Mukhyamantri Tourism Fellowship Program – घुमने के लिए  40 हजार रुपये प्रतिमाह देगी योगी सरकार

Mukhyamantri Tourism Fellowship Program: मुख्यमंत्री टूरिज़्म फेलोशिप कार्यक्रम का उद्देश्य राज्य के युवाओं को पर्यटन नीति, प्रबंधन, कार्यान्वयन एवं अनुश्रवण के कार्यों में सरकार के साथ सहयोग करने का एक अनूठा मौका प्रदान करना है। कार्यक्रम के अंतर्गत चयनित शोधार्थियों को राज्य के पर्यटन, संस्कृति एवं पारिस्थितिकी के समग्र विकास, केन्द्र/राज्य सरकार द्वारा क्रियान्वित योजनाओं के समवर्ती मूल्यांकन एवं राज्य के मेलों एवं उत्सवों की रूपरेखा तैयार करने का प्रशिक्षण दिया जायेगा। 

CM Tourism Fellowship Program के तहत शोधार्थियों को चुनना प्रस्तावित है ताकि सक्षम और उत्साही शोधार्थी राज्य के पर्यटन विकास लक्ष्यों एवं कार्यों के कार्यान्वयन में भाग ले सकें। फ़ेलोशिप कार्यक्रम पर्यटन, संस्कृति, इतिहास एवं आसपास के वातावरण जैसे संबंधित विषयों में काम करने वाले शोधार्थियों का चयन करेगा। चयनित शोधार्थी द्वारा जिलाधिकारी, मंडलायुक्त और पर्यटन विभाग के अधिकारी की देखरेख में काम किया जाएगा।

UP Mukhyamantri Tourism Fellowship Program 2024 – Overview

Name of the ArticleCM Tourism Fellowship Program Up
Type of the ArticleMukhyamantri Tourism Fellowship Program
Subject of the ArticleUP Tourism Fellowship Program
Who Can Apply?Up Condidate
लेख का विषय ?मुख्यमंत्री टूरिज़्म फेलोशिप कार्यक्रम 2024
Mode of Application ?Online
Application for which state ?UP
Sallary40000 RS
Official website ?Click Here

Mukhyamantri Tourism Fellowship Program UP objective – मुख्यमंत्री टूरिज़्म फेलोशिप कार्यक्रम के उद्देश्य

मुख्यमंत्री टूरिज़्म फेलोशिप कार्यक्रम के प्रमुख उद्देश्य निम्नलिखित हैं:

  • मुख्यमंत्री पर्यटन फेलोशिप कार्यक्रम का प्राथमिक लक्ष्य उत्तर प्रदेश के शोधकर्ताओं को राज्य और केंद्र सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के अवलोकन, निगरानी, पारिस्थितिक और समग्र विकास एवं मूल्यांकन का अवसर देना है।
  • शोधार्थियों को भविष्य की आवश्यकताओं को देखते हुए पर्यटन के लिए नीतियों के विकास में समान भागीदारी की गुंजाइश के साथ मेलों और त्योहारों के आयोजन की रूपरेखा तैयार करने और पर्यटन के क्षेत्र में राजस्व बढ़ाने का अवसर देना।
  • Chief Minister Tourism Fellowship Program शोधार्थियों को मेले और त्योहारों के आयोजन की प्रक्रिया में भाग लेने का अवसर देना। चयनित शोधार्थी पर्यटन के क्षेत्र में विभिन्न राज्यों और देशों की सर्वोत्तम प्रथाओं का भी अध्ययन करेंगे और विभाग को उनके कार्यान्वयन के संदर्भ में सुझाव प्रदान करेंगे।  
मुख्यमंत्री टूरिज़्म फेलोशिप कार्यक्रम

आयु सीमा

आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि को उम्मीदवार की अधिकतम आयु 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें : भू आधार विशिष्ट भूमि पार्सल पहचान संख्या क्या है

यह भी पढ़ें : यूपी लेबर कार्ड / श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2024

चयन की प्रक्रिया आवेदन पत्रों परीक्षण

शोधार्थियों के चयन हेतु पर्यटन विभाग की वेबसाइट पर आनलाइन आवेदन आमंत्रित किये जायेंगे। आवेदन पत्र के साथ 500 शब्दों में उद्देश्य का विवरण भी अपलोड किया जाना अनिवार्य होगा। प्राप्त आवेदन पत्रों की स्क्रीनिंग हेतु एक विभागीय कमेटी का गठन किया जाएगा। विभागीय स्क्रीनिंग कमेटी द्वारा निम्नानुसार परीक्षण किया जाएगा।

