Paper Bag Making Business

दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं , पेपर बैग या पेपर कैरी बैग बनाने के बिजनेस के बारे में ! दोस्तों इस बिज़नेस से आप ₹70,000 पर मंथ तक की इनकम कर सकते हैं ! जैसा कि आप सभी जानते हैं , पर्यावरण के लिए पॉलीथीन एक अभिशाप सा बनकर रह गई है ! हाल ही में उत्तराखंड , दिल्ली , मुंबई सिटी में पॉलीथिन को बैन कर दिया गया है ! पोलीथीन के बहुत ही खतरनाक दुष्प्रभाव अपने पर्यावरण पर पढ़ते हैं ! इसीलिए पेपर बैग या पेपर कैरी बैग , डिजाइनर पेपर बैग की डिमांड मार्केट में तेजी से बढ़ी है !

Paper Bag Making Business :

आज गवर्नमेंट और आम जनता भी चाहती है  ! कि वह पेपर बैग का इस्तेमाल करें ! तो दोस्तों जो लोगों की डिमांड होती है , वहीं बिजनेस होता है ! अगर आप बिजनेस करने की सोच रहे हैं, तो पेपर बैग की यूनिट लगाकर आप लाखों रुपए महीने कमा सकते हैं ! आज मैं आपको बताने वाला हूं आप पेपर बैग का काम ( Paper Bag Making Business) कैसे स्टार्ट करेंगे ! और आपको कितनी आमदनी होने वाली है ! दोस्तों पेपर बैग बायोडिग्रेडेबल होने के चलते पर्यावरण के लिए पूरी तरह सुरक्षित माना जाता है ! जबकि अगर वही बात करें पॉलीथिन की तो वह सालों साल तक नष्ट नहीं होती है ! अगर हम कम पैसों में बिजनेस करना चाह रहे हैं , तो पेपर बैग का बिजनेस ( Paper Bag Making Business) एक बेहतर विकल्प हो सकता है ! तो आइए हम जानते हैं कि पेपर बैग का बिज़नेस कैसे स्टार्ट करें !

सबसे पहले आपको यह जान लेना अच्छा होगा , की पेपर बैग मेकिंग बिजनेस है क्या- जैसा कि आप सभी जानते हैं , कागज और पेपर के जरिए बनाए गए थैले को पेपर बैग मेकिंग बिजनेस कहते हैं ! यह काम आप अपने घर में हाथों से भी कर सकते हैं ! लेकिन हाथों से बनाए गए पेपर बैग कम आकर्षक होते हैं , और इनकी क्वालिटी भी सीमित रहती है ! तथा अगर आप पेपर बैग हाथों से बनाते हैं- तो प्रोडक्शन भी कम रहता है !

लेकिन अगर आप यह काम स्टार्टिंग में शुरू कर रहे हैं , तो मैं आपको सजेस्ट करूंगा कि आप पहले हाथों से बनाकर पेपर बैग मार्केट में बेचे ! और जिस हिसाब से इसकी डिमांड बढ़ने लगे , तब आप इसकी मशीन लाकर लगा सकते हैं ! और ज्यादा प्रोडक्शन करके , अच्छी क्वालिटी बनाकर , पेपर बैग को मार्केट में उतार सकते हैं ! क्योंकि दोस्तों मशीन से पेपर बैग बेहद आकर्षक बनते हैं , जिसकी मार्केट में आजकल ज्यादा डिमांड है !

कितनी लगेगी लागत (paper bag business cost)

दोस्तों अगर आप पेपर बैग ( Paper Bag Making Business) अपने घर पर हाथों से बनाते हैं ! तो आप कभी यह बिजनेस बहुत ही कम दाम में स्टार्ट हो जाएगा ! क्योंकि आपको केवल रॉ मटेरियल की जरूरत पड़ेगी ! जिसमें कि कागज और बैग को चिपकाने के लिए कुछ गोंद और डिजाइन बनाने के लिए कुछ दूसरे मटेरियल की जरूरत पड़ने वाली है ! लेकिन अगर आप बल्क में प्रोडक्शन करते हैं , तो आपको ज्यादा रुपए लगाने की जरूरत है कंसलटेंट वेबसाइट मार्केट के अनुसार अगर आप यह बिजनेस करना चाह रहे हैं ! तो 5 लाख की शुरुआत में जरूरत पड़ेगी ! जिसकी सहायता से आप मशीन और रॉ मटेरियल लाकर अपना काम स्टार्ट कर सकते हैं !

