Ladli Bahana Yojana 11th kist 2024 :अब 1250 नहीं ₹1500 मिलेंगे

मध्य प्रदेश सरकार की एक योजना Ladli Bahana Yojana जिसके तहत महिलाओं को लाभ प्रदान किया जा रहे हैं ! अभी तक मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की 10 किस्त जारी की जा चुकी हैं ! अब महिलाएं 11वीं किस्त का इंतजार कर रही है तो मैं आपको बता दूं की Ladli Bahana Yojana 11th kist 2024 अप्रैल माह की इसी सप्ताह आने की संभावना है !

अप्रैल माह में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय भजन लाल यादव जी द्वारा Madhya Pradesh ladli Bahana Yojana की राशि 1.25 करोड़ बहनों को समय से पहले ही 11वीं किस्त उनके खातों में भेजी जाएगी ! आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा लाडली बहना योजना के तहत मिलने वाली किस्त जिसके तहत ₹1000 प्रति महिला को प्रदान किए जाते हैं ! लेकिन अब प्रत्येक महिला को 1250 रुपए प्रदान किए जाएंगे !

Ladli Bahana Yojana 11th kist 2024  कब की जाएगी जारी

आपको बता दें की Ladli Bahana Yojana 11th kist 2024 आपको अप्रैल माह के इसी सप्ताह प्राप्त हो सकती है ! ऐसी सूचनाओं प्राप्त हो रही हैं इसके साथ ही महिलाओं को इस बार Ladli Bahana Yojana 2024 के तहत किस्त में बढ़ोतरी भी की जा सकती है ! पहले लाडली बहना योजना के तहत महिलाओं को 1250 रुपए प्राप्त होते थे ! लेकिन इस बार महिलाओं को ₹1500 उनके खातों में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से भेजे जाएंगे !

लेकिन अभी मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा कोई भी ऐसी ऑफिशल जानकारी नहीं प्रदान की गई है ! कि यह राशि बढ़ा दी जाएगी लेकिन ऐसी खबरें आ रही हैं की Ladli Bahana Yojana 11th installment list की किस्त बढ़कर महिलाओं को प्रदान की जाएगी !

लाडली बहना योजना क्या है

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना मध्य प्रदेश सरकार की एक योजना है ! इस योजना के तहत मध्य प्रदेश की विवाहित महिलाएं विधवा महिलाएं आदि सभी महिलाओं को ₹1000 आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान किए जाते हैं ! अभी तक कुल 10 किस्त लाडली बहना योजना 2024 की जारी की जा चुकी है !

अब मध्य प्रदेश की महिलाएं MP Mukhyamantri Ladli Bahana Yojana 11th kist 2024  का इंतजार कर रही हैं ! तो आपको बता दें की Ladli Bahana Yojana 11th kist 2024  जो की 10 अप्रैल को जारी होनी थी ! लेकिन यह 10 अप्रैल से पहले जारी की जा सकती है ! अपने खातों को देखते रहे 8 अप्रैल 2024 से पहले ही Ladli Bahana Yojana kist जारी की जाएगी !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

किन महिलाओं को मिलेगा 11वीं किस्त का लाभ

लाडली बहना योजना 2024 जिसकी शुरुआत मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री माननीय श्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा वर्ष 2023 में Mukhyamantri Ladli Bahana Yojana की शुरुआत की थी ! इस लाडली बहन योजना के तहत राज्य की महिलाओं को ₹1000 की आर्थिक सहायता देने का निर्णय किया गया था ! महिला की उम्र 21 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए  ! इन महिलाओं को मिलेगा 11वीं किस्त का लाभ जो कि इस प्रकार से हैं

लाडली बहना योजना के लिए पात्र महिलाएं

  • लाडली बहन योजना का लाभ लेने के लिए महिला का मध्य प्रदेश का निवासी होना आवश्यक है
  • महिला की उम्र 21 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए
  • महिला लाभार्थी आयकर दाता नहीं होनी चाहिए
  • ऐसी महिलाएं जो की सरकारी नौकरी कर रही है वह लाडली बहना योजना के लिए पात्र नहीं होगी
  • महिला के पास बैंक खाता होना चाहिए क्योंकि लाडली बहन योजना की किस्त उनके खातों में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से भेजी जाती है !
  • मध्य प्रदेश की ऐसी महिलाएं जिनकी आय ढाई लाख रुपए से कम है वह इस योजना के लिए पात्र होगी 
  • मध्य प्रदेश की ऐसी महिलाएं जिनके विवाह नहीं हुआ है वह इस योजना के तहत पात्र नहीं होगी !

