Ladli behna yojana: तीसरी किस्त जारी, अब मिलेंगे ₹1250!

MP Ladli behna Yojana: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 10 अगस्त 2023 को लाडली बहना योजना के लाभार्थियों को तीसरी किस्त देखकर राखी का बड़ा तोहफा दिया है, गुरुवार को रीवा में हुए कार्यक्रम के दौरान शिवराज सरकार ने 1.25 करोड़ रुपए महिलाओं के खाते में ट्रांसफर किए हैं। Ladli behna yojana 2.0 के अंतर्गत जितनी भी महिलाओं ने अपना नया पंजीयन कराया है उनके भी अकाउंट में ₹1000 ट्रांसफर किए गए हैं, इस योजना के आवेदन 20 अगस्त 2023 को बंद होने जा रहे हैं।

मध्यप्रदेश में वर्ष 2023 में होंगे विधानसभा के चुनाव

Latest MP Election Updates: 2023 के विधानसभा चुनाव नजदीक है, BJP ने अपने कवर करते हुए मध्यप्रदेश में कई योजनाओं को आरंभ कर अगले 5 वर्ष के लिए कमर कसते हुए दिखाई दे रहे हैं। नई योजनाएं जैसे, लाडली बहना योजना, सीखो कमाओ योजना, चरण पादुका योजना आदि को शुरू करने का उद्देश्य मध्यप्रदेश के नागरिकों को स्वावलंबी एवं आत्मनिर्भर बनाना है। इसी के चलते, Congress ने भी कई बड़े ऐलान कर दिया है जैसे किसानों को बिजली माफी, कर्ज माफी, महिलाओं के खाते में ₹1500 प्रतिमाह एवं ₹500 गैस सिलेंडर आदि।

लाडली बहना योजना की तीसरी किस्त

Ladli behna yojana

Ladli behna Yojana 3rd installment: रीवा में कार्यक्रम के दौरान मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 10 अगस्त 2023 को इस योजना की तीसरी किस्त लाभार्थी महिलाओं के खाते में ट्रांसफर की, जिसमें वह महिलाएं भी शामिल हैं जिन्होंने हाल ही में अपने पंजीयन किए हैं। लाडली बहना की तीसरी किस्त के तहत सरकार ने 1.25 करोड़ महिलाओं के बैंक खाते में ₹1000 ट्रांसफर किए गए हैं।

दोस्तों जैसा कि हम जानते हैं लाडली बहना योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना और उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है. इस योजना से महिलाएं अपने बच्चों की शिक्षा, स्वास्थ्य और अन्य जरूरतों को पूरा कर सकेंगी। हालांकि अभी मात्र ₹1000 की राशि दी जा रही है परंतु मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस राशि को बढ़ाकर ₹3000 करने की घोषणा भी की है।

लाभार्थियों का मिलेंगे ₹1250 रुपए प्रतिमाह

सूत्रों के अनुसार, मध्य प्रदेश के नागरिकों से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा किए गए वादों के अनुसार लाडली बहना योजना के अंतर्गत मिलने वाले ₹1000 मैं प्रतिवर्ष ₹250 वृद्धि की जाएगी, जिसके फल स्वरूप लाभार्थी महिलाओं को ₹1250 प्रतिमाह दिया जाएगा। हाल ही में तीसरी किस्त को ट्रांसफर करने के बाद शिवराज सिंह चौहान ने इस योजना से संबंधित कई जानकारियां भी दी है जिसे हम आगे पढ़ेंगे।

ऐसे करें लाडली बहना योजना 2.0 में पंजीयन

जैसा कि हम जानते हैं Ladli behna yojana का दूसरा चरण 25 जुलाई 2023 को शुरू कर दिया गया था, जिसके अंतर्गत 21 वर्ष से 60 वर्ष की महिलाओं को इस योजना की पात्रता में शामिल किया गया है। इसके अलावा इस योजना में आवेदन की अंतिम तिथि 20 अगस्त 2023 बताई गई है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