पेपर बैग बनाने की मशीन (paper bag making machine)

दोस्तों पेपर बैग मेकिंग मशीन की कीमत 2.5 लाख रुपए से लेकर 7 लाख तक है ! अगर आप स्टार्टिंग में छोटा सा बिजनेस स्टार्ट करना चाह रहे हैं! तो 3.5 लाख तक कीमत में आप छोटी मशीन लाकर अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं ! दोस्तों अगर हम बात करें नोएडा में तो वहां पर बहुत सी पेपर मेकिंग यूनिट चल रही हैं ! जो बताते हैं कि आप सस्ती मशीन भी लाकर यह बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं ! लेकिन सस्ती मशीन में जो जरूरी फीचर्स होते हैं , वह कम मिलते हैं! और अगर आप 3.5 लाख रुपया लगाकर मशीन लेते हैं ! तो आपको एक अच्छी मशीन मिल जाती है ! अगर आप एक पेपर मेकिंग मशीन खरीदने जा रहे हैं, तो आपको कुछ फीचर ध्यान में रखकर मशीन को खरीदना है !

1 -डबल कलर फ्लेक्सो प्रिंटिंग यूनिट अटैचमेंट
2 – मेन ड्राइव के लिए 3 हॉर्स पावर का मोटर
3 – स्टीरियो डिजाइन रोलर
4 – फ्लैग फॉर्मिंग डाई

रॉ मटेरियल (paper Bag making raw material )

जब आप मशीन खरीद लेते हैं तो पेपर बैग बनाने के लिए 3 तरह के रा मटेरियल की जरूरत पड़ती है ! अगर आप मशीन से प्रोडक्शन कर रहे हैं ! तो 80 हजार से 1 लाख में आपका रॉ मटेरियल आ जाता है ! और आप इसके माध्यम से अपना पेपर मेकिंग बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

पेपर बैग ( Paper Bag Making Business) बनाने के लिए आपको सफेद या कलर पेपर रोल फ्लेक्सों कलर और पॉलीमर स्टीरियो की जरूरत पड़ती है ! इसमें से पेपर रोल 45 से ₹50 प्रति किलोग्राम , फ्लेक्सों कलर ₹200 लीटर और पॉलीमर स्टीरियो ₹2 प्रति सेंटीमीटर पड़ता है ! पेपर बैग बनाने के लिए आपको लगभग 300 स्क्वायर फीट जगह की जरूरत पड़ती है !

कितनी हो सकती हैं कमाई ( paper bag manufacturing income )

जहां तक अगर हम प्रॉफिट की बात करते हैं , तो पेपर बैग ( Paper Bag Making Business) बनाने में 10 से 15 पैसे -1 पेपर बैग में आपको प्रॉफिट होता है ! आप अगर एक मशीन लगाते हैं तो वह मशीन हर मिनट 60 पेपर बैग तैयार करती है ! इस हिसाब से अगर हम जोड़े तो 6 रूपए , 1 मिनट में प्रॉफिट आपको मिलता है ! हर घंटे 360 रुपये आपको प्रॉफिट होगा ! अगर आप दिन में 8 घंटे मशीन चलाते हैं , तो प्रॉफिट 2880 रुपए और इस गणित से महीने का 72, 000 होता है ! हालांकि इसके लिए जरूरी है , कि आपके पास पर्याप्त रिमाइंड होनी चाहिए नहीं तो आप अपने बने हुए पेपर बैग को कहां पर सप्लाई करेंगे !
 

कहां पर है इसकी डिमांड और मार्केट ( paper bag making supply and demand)

दोस्तों सरकार पर्यावरण को लेकर काफी जागरूकता फैला रही है ! इसके चलते पेपर कैरी बैग ( Paper Bag Making Business) की डिमांड तेजी दर्ज की गई है ! कई राज्य ओर से पॉलिथीन और प्लास्टिक बैग पर पाबंदी लगाने के बाद , कुछ सालों में पेपर बैग और कैरी बैग की तेजी से डिमांड बढ़ गई है ! सिर्फ दिल्ली और आसपास के इलाकों में पब्लिक डिमांड में बीते कुछ सालों के दौरान 20 फीसदी सालाना की बढ़त दर्ज की गई है ! इसके अलावा विदेशों में भी इसकी काफी डिमांड आ रही है !
अगर आप पेपर बैग ( Paper Bag Making Business) का काम स्टार्ट करना चाह रहे हैं ! तो यहां पर मैंने आपको एक Idea दिया है ,इसके बारे में और अधिक जानकारी करने के बाद ही काम स्टार्ट करें !

धन्यवाद

2 thoughts on “Paper Bag Making Business”

Leave a Comment