अगर कर दी ये हरकत तो बम की तरह फटेगा फ्रिज! थर्रा उठेगा पूरा मोहल्ला, भूल कर भी मत करना ये गलती

refrigerator compressor: रेफ्रिजरेटर में बम की तरह विस्फोट करने की क्षमता होती है और बहुत से लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती है। हालाँकि, यह एक संभावना है जो घटित हो सकती है और कभी-कभी इसके परिणामस्वरूप मृत्यु भी हो सकती है। हालाँकि रेफ्रिजरेटर का उद्देश्य खाद्य पदार्थों को लंबे समय तक सुरक्षित रखना है, लेकिन उन्हें सावधानी से संभालना महत्वपूर्ण है। वे नाजुक उपकरण हैं, और उत्पन्न होने वाली किसी भी समस्या को नजरअंदाज करना खतरनाक हो सकता है, जिसके संभावित घातक परिणाम हो सकते हैं। यदि आप इन खतरों से अनजान हैं या लगातार गलतियाँ करते हैं, तो अब हम उन त्रुटियों के बारे में बताएंगे जो आपके रेफ्रिजरेटर में घातक विस्फोट का कारण बन सकती हैं, जिससे आपको या आपके परिवार के सदस्यों को गंभीर नुकसान हो सकता है।

रेफ्रिजरेटर के कंप्रेसर पर दबाव

refrigerator compressor : रेफ्रिजरेटर का उपयोग कभी भी बिजली के उतार-चढ़ाव वाले स्थान पर नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे कंप्रेसर पर दबाव बढ़ सकता है, जिससे संभावित रूप से विस्फोट हो सकता है।
अक्सर ऐसा होता है कि फ्रिज में बर्फ जम जाती है और बिना रुके जमती रहती है। इस परिस्थिति में, समय-समय पर हर कुछ घंटों में रेफ्रिजरेटर खोलने की सलाह दी जाती है, जिससे बर्फ जमने की प्रक्रिया धीमी हो जाएगी और राहत मिलेगी। इसके अतिरिक्त, तापमान बढ़ाया जाना चाहिए।

refrigerator compressor सेक्शन में खराबी

यदि रेफ्रिजरेटर में किसी भी प्रकार की खराबी है, खासकर कंप्रेसर सेक्शन में, तो इसे कंपनी के सेवा केंद्र में ही लाने की सलाह दी जाती है क्योंकि मूल भागों की गारंटी कंपनी द्वारा दी जाती है। स्थानीय भागों का उपयोग करने से कंप्रेसर में विस्फोट हो सकता है।
यदि रेफ्रिजरेटर लगातार चल रहा है लेकिन आप इसमें लंबे समय तक कुछ भी संग्रहीत नहीं कर रहे हैं, तो आपको इसे खोलने या इसमें कोई भी सामान रखने से पहले इसे बंद कर देना चाहिए और फिर इसे वापस चालू करना चाहिए। इस तरह रेफ्रिजरेटर में किसी भी तरह के विस्फोट का खतरा नहीं रहेगा।

रेफ्रिजरेटर के कंप्रेसर पर अनावश्यक दबाव

refrigerator compressor : रेफ्रिजरेटर का उपयोग करते समय तापमान को कभी भी न्यूनतम स्तर तक कम नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह कंप्रेसर पर अनावश्यक दबाव डालता है, जिससे यह बहुत गर्म हो जाता है और संभावित रूप से फट जाता है।

Leave a Comment