पुरे भारत में आया ये आपातकाल अलर्ट सन्देश जाने-Emergency Alert क्यों आया

Emergency Alert Message : दोस्तों आपके मोबाइल फोन पर भारत सरकार एक आपातकाल अलर्ट मैसेज भेज रही है ! यह Emergency Alert Message सरकार आपके मोबाइल पर क्यों भेज रही है ! हम इस पर चर्चा करने वाले हैं ! आप हमारे इस आर्टिकल पर बने रहे , हम आपको बताएंगे कि अचानक आज मोबाइल अलार्म क्यों बजने लगा ! आपके स्क्रीन पर एक इमरजेंसी अलर्ट मैसेज दिखाई दिया ! alert message की क्या मायने हैं पूरी बात करेंगे ! 

पुरे भारत में मोबाइल पर आया ये आपातकाल अलर्ट सन्देश आपको इस संदेश के मायने पता होने चाहिए ! क्योंकि सरकार यदि आपके मोबाइल पर यह अलर्ट भरा मैसेज भेज रही है ! तो इसके पीछे कोई ना कोई राज जरूर है ! हम आज आपको बताएंगे emergency alert message kyu aaya क्यों आया है !

Emergency Alert Message क्यों आया ?

दोस्तों हो सकता है आज आपका सुबह-सुबह मोबाइल फोन अलार्म अपने आप बजने लगा हो ! जब आपने अपना मोबाइल उठाया हो तो emergency message on mobile दिखाई दिया ! आपकी स्क्रीन पर एक लंबा चौड़ा अलर्ट मैसेज दिखाई दिया दे रहा है ! आपका मोबाइल अपने आप ही अलार्म मोड में लगा हुआ है ! इस मैसेज में एक अलर्ट अलार्म भी बज रहा है ! यह मैसेज भारत सरकार के द्वारा भेजा गया है ! इस मैसेजका स्क्रीनशॉट हम आपको नीचे देने वाले हैं !

यह भी पढ़े :

मुख्यमंत्री बाल विकाश योजना बच्चो को 5 रु प्रतिमाह
गोधन न्याय योजना
फ्री शौचालय आवेदन 12 हजार रु आर्थिक सहायता

सरकार क्यों भेज रही है Emergency Alert Message?

दोस्तों सरकार के द्वारा आपको दो अलर्ट मैसेज प्राप्त हुए होंगेएक मैसेज कुछ दिन पहले आपको प्राप्त हुआ होगा इस मैसेज में लिखा होगा !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
emergeny alert massage kyu aaya

महत्वपूर्ण सूचना: आपको अपने मोबाइल पर अलग ध्वनि और कंपन के साथ आपदा संबंधित एक परीक्षण संदेश प्राप्त हो सकता है ! कृपया घबराएं नहीं यह संदेश वास्तविक आपात स्थिति का संकेत नहीं देता है ! नियोजित परीक्षण प्रक्रिया के तहत दूर संचार विभाग भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सहयोग से भेजा जा रहा है !

दोस्तों इस प्रकार का आपको मैसेज कुछ दिन पहले आपके मोबाइल फोन पर प्राप्त हुआ होगा ! इसका यह मतलब है कि सरकारभविष्य में आने वाली आपदाओं को Emergency Alert Message देने के लिए एक ऐसा सिस्टम बना रही है ! जो प्रत्येक नागरिक तक पहुंच सके इसके तहत अगर भविष्य में कभी किसी भी प्रकार की आपदा आती है ! तो सरकार आपको अलर्ट मैसेज भेज करके अलर्ट करेगी ! जिससे आप आपदा से बच सके ! हालांकि जो अभी मैसेज आएगा वह सरकार एक परीक्षण के तौर पर लोगों के मोबाइल पर भेज रही है ! तो आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है !

Emergency Alert Message On Mobile

आज 10/10/ 2023 को 1:04 p.m पर सरकार ने एक परीक्षण के तौर पर लोगों के मोबाइल फोन पर अलर्ट मैसेज जारी किया ! इस अलर्ट मैसेज में आपका फोन वाइब्रेट कर रहा होगा ! और आपको स्क्रीन परएक मैसेज दिखाई दे रहा होगा ! इस मैसेज में कुछ इस प्रकार लिखा होगा  !

यह भारत सरकार के दूरसंचार विभाग द्वारा सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम के माध्यम से भेजा गया , एक नमूना परीक्षण संदेश है ! कृपया संदेश पर ध्यान ना दें ,क्योंकि इस पर आपकी ओर से किसी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है ! यह संदेश राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा कार्बोनेट किया जा रहे ! अखिल भारतीय आपातअलर्ट सिस्टम को जचने हेतु भेजा गया है ! इस सिस्टम का उद्देश्य सार्वजनिक सुरक्षा बढ़ाना और आपात स्थिति के दौरान समय पर अलर्ट प्रदान करना है !

Emergency Alert

Emergency alert: Extreme

तो दोस्तों आपको इस इमरजेंसी अलर्ट मैसेज से घबराने की आवश्यकता नहीं है ! क्योंकि सरकार आपदा के समय इस प्रकार मैसेज भेज कर आपको जागरूक किया करेगी ! जिससे लोग सुरक्षित रहेंगे और उन्हें आने वाली आपदाओं से होने वाले नुकसान से बचाया जा सकेगा ! यह एक ट्रायल Emergency alert था जिसे आप इग्नोर करें !

Leave a Comment