Digitize India Platform,Pradhan Mantri Data Entry Jobs 2019 कमाई 10 हजार महीना

digitizeindia Data Entry work :

दोस्तों जैसा कि हम सभी को पता है भारत सरकार भारत को लगातार डिजिटल बनाने की कोशिश कर रही है ! डिजिटल इंडिया के तहत भारत सरकार ने एक प्रोग्राम स्टार्ट किया है ! इस प्रोग्राम का नाम digitizeindia ( digitizeindia Data Entry work) है !  digitizeindia प्रोग्राम के तहत आप भारत सरकार 10000 rs महीने तक की कमाई कर सकते हैं ! digitizeindia प्रोग्राम के तहत भारत निर्माण में अपना सहयोग दे सकते हैं !

 

 क्या हैं digitizeindia Data Entry work :

digitizeindia Data Entry work के तहत भारत सरकार वर्षों से पड़ी लाखों सरकारी फाइलों को डिजिटल रूप देने का काम कर रही है ! मतलब की सरकारी दफ्तरों में जो फाइलें पड़ी है , उनको अब डिजिटल रूप दिया जा रहा है ! फाइलों को अब कंप्यूटर पर एंट्री किया जा रहा है ! इसलिए आप digitizeindia प्रोग्राम से जोड़कर फाइलों को डिजिटल बनाने में सहयोग कर सकते हैं ! भारत सरकार ने लाखों सरकारी फाइलों को स्कैन कर लिया है ! अब इन फाइलों के डाटा को डिजिटल रूप देने के लिए बड़ी मात्रा में लोगों की जरूरत पड़ रही है ! सरकार ने यह फैसला लिया है , कि यह काम भारत की आम जनता से कराया जाए ! जिससे कि रोजगार के अवसर ही पैदा होंगे ,और सरकार का काम भी हो जाएगा !

यह भी पढ़े : सभी किसानो को 6 हजार रूपये हर साल मिलेंगे :

digitizeindia Data Entry work में क्या करना हैं :

digitizeindia Data Entry work में आपको अपने टास्‍क करने होंगे ! इसमें सामान्‍य तौर पर स्निपेट्टस (शब्‍दों को टुकड़ों में तोड़ा जाता है) होते हैं ! जो इमेज फाइल के तौर पर आपके सामने आते हैं ! इन्‍हें आपको कॉलम में टाइप करना होता है ! डिजिटाइज इंडिया की वेबसाइट के अनुसार सरकारी फाइल की गोपनीयता को बनाए रखने के लिए ! फाइल के कंटेंट को स्निपेट्टस में तोड़ दिया जाता है ! जिससे सरकार का डाटा सुरक्षित रहे ! जब आप यह काम कर रहे होंगे ,तो आपके सामने एक एक शब्द आता है ! जिसको आपको टाइप करना होता है ! एक एक शब्द आने की बदौलत यह काम और भी आसान हो जाता है ! जब आप टास्क पूरा कर लेते हैं , तो आपको रिवॉर्डज प्वाइंट्स मिलते हैं !

 

digitizeindia Data Entry work से कितनी होगी कमाई :

जैसा कि मैंने बताया डिजिटाइज इंडिया पर डाटा एंट्री करने के लिए आपको रिवॉर्डज पॉइंट मिलते हैं ! तो सवाल यह उठता है , कि आप यहां से कितनी कमाई कर पाएंगे ! तो मैं आपको यह बताना चाहूंगा , कि प्रत्येक रिवॉर्डज प्वाइंट्स दो पैसे का होता है ! यदि आपकी टाइपिंग स्पीड 20 से 40 वर्ड प्रति मिनट है ! तो आप लगभग महीने में 10000 तक की कमाई कर सकते हैं ! digitizeindia Data Entry work के तहत कमाई आपके टाइपिंग स्पीड पर निर्भर करती है ! आप जितना अच्छे से और तेजी से टाइप कर पाएंगे ,आप की कमाई उतनी ही ज्यादा होगी !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

यह भी पढ़े : कुसुम सोलर पंप स्कीम में 60 % का अनुदान

रिवॉर्ड प्‍वाइंट्स को ऐसे करें रिडीम :

रिवॉर्ड प्‍वाइंट्स को रिडीम करने के लिए आपके खाते में कम से कम 2500 प्वाइंट्स होने चाहिए ! तभी आप अपने पॉइंट को रिडीम कर पाएंगे ! या दूसरे शब्दों में कहें तभी आप अपने पैसे को अपने बैंक अकाउंट में जमा कर पाएंगे ! यदि आप चाहे तो अपने पैसे सरकार को भी डोनेट कर सकते हैं ! जहां पैसे के तौर पर रिवॉर्ड प्‍वाइंट्स को रिडीम करने के लिए 2500 होने जरूरी है ! वही डोनेट करने के लिए कम से कम 15 पॉइंट होना जरूरी है !

 

digitizeindia Data Entry work important point :

काम करते समय यदि आप छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखते हैं तो आप आसानी से ज्यादा कमाई कर पाएंगे यदि आप अपने काम में लापरवाही बरतते हैं तो आपके रिवॉर्डज प्वाइंट कम भी हो सकते हैं !

1. टाइप करने के दौरान कई बार एक शब्द पूरा और दूसरा अधूरा नजर आता है ! ऐसे में अगर आपको गया अधूरा शब्द समझ में नहीं आ रहा है, तो उसे टाइप ना करें ! सिर्फ वही शब्द टाइप करें जो आपको पूरा दिख रहा है !

2. यदि आपको कोई चीज समझ में नहीं आती है तो आप उसे छोड़ भी सकते हैं ! लेकिन यदि आप ज्यादातर चीजों को छोड़ते हैं , तो आपके रीवार्ड प्वाइंट्स कम हो जाते हैं ! इसलिए आप वही चीजें छोड़े जो आपको बिल्कुल समझ में नहीं आ रही !
3. काम करते दौरान अपने कंप्यूटर स्क्रीन को छोड़कर कहीं न जाए ! यदि आपको जाना है , तो अपने टास्क को को बंद करके ही जाएं ! क्योंकि यदि आप अपना काम छोड़ कर चले जाते हैं और टास्क चलता रहता है ! तो आपके रीवार्ड प्वाइंट्स कम होते हैं यदि आप चाहते हैं !

यह भी पढ़े : श्रमिकों मजदूरों को मिलेगा 3 हजार प्रति महीना पेंशन

रजिस्ट्रेशन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज :

रजिस्ट्रेशन करते समय आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी जो निम्न है :
1. आधार कार्ड
2. ईमेल आईडी
3. मोबाइल नंबर
4. बैंक अकाउंट नंबर जिसमें आधार कार्ड लिंक हो !
यह सारे आवश्यक दस्तावेज आपको रजिस्ट्रेशन करते समय अपने पास रखने होंगे :

 

How to Register in Digitize India Platform:

यदि आप भारत सरकार के साथ digitizeindia Data Entry work करना चाहते हैं ! तो आप इसके लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं ! ज्यादा डिटेल जानने के लिए आप इनकी वेबसाइट पर जाकर और भी ज्यादा जानकारी हासिल कर सकते हैं ! यदि आपको यह देखना है कि इसमें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करते हैं ! तो आप नीचे दिए गए वीडियो को देखकर बहुत ही आसानी से अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं !

 

महत्वपूर्ण जानकारियां :

 

 

3 thoughts on “Digitize India Platform,Pradhan Mantri Data Entry Jobs 2019 कमाई 10 हजार महीना”

Leave a Comment