Samajik suraksha pension yojna: अब विधवाओं, बुजुर्गों एवं दिव्यांगों को बढ़कर मिलेगी पेंशन, सरकार ने बढ़ाई इस योजना की रकम !

Samajik suraksha pension yojna : सरकार प्रत्येक सामाजिक समूह के लिए विभिन्न कार्यक्रम संचालित करती है। इनमें से एक कार्यक्रम के चलते कुछ लोगों की पेंशन राशि बढ़ा दी गई है।
केंद्र और राज्य सरकारें बुजुर्गों, विधवाओं और विकलांग व्यक्तियों के लिए कार्यक्रम चलाती हैं। फिलहाल हम इनमें से एक सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के संबंध में विवरण प्रदान करेंगे।
छत्तीसगढ़ राज्य सरकार इस योजना का संचालन करती है जिसमें बिना किसी भुगतान के पेंशन प्रदान की जाती है।

यह योजना क्यों शुरू की गई ?- Samajik suraksha pension yojna

बढ़ती उम्र के कारण बुजुर्ग काम करने में असमर्थ हैं, जिससे आर्थिक रूप से वंचित व्यक्तियों के लिए खुद को बनाए रखना चुनौतीपूर्ण हो गया है। नतीजतन, सरकार ने उन्हें यह योजना एक उपहार के रूप में दी है, जिससे वे अपने दैनिक खर्चों को पूरा करने में सक्षम हो गए हैं। इस कार्यक्रम के तहत, आर्थिक रूप से कमजोर बुजुर्ग व्यक्तियों को Samajik suraksha pension yojna के लिए आवेदन करने का अवसर मिलता है।

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना: 60 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों को लाभ

वित्तीय वर्ष 2023-24 का बजट सोमवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सदन में पेश किया। बजट में सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के लिए आवंटित राशि में वृद्धि शामिल है। सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत पेंशन राशि 350 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये कर दी गई है। यह कार्यक्रम 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के व्यक्तियों, विकलांगों, विधवाओं और अन्य जरूरतमंद व्यक्तियों को लाभ प्रदान करता है।

योजना हेतु जरूरी दस्‍तावेज – Samajik suraksha pension yojna Documents

इसके अलावा बीपीएल कार्ड और आय प्रमाण पत्र होना जरूरी है। इन दस्तावेजों के साथ ही इस योजना के लिए आवेदन जमा किया जा सकता है। इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास ग्रामीण अधिकारी, विभाग कार्यालय या योजना की वेबसाइट पर जाने का विकल्प है।

यह भी पढ़े :

मुख्यमंत्री बाल विकाश योजना बच्चो को 5 रु प्रतिमाह
गोधन न्याय योजना
फ्री शौचालय आवेदन 12 हजार रु आर्थिक सहायता

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

योजना के लिए पात्रता – Samajik suraksha pension yojna Eligibility

Samajik suraksha pension yojna के लिए पात्रता में सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत आवेदन करने के लिए 60 वर्ष से अधिक आयु होना शामिल है। उम्मीदवारों को उत्तर प्रदेश का नागरिक होना चाहिए और उनके पास वैध आधार कार्ड होना चाहिए। इसके अतिरिक्त, एक सक्रिय बैंक खाता होना आवश्यक है। वित्तीय स्थिति प्रदर्शित करने के लिए आय प्रमाण पत्र प्रदान करना भी महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, बुजुर्गों के पास गरीबी रेखा से नीचे का प्रमाण पत्र होना चाहिए, जिसे आमतौर पर बीपीएल कार्ड के रूप में जाना जाता है।

Leave a Comment