 Mukhyamantri Tourism Fellowship Program UP अधिमानी अर्हता

  • आवेदन पत्र में सूचीबद्ध किसी भी क्षेत्र में प्रासंगिक कार्य का अनुभव तथा बी.बी.ए./बी.ए./एम.ए./एम. फिल/पी.एच.डी. – टूरिज्म एण्ड ट्रेवेल मैनेजमेन्ट, एम.बी.ए.- हॉस्पिटैलिटी टूरिज्म एण्ड ट्रैवेल, पी. जी. डिप्लोमा ट्रेवेल एण्ड टूरिज्म, हास्पिटैलिटी, पर्यटन एवं पुरातत्व में डिग्री / डिप्लोमा को वरीयता प्रदान की जायेगी।
  • आवेदकों के पास एम.एस. वर्ड / एम.एस. एक्सेल/ एम.एस. पावर प्वाइंट / विण्डोज़ का ज्ञान होना चाहिये।
  • अभ्यर्थियों को फील्ड वर्क में कार्य करने का इच्छुक होना अनिवार्य है।
  • हिन्दी (देवनागरी लिपि) एवं अंग्रेजी भाषा बोलने एवं लिखने में कुशल होना चाहिए।

Mukhyamantri Tourism Fellowship Program Salary – यूपी टूरिज़्म फ़ेलोशिप कार्यक्रम वेतन

मुख्यमंत्री टूरिज्म फेलोशिप कार्यक्रम के अन्तर्गत चयनित शोधार्थी को पारिश्रमिक के रूप में रू0 30,000.00 (रूपये तीस हजार) तथा क्षेत्र भ्रमण हेतु रू0 10,000.00 (रूपये दस हजार) मात्र प्रतिमाह की दर से भुगतान किया जाएगा। साथ ही शोधार्थी को एक टैबलेट उपलब्ध कराया जाएगा। आवास की व्यवस्था शोधार्थी द्वारा स्वयं की जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

सम्बद्धता की अवधि एवं वार्षिक प्रदर्शन मूल्यांकन

मुख्यमंत्री टूरिज्म फेलोशिप कार्यक्रम के अन्तर्गत चयनित शोधार्थी की सम्बद्धता अवधि कार्यभार ग्रहण की तिथि से एक वर्ष के लिए मान्य होगी। पर्यटन क्षेत्र के अन्तर्गत हुई उपयोगिता, आवश्यकता के दृष्टिगत उत्कृष्ट कार्य के आधार पर सम्बद्धता अवधि को एक वर्ष के लिए बढ़ाया जा सकता है। पारिश्रमिक एवं क्षेत्र भ्रमण के अतिरिक्त अन्य कोई भुगतान अनुमन्य नहीं होगा। कार्यक्रम के अन्तर्गत शोधार्थी द्वारा निर्धारित अवधि में सफलतापूर्वक किये गए कार्यों हेतु विभाग द्वारा प्रमाण-पत्र दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री टूरिज़्म फेलोशिप कार्यक्रम भूमिका एवं उत्तरदायित्व ?

Mukhyamantri Tourism Fellowship Program के अन्तर्गत निर्धारित जनपदों हेतु चयनित शोधार्थियों का चयन किया जायेगा, जिसके निम्नलिखित उत्तरदायित्व होंगे:

  • कार्यक्रम अवधि के दौरान शोधार्थियों के द्वारा जिलाधिकारी, मण्डलायुक्त तथा सम्बन्धित पर्यटन विभाग के अधिकारी के पर्यवेक्षण में कार्य किया जायेगा।
  • शोधार्थी द्वारा प्रदेश के पर्यटन स्थलों/पर्यटन विभाग द्वारा कार्यान्वित समस्त योजनाओं का समवर्ती मूल्यांकन, मेले महोत्सवों, कार्यक्रमों के आयोजन सम्बन्धी कार्य सचिव, जिला पर्यटन एवं संस्कृति परिषद एवं पर्यटन विभाग के अधिकारियों से सामंजस्य स्थापित करते हुए किया जाएगा। 
  • शोधार्थी द्वारा प्रदेश के भ्रमण पर आने वाले तीर्थ यात्रियों, देशी/विदेशी पर्यटकों के ऑकड़ों का संकलन तथा पर्यटकों द्वारा की गई शिकायतों के निराकरण सम्बन्धी प्रकरणों पर आवश्यक सहयोग प्रदान किया जायेगा।
  • शोधार्थी द्वारा योजनाओं के कार्यान्वयन में आ रही चुनौतियों तथा पर्यटकों का प्रदेश में आवागमन बढ़ाने के लिए सुझाव भी प्रस्तुत किये जायेंगे ।
  • शोधार्थी द्वारा योजनाओं से सम्बंधित नीति निर्धारण, योजना संरचना, कार्यान्वयन तथा प्रदेश में आयोजित होने वाले मेले महोत्सवों, पर्यटन से जुड़े कार्यक्रमों को आयोजित किये जाने से सम्बंधित कार्यों में आवश्यक सहयोग प्रदान किया जायेगा ।
  • शोधार्थियों के द्वारा योजनाओं के कार्यान्वयन हेतु आवश्यक डाटा को रियल टाइम संग्रहण एवं विश्लेषण के लिए एकत्र किया जायेगा तथा प्रदेश में पर्यटन के राजस्व में बढ़ोत्तरी किए जाने में अहम भूमिका निभायी जाएगी।