Ladli Bahana Yojana 11th kist 2024 कैसे देखें

घर बैठे ही आप मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की किस्त देख सकते हैं इसके लिए आपको निम्न चरणों को करना होगा ! आज इस लेख के माध्यम से हम आपको आप कैसे घर बैठे लाडली बहन योजना के तहत मिलने वाली किस्त को देख सकते हैं ! इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानेंगे इसकी प्रक्रिया निम्न प्रकार से है !

  • सर्वप्रथम आपको Ladli Bahana Yojana official website पर जाना होगा जाने के लिए यहां क्लिक करें
  • जैसे ही आप लाडली बहना योजना ऑफिशल वेबसाइट पर जाएंगे आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज ओपन होगा
Ladli Bahana Yojana official website
  • फिर आपको वहां पर बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे लेकिन आपको आवेदन एवं भुगतान की स्थिति के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा 
  • जैसे ही आप आवेदन एवं भुगतान की स्थिति के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज ओपन होगा
Mukhyamantri Ladli Bahana Yojana registration number
  • इस पेज पर आपसे आपका Mukhyamantri Ladli Bahana Yojana registration number और नीचे दिया गया कैप्चा कोड भरकर नीचे दिए गए ऑप्शन ओटीपी भेजें पर क्लिक करना होगा !
  • आप जैसे ही ओटीपी भेजें पर क्लिक करेंगे आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा उस ओटीपी को दर्ज करना होगा
  • फिर आपको सबमिट करना होगा आपके सामने Ladli Bahana Yojana 11th kist statement 2024 दिखाई देगा कि आपको यह किस्त मिली है या नहीं
  • इस प्रकार से आप Ladli bahan Yojana 11th installment list 2024 को चेक कर सकेंगे आपको यह जानकारी कैसी लगी इसके बारे में आवश्यक जानकारी दें !

मुख्यमंत्री चिरंजीव योजना के तहत कैसे करें आवेदन , यह है इसके आवेदन करने की प्रक्रिया

Ladli Bahana Yojana 11th kist 2024 का पैसा कब आएगा ?

वैसे तो MP Ladli Bahana Yojana 11th kist 2024  का पैसा 10 अप्रैल को दिया जाना था ! लेकिन सरकार के द्वारा ऐसी सूचना प्राप्त हो रही है कि जल्द ही लाडली बहना योजना का पैसा महिलाओं को के खातों में भेजा जाएगा !

अगर आप मध्य प्रदेश की महिलाएं और आपको लाडली बहना योजना का पैसा नहीं मिला है तो आप क्या करें ?

अगर आप मध्य प्रदेश की महिलाएं और आपको लाडली बहना योजना का पैसा नहीं मिला है तो आपको Ladli Bahana Yojana application form भरकर अप्लाई कर रहा होगा ! इसके साथी आप लाडली बहन योजना ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आपत्ति दर्ज करें ! जिससे आपको भी लाडली बहना योजना का पैसा मिलने लगेगा !

लाडली बहना योजना के तहत कितने रुपए की धनराशि महिलाओं को प्रदान की जाती है ?

लाडली बहना योजना के तहत महिलाओं को पहले ₹1000 की धनराशि प्रदान की जाती थी ! लेकिन 10 जून से इस धनराशि को बढ़ाकर 1250 रुपए कर दिया गया है !

1 thought on “Ladli Bahana Yojana 11th kist 2024 :अब 1250 नहीं ₹1500 मिलेंगे”

Leave a Comment