आइए जानते हैं इस योजना के अंतर्गत आप कैसे अपना पंजीयन करा सकते हैं।

Ladli behna Yojana 2.0 Registration क्या हुआ जी पंजीयन कराने की आसान विधि:

चरण #1. Ladli behna Yojana Registration हेतु कार्यालय जाए।

ऑफलाइन पंजीकरण के लिए, आपको अपने जिले के महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यालय में जाकर आवेदन पत्र भरना होगा।

चरण #2. आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें।

Ladli behna yojana की पात्रता हेतु आवश्यक दस्तावेज जरूरी है जैसे, आधार कार्ड जो आवेदक के मोबाइल नंबर से लिंक हो, पासपोर्ट साइज फोटो, समग्र आईडी जिसकी ईकेवाईसी हो, बैंक खाता विवरण आदि।

चरण #3. कार्यालय से Ladli Behna Yojana form प्राप्त करें।

इस योजना में पंजीयन फॉर्म कार्यालय से प्राप्त कर उसे आवश्यक जानकारी के साथ भरे। ध्यान रहे बैंक खाते में DBT की सुविधा उपलब्ध हो।

चरण #4. OTP सत्यापित करें।

दिए गए फॉर्म को भरने के बाद आवश्यक दस्तावेज के साथ कार्यालय में जमा करें, जमा करने के बाद ऑनलाइन प्रक्रिया के दौरान मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को सत्यापित करें।

चरण #5. Application ID प्राप्त करें।

अधिकारी द्वारा ऑनलाइन फॉर्म की प्रक्रिया को भरने के बाद अंतिम चरण में एप्लीकेशन आईडी प्राप्त करें जिसके माध्यम से आवेदक अपने स्टेटस को अधिकारिक वेबसाइट (https://cmladlibahna.mp.gov.in) पर चेक कर सकते हैं।

योजना का यह महिलाएं उठा सकेंगे लाभ

लाडली बहना योजना 2.0 का लाभ उठाने के लिए, महिलाओं को निम्नलिखित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा:

  • आवेदक महिला होनी चाहिए।
  • आवेदक का जन्म 1 जनवरी 2001 के बाद होना चाहिए।
  • आवेदक की परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।
  • आवेदक महिला की आयु 21 वर्ष से 60 वर्ष तक की होनी चाहिए।

लाडली बहना योजना के मुख्य लाभ

सामाजिक रूप से देखा जाए तो, Ladli behna yojana 2.0 के कई लाभ हैं. ये लाभ इस प्रकार हैं:

  • महिलाओं को ₹1000 प्रतिमाह की आर्थिक सहायता प्रदान करना.
  • महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना.
  • महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना.
  • महिलाओं को अपनी शिक्षा, स्वास्थ्य और अन्य जरूरतों को पूरा करने में मदद करना.
  • महिलाओं को समाज में एक सकारात्मक भूमिका निभाने में मदद करना.

इसके अलावा, रीवा में हुए कार्यक्रम के दौरान कई महिलाओं ने इस योजना का लाभ उठाते हुए कहा है कि Ladli behna yojana का महिलाओं के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है. यह योजना महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बना रही है और उन्हें आत्मनिर्भर भी बना रही है. इस योजना के कारण महिलाएं अपनी रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने में सक्षम हो रही हैं और वे समाज में एक सकारात्मक भूमिका निभा रही हैं।

यह भी पढ़ें: Ladli Bahana Yojana 2023 = संपूर्ण विस्तृत जानकारी!

मध्यप्रदेश की नई योजनाएं एवं खबरों के लिए Jhagdenews.com को गूगल समाचार पर भी Follow करें।

1 thought on “Ladli behna yojana: तीसरी किस्त जारी, अब मिलेंगे ₹1250!”

Leave a Comment