शैक्षिक योग्यता एवं कार्य अनुभवः

क्र.सं.विवरण
उच्चतम शैक्षिक योग्यता
1स्नातक
22. स्नातकोत्तर/एम.ए./एम.फिल/पी.जी. डिप्लोमा/एम.बी.ए. इन ट्रेवेल, टूरिज्म एण्ड हॉस्पिटैलिटी, पुरातत्व
3पी.एच.डी. इन टूरिज्म एण्ड ट्रेवेल मैनेजमेन्ट / पुरातत्व
अन्य विधिक मानदंड
1यू.जी.सी. केयर लिस्ट के अधीन जरनल्स में प्रकाशित शोध कार्य / लेख
2केन्द्र एवं राज्य सरकार के मान्यता प्राप्त संस्थानों द्वारा प्रदत्त पुरस्कार
3कोई अन्य विशिष्ट उपलब्धि
प्रासंगिक कार्य अनुभव
106 माह से 02 वर्ष
202 वर्ष से अधिक (पीएचडी डिग्री की अवधि को कार्य अनुभव नही माना जाएगा)

अन्य महत्वपूर्ण शर्तें:

  • मुख्यमंत्री टूरिज़्म फेलोशिप कार्यक्रम एक पूर्णकालिक कार्यक्रम है। इसलिए, चयनित शोधार्थियों को फेलोशिप कार्यक्रम की अवधि के दौरान कोई अन्य रोजगार, असाइनमेंट या अन्य पूर्णकालिक अध्ययन/कार्य करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • फ़ेलोशिप कार्यक्रम कार्यकाल पूरा होने के बाद स्थायी सेवा/रोज़गार का आश्वासन नहीं देता है।
  • प्रत्येक चयनित शोधार्थी के लिए कार्यालय का समय उस कार्यालय के अन्य कर्मचारियों के समान ही होगा।
  • शोधार्थी को अतिरिक्त घंटों तक काम करने और आवश्यकतानुसार यात्रा करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • फेलोशिप प्रोग्राम में शामिल होने के समय शोधार्थी को मेडिकल फिटनेस सर्टिफिकेट लाना होगा। शोधार्थी के चयन के बाद शोधार्थी के चरित्र का पुलिस सत्यापन कराया जायेगा.
  • फेलोशिप की अवधि के दौरान, शोधार्थी को अपने संबद्धता के स्थान पर रहना होगा।
  • शोधार्थी को प्रस्ताव पत्र प्राप्त होने के 30 कार्य दिवसों के भीतर संबंधित कार्यालय में योगदान प्रस्तुत करना होगा अन्यथा चयन रद्द कर दिया जाएगा।
  • Uttar Pradesh Mukhyamantri Tourism Fellowship Program की अवधि के दौरान शोधार्थी को किसी भी राजनीतिक आंदोलन में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • जनपद/मंडल स्तर पर तैनाती के दौरान शोधार्थी को सर्वेक्षण, अवलोकन, मूल्यांकन और पर्यटन योजनाओं के प्रस्ताव तैयार करने के लिए क्षेत्र का भ्रमण करना होगा।

प्रबंधन

प्रशिक्षण

मुख्यमंत्री टूरिज्म फेलोशिप कार्यक्रम के अन्तर्गत चयनित शोधार्थियों को दो सप्ताह का प्रशिक्षण मान्यवर कांशीराम पर्यटन प्रबन्ध संस्थान, लखनऊ में कराया जाएगा, जिसमें विशिष्ट रूप से FHRAJ NEW Delhi, ITTM Noida, IHM Lucknow, FCI Aligarh, Institute of Archaelogy Delhi आदि विशिष्ट संस्थानों के विशेषज्ञों से व्याख्यान आयोजित कराये जायेंगे।



Related Post :

. Gram Panchayat Sahayak ki List kaise Dekhe – पंचायत सहायक ग्रामीण लिस्ट कैसे देखें ?
. Free solar atta chakki Yojana – सोलर आटा चक्की सब्सिडी पर कैसे लगवाएं ?
. swayam sahayata samuh ki list kaise dekhe – स्वयं सहायता समूह लिस्ट कैसे निकाले 2024 ?
. Bhu Aadhar (ULPIN) kya Hain – भू आधार विशिष्ट भूमि पार्सल पहचान संख्या क्या है ?
. UP Labour Card kaise Banaye – यूपी लेबर कार्ड / श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2024
. PM Kisan Mobile Number Update/Change – पीएम किसान में मोबाइल नंबर कैसे बदले ?
. EV Scooty Subsidy in up 2024 – यूपी इलेक्ट्रिक स्कूटी खरीदने पर मिलेगी ₹5000 की सब्सिडी ?

Leave a Comment