प्रधानमंत्री आवास योजना की सूची में अपना नाम कैसे खोजें ?

PM आवास योजना क्या है ?

भारत सरकार द्वारा प्रधान मंत्री आवास योजना (PMAY) की स्कीम महंगे रियल स्टेट सेक्टर की अपेक्षा सस्ते घरों को बढ़ावा देने, और महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के उपलक्ष्य में 31 मार्च 2022 तक देश भर में 20 मिलियन घरों का निर्माण करके सब के लिए घर (हाउसिंग फॉर ऑल) के अपने उद्देश्य को प्राप्त करना है.

किसे मिलेगा ?

मध्यम आय वर्ग (MIG) को घर बनाने या अधिग्रहण (दोबारा खरीदने) के लिए लिए हाउसिंग लोन के ब्याज़ दर पर सब्सिडी दी जाएगी | आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS)/कम आय वाले वर्ग (LIG) को घर के निर्माण या अ​धिग्रहण के लिए हाउसिंग लोन के ब्याज़ पर सब्सिडी दी जाएगी इन्क्रीमेंटल हाउसिंग के रूप में वर्तमान निवास स्थान में नए निर्माण और अतिरिक्त कमरे, रसोईघर, शौचालय आदि के लिए भी होम लोन पर क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी का लाभ उपलब्ध होगा |

आयवर्ग क्या है

अगर आप पीएम आवास योजना के अंतरगत घर लेना चाहते हैं तो सबसे पहले ये देखें कि आप किस आयवर्ग में आते हैं। अगर आप 3 से 6 लाख रुपए तक के आयवर्ग में आते हैं तो आपको ब्याज पर ज्यादा सब्सिडी मिलेगी, वहीं 6 से 12 लाख रुपए और 12 से 18 लाख रुपए सालाना आय वर्ग के लोगों का सब्सिडी कम होगी। 1 जनवरी 2017 से इस योजना के लाभ का दायरा बढ़ा दिया गया है।

मिडिल क्लास के लिए दो श्रेणी

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ उठाने के लिए मध्यम वर्ग (MIG) के लिए दो श्रेणी बनाई गई है।

  • 6 लाख रुपए से लेकर 12 लाख रुपए तक की पहली कटेगरी है और 
  • दूसरी श्रेणी 12 लाख रुपए से 18 लाख रुपए की है।

अब आगे पढ़िए कि 6 से 18 लाख सालाना आय वर्ग के लोग कैसे प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं और क्या है इस योजना की शर्तें।

क्या हैं शर्तें ?

पीएम आवास योजना का उद्देश्य है कि सभी को पक्का मकान मिले। हां इस योजना की कुछ शर्तें जरूर हैं जिन्हें जानना आपके लिए बेहद जरूरी है। ऐसे लोग जिनके पास इस पहले से कोई पक्का मकान है वह इस योजना का लाभ नहीं उठा सकता है।

दूसरी शर्त

इस योजना की दूसरी शर्त है कि परिवार के किसी सदस्य को भारत सरकार की किसी योजना के तहत आवास योजना का लाभ ना मिला हो। यदि परिवार में किसी सदस्य को सरकारी योजना के तहत आवास का लाभ मिला है उसके किसी अन्य सदस्य को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिल सकता है।

तीसरी शर्त

इस योजना के लिए आवेदन के वक्त अविभाजित परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड का नंबर देना जरूरी है। इसमें पति-पत्नी, और अविवाहित बेटे और बेटी शामिल हैं। शादी के बाद बेटा या बेटी इस योजना के लिए अलग से आवेदन कर सकते हैं।

लाभार्थी चयन प्रक्रिया 

सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत मिले आवेदनों के आधार पर लाभर्थियों का चुनाव करती है.

सूची में मेरा नाम है या नहीं ?

प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) के तहत होम लोन के लाभार्थियों की सूची में अपना नाम चेक करने का तरीका यह है:

  • सबसे पहले आप पीएमएवाई की वेबसाइट पर जायें.
  • आप इस बटन पर भी क्लिक कर सकते हैं: 

प्रधानमंत्री आवास योजना सूची देखें

 

  • इसके बाद ऊपर के टैब में सर्च बेनिफिशियरी टैब पर माउस ले जायें. 
  • यहां आपको नाम से लाभार्थी खोजें (सर्च बाय नेम) दिख जायेगा.

 

 

इस पर क्लिक करें. इसके बाद यह पेज खुलेगा.

 

 

इसमें अपना नाम लिखें.

 

अब  आप अपने नाम पर क्लिक कर इस बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं.

2 thoughts on “प्रधानमंत्री आवास योजना की सूची में अपना नाम कैसे खोजें ?”

  1. मेरा नाम अभी तक प्रधानमंत्री आवास योजना में नहीं आया है मेरी दादी का नाम राम कुमारी बाई वाइफ ऑफ कन्हैयालाल है

    Reply

Leave a Comment