Labour Card Se Ayushman Card Kaise Banaye / लेबर कार्ड से बनाएं आयुष्मान कार्ड

यदि आप भी भारत सरकार के द्वारा चलाई जा रही सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना में जुड़ना चाहते हैं ! तो अब सरकार ने जितने भी मजदूर कार्ड धारक है उन सभी को इस स्कीम में जोड़ने का फैसला किया है ! आज हम आपको बताएंगे Labour Card Se Ayushman Card Kaise Banaye ! यदि आपका PMJAY  लिस्ट 2023 में नाम सम्मिलित नहीं किया गया है ! तो आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है ! उत्तर प्रदेश सरकार ने उन सभी मजदूर कार्ड धारकों को आयुष्मान भारत योजना में जोड़ने का ऐलान किया है जिनके पास मजदूर कार्ड है ! 

अब सरकार लेबर कार्ड से आयुष्मान कार्ड बनाने की पूरी तैयारी कर चुकी है ! जिन मजदूरों के पास उत्तर प्रदेश लेबर कार्ड है , वह भी अब प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजनाका लाभ उठा सकते हैं ! लेबर कार्ड धारकों को अब आयुष्मान भारत योजना में ₹500000 तक का मुफ्त इलाज करने की सुविधा सरकार दे रही है !

अब लेबर कार्ड धारकों का भी बनेगा आयुष्मान कार्ड –   Labour Card Se Ayushman Card Kaise Banaye

लेबर कार्ड से आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए आपके पास उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी किया जाने वाला मजदूर कार्ड होना चाहिए ! आयुष्मान कार्ड बनाते समय आपको अपने लेबर कार्ड व मोबाइल नंबर को ओटीपी के माध्यम से सत्यापित करने के लिए होना चाहिए ! जिससे सरकार लेबर कार्ड धारकों के आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रक्रिया को सत्यापित कर सके !आयुष्मान कार्ड धारकों को 5 lakh रुपए का मुफ्त इलाज सरकार करती है ! जिनके भी मजदूर कार्ड बने हैं उन्हें सभी को आयुष्मान कार्ड बनाया जा रहा है !

यह भी पढ़े :

मुख्यमंत्री बाल विकाश योजना बच्चो को 5 रु प्रतिमाह
गोधन न्याय योजना
फ्री शौचालय आवेदन 12 हजार रु आर्थिक सहायता

Labour Card Se Ayushman Card बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज ?

यदि आप लेबर कार्ड या मजदूर कार्ड धारक है तो आपप्रधानमंत्री जन आरोग्य योजनामें अपना नाम जुड़वा सकते हैं ! अब सरकार लेबर कार्ड धारकों को भी₹500000 की स्वास्थ्य बीमा योजना में जोड़ रही है ! इसके लिए आपके पास निम्न दस्तावेज होने चाहिए !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
  • आवेदक का लेबर कार्ड 
  • आधार कार्ड 
  • आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर 
  • ईमेल आईडी 
  • राशन कार्ड

राशन कार्ड से आयुष्मान कार्ड कैसे बनाये ?

क्या Labour Card Se Ayushman Card घर में सभी सदस्यों के बनेंगे?

यदि आप एक मजदूर है तो आपके मन में यह सवाल जरूर होगा,की लेबर कार्ड तो केवल एक व्यक्ति का होता है ! अब आप अपने घर के अन्य सदस्यों को लेबर कार्ड से आयुष्मान कार्ड कैसे बना पाएंगे ! सरकार ने इसको ध्यान में रखते हुए ! यदि घर में मुखिया का लेबर कार्ड बना है,तो उसी के नाम आपका राशन कार्ड भी बना होगा ! राशन कार्ड में घर के सभी सदस्यों के नामहोते हैं ! इस आधार पर लेबर कार्ड से आयुष्मान कार्ड भी सभी सदस्यों के बनाए जाएंगे !

Pending आयुष्मान कार्ड अप्रूवल करे


Step By Step Online Process of Labour Card Se Ayushman Card Kaise Banaye

लेबर कार्ड से आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन बनाने के लिए आपको निम्न चरणों को फॉलो करना होगा !

  • सबसे पहले आपकोआयुष्मान भारत योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है !
  • अब आपको बेनिफिशियरी पर क्लिक करना है !
  • आपको एक मोबाइल नंबर डालकर सत्यापित करके आगे बढ़ाना है !
  • अपने राज्य ,जिला,ब्लॉक,ग्राम पंचायत PMJAY योजना का नाम सेलेक्ट करें !
  • अब घर में किसी भीसदस्य का आधार कार्ड नंबर डाल करके लिस्ट में नाम चेक करें !
  • यदि लिस्ट में नाम आता है तो आप आसानी से अपना आयुष्मान कार्ड बन पाएंगे ! 

सारांश :

हमने इस आर्टिकल पर अपने सभी पाठकों को यह बताया कि Labour Card Se Ayushman Card Kaise Banaye ! आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैंतो आप लेबर कार्ड से आयुष्मान कार्ड घर बैठे ऑनलाइन बना सकते हैं ! मैं आशा करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा ! अब आपके मन में लेबर कार्ड से आयुष्मान कार्ड कैसे बनाएं से संबंधित सभी सवालों के जवाब मिल गए होंगे ! 

लेबर कार्ड से आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रक्रिया के अंत में हम आपको क्विकलिंक प्रदान करेंगे ! जिससे आप आसानी से एक प्रक्रिया को समझ सकेऔर इसका पूरा लाभ उठा सके ! 

2 thoughts on “Labour Card Se Ayushman Card Kaise Banaye / लेबर कार्ड से बनाएं आयुष्मान कार्ड”

Leave a Comment