PM Vishwakarma Yojana 2023 – पीएम विश्वकर्मा योजना क्या है

PM Vishwakarma Yojana 2023 की शुरुआत 17/09/2023 विश्वकर्मा जयंती पर प्रधानमंत्री जी के द्वारा की गई ! पीएम विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत विश्वकर्माओ को व्यापार के लिए ट्रेनिंग पर ₹500 प्रतिदिन और 15000 रुपए टूल किट के लिए दिए जाएंगे ! सूक्ष्म , लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय (MICRO, SMALL & MEDIUM ENTERPRISES) योजना शुरू की गई है !

PM Vishwakarma Yojana Portal
PM Vishwakarma Yojana Portal

वही विश्वकर्माओ को पहले चरण में ₹100000 का लोन 18 महीनों के लिए 5% ब्याज पर बिना किसी गारंटी के दिया जाएगा ! वही दूसरे चरण में पीएम विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत ₹200000 का लोन 30 महीनों के लिए 8% ब्याज पर बिना किसी गारंटी के दिया जाएगा !

Table of Contents

PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana 2023

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना का शुभारंभ किया गया ! अब जरूरतमंद व्यक्ति PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana 2023 Registration Online कर सकते हैं ! पीएम विश्वकर्मा योजना 2023 अपडेट पाने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं ! 

प्रधानमंत्री जी के द्वारा 18 विश्वकर्माओं को प्रमाण पत्र दिया ! इसमें छोटी नाव बनाने वाले, कारपेंटर, कृपाण बनाने वाले, लौहार, थर्मल और टूल किट बनाने वाले, ताला बनाने वाले, मूर्तिकार, सुनार, कुम्हार, मोची, मिस्त्री, टोकरी बनाने वाले, खिलौने बनाने वाले, नाई, मालाकार, धोबी, दर्जी और मछली पकड़ने का जाल बनाने वाले कारीगर शामिल थे !

PM Vishwakarma Yojana क्या है ?

दोस्तों पीएम विश्वकर्मा योजना एक ऐसी योजना है ! जिसके तहत देश भर में जितने भी परंपरागत काम करने वाले व्यक्ति हैं ! उनके उत्पादों को सरकार विश्व भर में एक अलग पहचान दिलाना चाहती है इस योजना के अंतर्गत परंपरागत कारीगरों को उनके ही क्षेत्र में ट्रेनिंग दी जाएगी ! PM Vishwakarma Yojana Training पीरियड भर सरकार ₹500 प्रतिदिन का भुगतान भी करेगी ! वही कारीगरों को उनका टिकट खरीदने के लिए सरकार ₹15000 की सहायता प्रदान करेगी !

PM Vishwakarma Yojana Training – प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना ट्रेनिंग 

सरकार ने विश्वकर्मा सम्मान योजना की ट्रेनिंग 7और 15 दिनों की रखी है ! यदि कोई कुशल कारीगर है, तो उसे 7 दिन की ट्रेनिंग दी जाएगी ! वहीं यदि वह 15 दिनों की ट्रेनिंग करना चाहता है , तो वह भी कर सकता है ! इस ट्रेनिंग के दौरान सरकार उनके लिए 500 प्रतिदिन का भुगतान करेगी ! जिससे मजदूरों को या जो भी ट्रेनिंग लेना चाह रहे हैं ! उन को आर्थिक सहायता प्रदान की जा सके और उन्हें किसी भी प्रकार की दिक्कतों का सामना ना करना पड़े  !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

PM Vishwakarma Yojana Training Toolkit 15000 Rs?

यदि आप भी छोटी नाव बनाने वाले, कारपेंटर, कृपाण बनाने वाले, लौहार, थर्मल और टूल किट बनाने वाले, ताला बनाने वाले, मूर्तिकार, सुनार, कुम्हार, मोची, मिस्त्री, टोकरी बनाने वाले, खिलौने बनाने वाले, नाई, मालाकार, धोबी, दर्जी और मछली पकड़ने का जाल बनाने वाले कारीगर है ! 

तो आप PM Vishwakarma Portal पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं ! इसमें सरकार आपको ट्रेनिंग प्रदान करके आपके उत्पादों को विश्व भर में बेचने का हुनर भी सिखाएगी ! साथ ही आपके व्यापार से संबंधित जितने भी औजार की जरूरत पड़ेगी ! उन्हें खरीदने के लिए सरकार आपको ₹15000 एकमुश्त देगी ! जिससे आपको विश्वकर्मा सम्मान योजना टूलकिट खरीदने के लिए इधर-उधर न भटकना पड़े  !

PM Vishwakarma Yojana csc – पीएम विश्वकर्मा योजना सीएससी

सरकार ने परंपरागत कारीगरों को पीएम विश्वकर्मा योजना का लाभ देने के लिए जनसेवा केंद्रों को चुना है ! यदि विश्वकर्मा योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कोई कारीगर करना चाहता है ! तो वह अपने नजदीकी सीएससी सेंटर जाकर के कर सकता है  ! PM Vishwakarma Online Apply करने के लिए CSC VLE को सरकार ने यह जिम्मेदारी दी है ! विश्वकर्मा सम्मान योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको नजदीकी पीएम विश्वकर्मा सीएससी सेंटर पर जाना होगा ! जहां से आपका ऑनलाइन आवेदन करके आपको इस योजना में रजिस्टर किया जाएगा  !

