PradhanMantri Awas Yojana List 2023

 

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2023 / न्यू लिस्ट पीएम आवास योजना आ गयी ऐसे देखे

Pm आवास योजना केंद्र सरकार की एक योजना है ! प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण को वर्ष 2015 में लांच किया गया था ! योजना 2016 में चालू किया गया था ! यह योजना आर्थिक रूप से गरीब परिवारों को पक्का मकान देने के लिए बनाई गई है!

PradhanMantri Awas Yojana List 2023 चेक करने के लिए सर्वप्रथम आपको सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा ! वेबसाइट पर जाने के बाद सर्च बार में pmayg.nic.in सर्च करना होगा ! इसके बाद ऑफिशियल वेबसाइट खुलेगी ! ऑफिशियल वेबसाइट खोलने के बाद आपसे कुछ डिटेल पूछी जाएगी ! जैसे कि आपका नाम, मोबाइल नंबर, आधार नंबर, बैंक अकाउंट की डिटेल आदि ! भरने के बाद आप अपने लिस्ट आसानी से चेक कर सकते हैं !

अभी हाल ही में जारी सूचना के अनुसार प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2023 की तीसरी किस्त  जारी हो गई है ! इस मामले में झालावाड़ प्रदेश नौवें स्थान पर रहा ! झालावाड़ प्रदेश में कुल 28908 लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था ! जिसमें से 70 फ़ीसदी से अधिक लोगों का पीएम आवास योजना के तहत तीसरी किस्त जारी कर दी गई ! इसी प्रकार पीएम आवास योजना की नई लिस्ट जारी हो चुकी है !  जिन लाभार्थियों ने इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन या अप्लाई किया था ! वह अपनी-अपनी नई लिस्ट अवश्य देख लें  लिस्ट देखने के लिए pmayg.nic.in. पर जाकर सारी डिटेल देख सकते हैं !

PMAY-G Se milane wale Labh 2023 / PMAY-G 2023 से मिलने वाले लाभ

ग्रामीण क्षेत्रों में सभी के लिए आवास के लक्ष्य को पूरा करने के लिए यह योजना शुरू की गई है ! यह योजना ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार के अंतर्गत कार्य करती है ! इस योजना की शुरुआत 1 अप्रैल 2016 को की गई थी ! ताकि लगभग तीन करोड़ पक्के मकानों के लिए सहायता प्रदान की जा सके !

 पीएमएवाई-जी (PMAY-G) योजना की प्रारंभिक समय सीमा 2022 तय की गई थी ! सरकार द्वारा इसे मार्च 2024 तक बढ़ा दिया गया है ! ताकि 2.9 करोड़ घरों के लक्ष्य को पूरा किया जा सके ! लक्ष्य की बात करें ! तो  2022 तक 2.10 करोड़ ग्रामीण घरों को बनाया जा चुका है ! अभी बचे हुए मकानों को बनाने के लिए इस योजना को विस्तारित किया गया है ! ग्रामीण क्षेत्रों के आर्थिक रूप से गरीब वर्गों को अब इस योजना को का लाभ 2024 तक दिया जाएगा !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

PradhanMantri Awas Yojana List 2023 / पीएम ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2023 

ग्रामीण आवास योजना के तहत जिन लाभार्थियों को अभी तक इस योजना का लाभ नहीं मिला है ! उन्होंने 2022 में इस योजना के तहत अप्लाई भी किया था ! और अभी तक इस योजना का लाभ नहीं ले पाए  !उनके लिए हम पूरी विधिवत जानकारी देने जा रहे हैं ! 2023 में जिन लाभार्थियों का पीएम आवास योजना के तहत रजिस्ट्रेशन किया गया ! या जिन लोगों ने अभी तक  रजिस्ट्रेशन नहीं करवायावे !

