Free sewing machine scheme 2023 : ट्रांसजेंडर व्यक्तियों को सरकार फ्री में दे रही सिलाई मशीन

Free sewing machine scheme 2023 : केरल सरकार के सामाजिक न्याय विभाग द्वारा शुरू की गई free sewing machine scheme योजना का उद्देश्य ट्रांसजेंडर व्यक्तियों को स्वरोजगार के उद्देश्य से मुफ्त सिलाई मशीनें प्रदान करना है। आधिकारिक वेबसाइट चालू है, जो ट्रांसजेंडर सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन करने के तरीके के बारे में जानकारी प्रदान करती है।

Free sewing machine scheme 2023 आधिकारिक वेबसाइट

केरल ट्रांसजेंडर सिलाई मशीन योजना 2023 के लिए आवेदन पत्र अब आधिकारिक वेबसाइट sjd.kerala.gov.in पर पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड के लिए उपलब्ध है।

Free sewing machine scheme 2023 application form pdf download

केरल की कैबिनेट समिति की मंजूरी के तहत सामाजिक न्याय विभाग ने हाल ही में ट्रांसजेंडरों के लिए स्व-रोज़गार योजना (सिलाई मशीन) के कार्यान्वयन को मंजूरी दी है। केरल ट्रांसजेंडर सिलाई मशीन योजना 2023 के दिशानिर्देशों के अनुसार, सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सिलाई मशीनें उन ट्रांसजेंडरों को वितरित की जाएंगी, जिन्होंने सिलाई/कढ़ाई का प्रशिक्षण लिया है, जिससे वे अपने भरण-पोषण के लिए आय उत्पन्न कर सकेंगे।

Free sewing machine scheme 2023 gov.nic.in आवश्यक निर्देश

यह लेख आपको आवश्यकताओं की सूची और विस्तृत निर्देशों सहित ट्रांसजेंडर सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन करने के तरीके के बारे में जानकारी प्रदान करेगा।

  • केरल सामाजिक न्याय विभाग की आधिकारिक वेबसाइट http://sjd.kerala.gov.in/ पर जाएं।
  • मुखपृष्ठ पर, या तो मुख्य मेनू में पाए गए “योजनाएं” टैब पर क्लिक करें या सीधे http://sjd.kerala.gov.in/schemes.php पर क्लिक करके इसे एक्सेस करें।
  • “ट्रांसजेंडरों के लिए स्व-रोजगार योजना (सिलाई मशीन)” लिंक पर क्लिक करें जो खुले पृष्ठ पर योजनाओं की सूची में दूसरा है।
  • इच्छुक आवेदक ट्रांसजेंडर सिलाई मशीन योजना आवेदन पत्र पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड कर सकते हैं।
  • डाउनलोड करने के बाद, उन्हें फॉर्म में आवश्यक विवरण सटीक रूप से दर्ज करना होगा और संबंधित अधिकारियों को जमा करना होगा।
  • योजना के विवरण वाले पृष्ठ पर, “दस्तावेज़” अनुभाग पर जाएं और नीचे दिखाए अनुसार “आवेदन पत्र – ट्रांसजेंडरों के लिए स्व-रोज़गार योजना” लिंक पर क्लिक करें या सीधे इस लिंक पर क्लिक करें।
  • आवेदकों को उचित रूप से भरा हुआ आवेदन पत्र, किसी भी आवश्यक सहायक दस्तावेजों के साथ, संबंधित जिला सामाजिक न्याय अधिकारियों को जमा करना आवश्यक है।
  • एक बार भरे हुए आवेदन पत्र और दस्तावेजों का सत्यापन हो जाने के बाद, संबंधित अधिकारी आपके फॉर्म को मंजूरी दे देगा।

Free sewing machine scheme in apply online पात्रता मानदंड

ट्रांसजेंडरों के लिए केरल सिलाई मशीन कार्यक्रम 2023 के लिए पूर्ण पात्रता मानदंड नीचे दिए गए हैं:-

  • आवेदक के पास एक ट्रांसजेंडर पहचान पत्र
  • आधार कार्ड या मतदाता पहचान पत्र जैसे पते का प्रमाण पत्र होना चाहिए
  • आवेदक को कढ़ाई एवं सिलाई कार्य में दक्षता होना आवश्यक है।
  • Free sewing machine scheme 2023

यह भी पढ़े :

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

मुख्यमंत्री बाल विकाश योजना बच्चो को 5 रु प्रतिमाह
गोधन न्याय योजना
फ्री शौचालय आवेदन 12 हजार रु आर्थिक सहायता

List of Kerala Transgender Sewing Machine Scheme 2023

केरल ट्रांसजेंडर सिलाई मशीन योजना 2023 की सूची दिए गए सीधे लिंक के माध्यम से देखी जा सकती है। ट्रांसजेंडर लाभार्थी पर जाकर देख सकते हैं कि उनका नाम योजना की सूची में शामिल है या नहीं। ऐसा करने के लिए, उन्हें “लक्ष्य समूह” अनुभाग पर जाना चाहिए और दिव्यांगजन श्रेणी के तहत “लाभार्थी विवरण” लिंक पर क्लिक करना चाहिए। एक नई विंडो खुलेगी, जिसमें केरल ट्रांसजेंडर सिलाई मशीन योजना के लिए लाभार्थियों की सूची प्रदर्शित होगी।

जो उम्मीदवार खुली सूची में अपना नाम सत्यापित करना चाहते हैं, वे वित्तीय वर्ष और जिले का नाम चुनकर ट्रांसजेंडर सिलाई मशीन योजना लाभार्थियों की सूची में अपनी खोज को और परिष्कृत कर सकते हैं।

ट्रांसजेंडरों के लिए केरल स्व-रोज़गार योजना

जिसे सिलाई योजना के रूप में भी जाना जाता है, का उद्देश्य ट्रांसजेंडर समुदाय के संवैधानिक अधिकारों और उनकी आत्म-पहचान के अधिकार की रक्षा करना है। केरल, ट्रांसजेंडर नीति को सफलतापूर्वक लागू करने वाला पहला राज्य होने के नाते, इस समुदाय द्वारा सामना किए जाने वाले कलंक और भेदभाव को दूर करने की आवश्यकता को पहचानता है। इसलिए, उनके एकीकरण और पुनर्वास पर विशेष ध्यान और विचार करना महत्वपूर्ण है।

ट्रांसजेंडर कल्याण राज्य की स्थापना के लिए, सामाजिक न्याय विभाग, जो केरल सरकार के अंतर्गत आता है, टीजी समुदाय के उत्थान के लिए कई कल्याणकारी कार्यक्रम चला रहा है। दलित ट्रांसजेंडर समुदाय की वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए, विभाग ने एक योजना शुरू की है जो स्वरोजगार के अवसर प्रदान करती है। इस पहल में सिलाई और कढ़ाई में प्रशिक्षित ट्रांसजेंडरों को सिलाई मशीनें वितरित करना शामिल है, जिससे वे जीविकोपार्जन कर सकें।

Free sewing machine scheme 2023 HelpLine Number

केरल ट्रांसजेंडर्स स्वरोजगार योजना के हेल्पडेस्क तक swdkerala@gmail.com पर एक ई-मेल भेजकर या किसी भी पूछताछ के लिए हेल्पलाइन नंबर +91 471 2306040 और +91 471 2302887 पर संपर्क करके पहुंचा जा सकता है। अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए कृपया केरल के सामाजिक न्याय विभाग की आधिकारिक वेबसाइट http://sjd.kerala.gov.in पर जाएं।

Leave a Comment