र है?

यदि आप उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र या असंगठित क्षेत्र में रहते हैंउस स्थिति में आप इस योजनाका लाभ ले सकते हैं, जिसमें निम्नलिखित पात्रता होनी चाहिए जैसे आप उत्तर प्रदेश के निवासी हो और आपकी उम्र 40 वर्ष से 60 वर्ष तक की होनी चाहिए। इसके अलावा वर्ष में 90 दिन श्रमिक द्वारा कार्य किया गया हो।

Leave a Comment