सभी लाभार्थी रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट pmayg.nic.in पर जा कर रजिस्ट्रेशन  करवा ले ! रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आपके पास बैंक खाते का विवरण, व्यक्तित्व के नाम, मनरेगा योजना जॉब कार्ड ,आधार कार्ड आदि की डिटेल मांगी जाती है ! उसके बाद आप का रजिस्ट्रेशन पूर्ण हो जाता है ! 

 प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2023 के तहत इसके लाभार्थियों को सरकार द्वारा 120000 की राशि प्रदान की जाती है ! यह राशि किस्तों के तौर पर दी जाती है ! सर्वप्रथम लाभार्थी को प्रथम किश्त के रूप में ₹40000 प्रदान किए जाते हैं ! इसके बाद अगले किस्तों में कुल ₹120000 की राशि प्रदान की जाती है !

Facebook PageClick Here
Telegram ChannelClick Here
Whats’app GroupClick Here
InstagramClick Here
Youtube ChannelClick Here
TwitterClick Here

जाने किसको मिलेगा प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 के तहत मकान 

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2023 के तहत सरकार गरीब वर्ग के लोगों को तोहफा देने जा रही है ! क्यों कि केंद्र सरकार द्वारा इस योजना को विस्तार प्रदान किया गया है ! अब इस योजना का लाभ मार्च 2024 तक उठाया जा सकता है ! इसके लिए आपके पास  इसकी पात्रता  के मानक होने चाहिए  !प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के पात्र होते हुए प्राथमिक सूची तैयार की जाती है !

ग्राम सभाओं द्वारा इस योजना की प्राथमिक सूची तैयार की जाती है ! उसके सत्यापन के लिए ब्लॉक विकास अधिकारी द्वारा इसका सत्यापन किया जाता है ! सत्यापन के बाद अधिकतम 7 दिनों में इस सूची की विधिवत प्रक्रिया का अनुपालन किया जाता है ! प्राथमिक सूची से गलती से हटाया जाने या वरीयता क्रम में बदलाव के क्रम में आगे बढ़ाया जाता है !

 ग्रामीण आवास योजना के तहत ऐसे  परिवारों को शामिल किया गया है ! जिस परिवार मैं किसी भी व्यक्ति के पास ढाई एकड़ से अधिक भूमि नहीं होनी चाहिए ! कोई भी व्यक्ति सरकारी कर्मचारी नहीं होना चाहिए  !व्यक्ति द्वारा 10,000 से अधिक सैलरी आने वाले व्यक्ति भी इस योजना का लाभ नहीं प्राप्त कर सकते !

Gramin Awas Yojana 2023 ki Suchi Mein Apna Naam Kaise darj karaen  / ग्रामीण आवास योजना 2023 की सूची में अपना नाम कैसे दर्ज कराएं 

Gramin awas Yojana 2023 ki Suchi मैं अपना नाम दर्ज कराने के लिए कुछ विशेष  प्रावधान है !

सभी के लिए आवास के लक्ष्य की पूर्ति के लिए लाभार्थियों के निर्धारण और चयन की पात्रता भी निर्धारित की गई ! इसके चयन में निष्पक्षता और पारदर्शिता होना नितांत आवश्यक है ! यह सुनिश्चित करने के लिए की प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लक्ष्य में वास्तव में वंचित लोग इसका लाभ ले सकें ! PMAY-G 2023 की सूची प्राथमिक स्तर पर बीपीएल सूची के स्थान पर तय की जाए !

 ग्रामीण आवास योजना के तहत सबसे पहले अनुसूचित जाति ,अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक और अन्य जैसे प्रत्येक गरीब परिवार शामिल किए गए हैं !