PM Vishwakarma Scheme Benefits – प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के लाभ

1 . PM Vishwakarma Scheme Certificate and ID Card 

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा सम्मान योजना के अंतर्गत सभी विश्वकर्मा को ट्रेनिंग के बाद सर्टिफिकेट और आईडी प्रदान की जाएगी ! जिससे उन्हें देश भर में कहीं पर भी एक अलग पहचान मिल सके !  यदि उन्होंने पीएम विश्वकर्मा योजना ट्रेनिंग ली है , तो उनकी पहचान पूरी दुनिया में अलग रहे ! 

2. PM Vishwakarma Yojana Skills : 

हुनरमंद विश्वकर्मा को शुरुआत में 5 से 7 दिन की ट्रेनिंग दी जाएगी ! 40 घंटे की शुरुआती ट्रेनिंग से विश्वकर्मा को उनके इंटरेस्ट के मुताबिक यह ट्रेनिंग आगे भी बढ़ाई जा सकती है ! 

यदि विश्वकर्मा अपनी इस ट्रेनिंग को आगे बढ़ाना चाहते हैं , तो वह प्रधानमंत्री विश्वकर्मा ट्रेनिंग 15 दिनों के लिए ले सकते हैं ! Pradhan mantri Vishwakarma Training 120 घंटे की दी जाएगी ! जिसे विश्वकर्मा एडवांस ट्रेनिंग नाम दिया गया है !

PM Vishwakarma Scheme Training Stipend – विश्वकर्मा कौशल सम्मान ₹500 ट्रेनिंग

PM विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना में ट्रेनिंग कर रहे सभी ट्रेनर्स को ₹500 प्रतिदिन के हिसाब से उन्हें खर्चा भी दिया जाएगा ! जिसे किसी भी PM Vishwakarma Trainer को आर्थिक समस्या का सामना ना करना पड़े !

3. PM VIKAS Toolkit Incentive – प्रधानमंत्री विश्वकर्मा टूल किट के लिए ₹15000

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना की ट्रेनिंग के पश्चात सभी Vishwakarma Trainer  को ₹15000 उनके औजार खरीदने के लिए दिए जाएंगे ! ₹15000 PM VIKAS Toolkit Incentive उनके औजार खरीदने के लिए सहायक होंगे ! जिससे आगे उन्हें किसी भी प्रकार की आर्थिक समस्या का सामना ना करना पड़े !

4 . PM Vishwakarma Scheme Loan Amount – पीएम विश्वकर्मा योजना लोन 

ट्रेनिंग पा चुके सभी विश्वकर्माको प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के अंतर्गत पहले चरण में ₹100000 का लोन 18 महीनों के लिए 5% ब्याज पर बिना किसी गारंटी के दिया जाएगा ! 

वही दूसरे चरण में पीएम विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत ₹200000 का लोन 30 महीनों के लिए 8% ब्याज पर बिना किसी गारंटी के दिया जाएगा !

PM VIKAS  Loan विश्वकर्मा को अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए या नए व्यापार को शुरू करने के लिए दिया जा रहा है ! सरकार का मानना है कि सभी परंपरागत कारीगरों को ट्रेनिंग देकर उन्हें विश्व स्तर की मार्केट के लिए तैयार करना है ! जिससे उनके द्वारा बनाए गए सामान को विश्व की बाजार में बेचा जा सके !

5 . PM VIKAS Yojana – डिजिटल लेनदेन के लिए प्रोत्साहन 

सरकार ने विश्वकर्माको को डिजिटल लेनदेन करने के लिए भी प्रोत्साहन राशि निर्धारित की है ! यदि सभी विश्वकर्मा भाई डिस्टल लेनदेन करेंगे, तो उनको अधिकतम 100  ट्रांजैक्शन पर एक रुपए प्रति ट्रांजैक्शन के हिसाब से प्रतिमा प्रोत्साहन राशि दी जाएगी !

6. PM Vishwakarma Scheme Marketing Support – उत्पाद बेचने के लिए बाजार सहायता 

विश्वकर्मा भाई जो भी अपने उत्पाद बनाकर तैयार करेंगे उन्हें विश्व भर की बाजार में बेचने के लिए National Committee for Marketing (NCM) गुणवत्ता प्रमाणन, ब्रांडिंग और प्रमोशन, ई-कॉमर्स लिंकेज, ट्रेड फेयर विज्ञापन, प्रचार और अन्य मार्केटिंग गतिविधियों जैसी सेवाएं प्रदान करेगी !

