Janani suraksha yojana : प्रसव के दौरान महिलाओं को 1400 रूपये सरकार की तरफ से फ्री !

Janani suraksha yojana : जननी सुरक्षा योजना, जो केंद्र सरकार द्वारा लागू की गई प्रमुख योजनाओं में से एक है, देश में गर्भवती महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करती है। यह लेख ऑनलाइन पंजीकरण, आवेदन पत्र, पात्रता मानदंड और आवश्यक दस्तावेजों सहित जननी सुरक्षा योजना के बारे में व्यापक जानकारी प्रदान करेगा। इसलिए, पूरी तरह से समझने के लिए लेख को अंत तक पढ़ने की सलाह दी जाती है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना की शुरुआत की, जिसका उद्देश्य प्रसव के दौरान वंचित गर्भवती महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। ग्रामीण महिलाओं को 1400 रुपये की सहायता राशि दी जाती है, जबकि शहरी महिलाओं को 1000 रुपये मिलते हैं। कृपया हमें इस योजना के बारे में व्यापक विवरण प्रदान करें।

प्रधानमंत्री जननी सुरक्षा योजना

janani suraksha yojana form, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) का एक हिस्सा है, जो आर्थिक रूप से वंचित महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान मुफ्त सुविधाएं प्रदान करती है। इससे वे अपने अजन्मे बच्चे की देखभाल ठीक से कर पाती हैं। यदि ये गर्भवती महिलाएं सरकारी या निजी अस्पताल में अपने बच्चे को जन्म देना चुनती हैं, तो सरकार जननी सुरक्षा योजना के माध्यम से वित्तीय सहायता प्रदान करती है, जो सीधे उनके बैंक खातों में जमा की जाती है।

प्रधानमंत्री जननी सुरक्षा योजना का उद्देश्य गरीबी रेखा से नीचे रहने वाली गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं प्रदान करना है, जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि उन्हें प्रसव के दौरान किसी भी कठिनाई का सामना न करना पड़े। केंद्र सरकार ने मातृ एवं शिशु मृत्यु दर दोनों को कम करने के उद्देश्य से इस योजना की शुरुआत की। साथ ही आर्थिक सहायता भी दी जा रही है.

Pradhan mantri janani suraksha yojana वित्तीय सहायता

प्रधान मंत्री जननी सुरक्षा योजना के लिए पात्रता मानदंड में यह आवश्यकता शामिल है कि गर्भवती महिला की आयु कम से कम 19 वर्ष होनी चाहिए। इस योजना का लाभ केवल दो बच्चों तक ही प्रदान किया जाता है; जो लोग दो से अधिक बच्चों को जन्म देते हैं वे इन लाभों के लिए पात्र नहीं हैं। योजना में नामांकन के लिए सरकारी या निजी अस्पतालों में पंजीकरण कराना अनिवार्य है।

Janani suraksha yojana benefits: योजना के लाभ

प्रधानमंत्री जननी सुरक्षा योजना के सहयोग से जननी सुरक्षा योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को प्रसव के दौरान दो श्रेणियों में janani suraksha yojana amount वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है। आप इस योजना से संबंधित जानकारी को janani suraksha yojana pdf में भी देख सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
प्रोत्साहन धनराशिग्रामीण क्षेत्रशहरी क्षेत्र
लाभार्थी कोRs 1400Rs 1000
घरेलु प्रसव हेतुRs 500Rs 500

janani suraksha yojana – आवश्यक दस्तावेज

प्रधानमंत्री जननी सुरक्षा योजना के लिए आवश्यक दस्तावेजों में आधार कार्ड, बीपीएल राशन कार्ड, पते का प्रमाण, जननी सुरक्षा कार्ड, सरकारी अस्पताल द्वारा जारी डिलीवरी प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो और मोबाइल नंबर शामिल हैं। जननी सुरक्षा योजना के लिए पंजीकरण करने के लिए, सबसे पहले आवेदन पत्र को पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड करना होगा, उसे प्रिंट करना होगा, मांगी गई जानकारी भरनी होगी, उल्लिखित दस्तावेज संलग्न करने होंगे और आवेदन पत्र को आंगनवाड़ी या महिला स्वास्थ्य केंद्र में जमा करना होगा।

Janani suraksha yojana online registration: आवेदन प्रक्रिया

देश की सभी इच्छुक गर्भवती महिलाएं जो janani suraksha yojana 2023 के तहत सरकार से वित्तीय सहायता प्राप्त करना चाहती हैं, उन्हें भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की janani suraksha yojana official website आधिकारिक वेबसाइट पर जाना चाहिए। यहां, वे जननी सुरक्षा योजना के लिए आवेदन पत्र पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं। एक बार फॉर्म डाउनलोड हो जाने के बाद, उन्हें सभी मांगी गई जानकारी जैसे महिला का नाम, गांव का नाम और पता प्रदान करना होगा। फॉर्म पूरा करने के बाद, उन्हें सभी आवश्यक दस्तावेज संलग्न करने चाहिए और आवेदन को आंगनवाड़ी या महिला स्वास्थ्य केंद्र में जमा करना चाहिए।

Janani suraksha yojana upsc: आवेदन की स्थिति

अपने janani suraksha yojana online registration status जांच करने के लिए, व्यक्तियों को इन चरणों का पालन करना चाहिए: जननी सुरक्षा योजना 2023 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। होमपेज दिखाई देगा। आवेदन की स्थिति जांचने के लिए लिंक पर क्लिक करें। एक नया पेज खुलेगा, जहां रेफरेंस नंबर दर्ज करना होगा. सर्च ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद आवेदन की स्थिति कंप्यूटर स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगी।

Leave a Comment