PMAY-G योजना के तहत सरकार ने 2022 तक बुनियादी सुविधा युक्त पक्का आवास उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा था ! 2021-22 तक 2.5 करोड़ आवासों के निर्माण करने का लक्ष्य रखा गया था !लक्ष्य पूरा ना होने के कारण ग्रामीण आवास योजना को मार्च 2024 तक बढ़ा दिया गया है ! इस योजना के अंतर्गत अनेक बदलाव भी किए गए हैं ! आवास निर्माण के लिए जगह को 20 वर्ग मीटर से बढ़ाकर 25 वर्ग मीटर किया गया है ! जिससे स्वच्छ  रसोई हेतु क्षेत्र भी शामिल किया जा सके ! 

मैदानी क्षेत्रों में इसकी राशि को बढ़ाकर 70000 से ₹130000 किया गया है ! पर्वती राज्यों दुर्गम क्षेत्रों में भी इस राज्य को 75000 से बढ़ाकर ₹130000 किया गया है ! PradhanMantri Awas Yojana List 2023 केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई योजना है ! मगर इसमें केंद्र और राज्य का अनुपात 60:40 रखा गया है ! केंद्र सरकार से कुल रुपए का 60% और राज्य सरकार द्वारा 40% रुपए दिए जाते हैं !

Help In Hindi Telegram channel
Help In Hindi Telegram channel

Pradhan Mantri Awas Yojana patrata 2023/ प्रधानमंत्री आवास योजना की पात्रता क्या है

PradhanMantri Awas Yojana List 2023 के लिए निम्न मापदंड तय किए गए ! जिससे आप प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का लाभ ले सकते हैं !  इस योजना को मार्च 2024 तक बढ़ा दिया गया है ! जिन लाभार्थियों ने अभी तक प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का लाभ नहीं लिया है ! उनके लिए सुनहरा मौका है ! इस योजना का लाभ लेने के लिए !

ग्रामीण आवास योजना के तहत लाभार्थी पति पत्नी और अविवाहित बेटियां या बेटी हो सकते हैं ! लाभार्थी के पास पक्का मकान नहीं होना चाहिए ! जिसका अर्थ भारत के किसी भी जगह परिवार के किसी सदस्य का पक्का घर नहीं होना चाहिए ! परिवार के किसी भी वयस्क को भले ही उसका विवाह हुआ हो या नहीं पूरी तरह से एक अलग परिवार माना जा सकता !

बजट 2023 से ग्रामीण आवास योजना को क्या मिला

Budget 2023 को केंद्र सरकार ने हाल ही में पेश किया माननीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा बजट 2023 संसद में पेश किया गया ! वित्त मंत्री द्वारा पीएम आवास योजना पर होने वाले खर्च को 66%  तक बढ़ाने का निर्णय लिया है ! इस बढ़ोतरी से पीएम आवास योजना पर खर्च  79000 करोड़ तक हो जाने का अनुमान है ! इस बजट से  उन लोगों के लिए खुशखबरी है जिनके पास छत नहीं है  ! जिससे पीएम आवास योजना सुचारू रूप से लागू की जा सके ! और इसके टारगेट को भी पूरा किया जा सके !

Help In Hindi Telegram channel
         Help In Hindi Telegram channel

भारत में ग्रामीण आवास योजना का इतिहास History of Gramin Awas Yojana

ग्रामीण आवास योजना के इतिहास की बात करें ! तो स्वतंत्रता के बाद एक सार्वजनिक आवास कार्यक्रम शुरू किया गया था ! 1960 तक कुल 500000 परिवारों को मकान उपलब्ध कराए गए ! सर्वप्रथम ग्रामीण आवास योजना अनेक कार्यक्रमों के माध्यम से चलाई जाती थी ! लेकिन 1996 से इंदिरा आवास योजना को एक स्वतंत्र कार्यक्रम के तहत पेश किया गया ! उसके बाद इस योजना का नाम बदल कर 1 अप्रैल 2016 से प्रधानमंत्री आवास योजना कर दिया गया !

Facebook PageClick Here
Telegram ChannelClick Here
Whats’app GroupClick Here
InstagramClick Here
Youtube ChannelClick Here
TwitterClick Here

Leave a Comment