PM Vishwakarma yojana Overviwe

Article NamePM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana
Article TypePM Vishwakarma Yojana Government Scheme
Post NamePM Vishwakarma Yojana 2023
Lounch ByPrime Minister Narendra Modi
Lounch Date17/092023
Wesbitehttps://pmvishwakarma.gov.in/
BenefitsTRADITIONAL Workers
Registratin ModeOnline
PM Vishwakarma Yojana 2023

PM Vishwakarma Yojana Eligibility

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के लिए पात्रता निम्न प्रकार रखी गई है 

  • व्यक्ति भारतीय नागरिकों हो
  • Pradhan Mantri VIKAS योजना में एक कारीगर या शिल्पकार जो हाथों और औजारों से काम करता है और योजना में उल्लिखित 18 परिवार-आधारित पारंपरिक व्यवसायों में से एक में लगा हुआ है ! स्वरोजगार के आधार पर असंगठित क्षेत्र, पीएम विश्वकर्मा के तहत पंजीकरण के लिए पात्र होंगे !
  • आवेदन करता है कि उम्र 18 साल से अधिक हो 
  • उसने किसी भी प्रकार का पिछले 5 वर्षों में PMEGP, PM SVANidhi, Mudra Loan आदि ना लिया हो !
  • Pradhan mantri Vishwakarma Yojana का लाभ परिवार के एक व्यक्ति को ही दिया जाएगा !
  • विश्वकर्मा योजना का लाभ किसी भी सरकारी व्यक्ति को नहीं दिया जाएगा !

पीएम विश्वकर्मा योजना में सम्मिलित होने वाले 18 समुदायों की लिस्ट

इस योजना में भारत के 18 समुदायों को शामिल किया गया है ,जो जीवन पर्यंत अपना परंपरागत कार्य कर रहे हैं ! पीएम विश्वकर्मा योजना परंपरागत कार्य करने वालों की लिस्ट निम्न प्रकार है !

  • कारपेंटर
  • नाव बनाने वाले
  • हथियार बनाने वाले लोहार
  • ताला बनाने वाले
  • हथौड़ा और टूलकिट निर्माता
  • सुनार
  • कुम्हार
  • मूर्तिकार
  • मोची
  • राजमिस्त्री
  • डलिया चटाई झाड़ू बनाने वाले
  • पारंपरिक गुड़िया और खिलौना बनाने वाले
  • नाई
  • माला बनाने वाले
  • धोबी
  • दर्जी

PM Vishwakarma Yojana 2023 दस्तावेज?

यदि आप अभी विश्वकर्मा सम्मान योजना में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं ! तो आपको दिए गए निर्णय दस्तावेजों की आवश्यकता होगी !

  • आवेदक का आधार कार्ड 
  • मोबाइल नंबर 
  • बैंक खाता 
  • राशन कार्ड 
  • राशन कार्ड ना होने की स्थिति में परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड इत्यादि

PM Vishwakarma yojana Registration – पीएम विश्वकर्मा योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें 

दोस्तों इस स्कीम को जानने के बाद आपके मन में यह सवाल जरूर होता है ! PM Vishwakarma yojana Online Avedan Kaise kare तो हम आपको नीचे इसका पूरा प्रक्रिया बताने वाले हैं  !

सरकार ने अभी विश्वकर्मा योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए जनसेवा केंद्रों को यह जिम्मेदारी दी है ! यदि आप भी प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं ! तो इसके लिए आपको नजदीकी जन सेवा केंद्र जाना होगा ! जन सेवा केंद्र में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया इस प्रकार है , जिसे आप वीडियो में देख सकते हैं !

PM Vishwakarma Yojana – FAQ

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा सम्मान योजना को कब शुरू किया गया?

PM Vishwakarma Scheme Launch Date?  17/092023 है ! इस योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा भगवान विश्वकर्मा की जयंती पर शुरू किया गया !

पीएम विश्वकर्मा सम्मान योजना का लाभ कौन ले सकता है?

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का लाभ परंपरागत कार्य करने वाले कारीगर लाभ ले सकते हैं ! परंपरागत कार्य बेकार होते हैं जो सदियों से कोई परिवार करता रहा है !

पीएम विश्वकर्मा योजना किस मंत्रालय ने शुरू की?

इसे योजना को भारत सरकार के सूक्ष्म , लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय (MICRO, SMALL & MEDIUM ENTERPRISES) ने शुरू किया है !

पीएम विश्वकर्मा योजना के लिए कितना बजट रखा गया है ?

सरकार ने इस योजना के लिए लगभग कुल 13 हजार करोड़ रुपये का फंड घोषित किया है !

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में लोन कितना मिलेगा ?

इस योजना में सरकार 2 चरणों में होने देगी पहले चरण में ₹100000 तक का लोन 18 महीनों के लिए 5% ब्याज पर बिना गारंटी के दिया जाएगा वही अगले चरण में ₹200000 तक का लोन 8% की ब्याज दर पर 30 महीनों के लिए दिया जाएगा !

पीएम विश्वकर्मा लोन ब्याज दर ?

इस योजना में पहली ₹100000 तक का 5% ब्याज अगले चरण में ₹200000 पर 8% ब्याज दर सरकार लेगी !

1 thought on “PM Vishwakarma Yojana 2023 – पीएम विश्वकर्मा योजना क्या है”

Leave a Comment