Delhi mukhyamantri kisan aaye badhotri solar yojana

दिल्ली किसान आय बढोतरी सौर योजना , किसान अपने खितो में लगवाये सोलर पैनल और पाए 1 लाख प्रति वर्ष

दोस्तों दिल्ली सरकार ने हाल ही में किसानो के लिए , एक बहुत ही अच्छी स्कीम स्टार्ट की हैं ! उस योजना का नाम ” मुख्मंत्री किसान आय बढोतरी सौर योजना ” दिया हैं ! दिल्ली सरकार की इस योजना के अंतर्गत किसानो को अपनी कृषि भूम के एक तिहाही हिस्से में सौर पैनल लगवाना होगा !Delhi mukhyamantri kisan aaye badhotri solar yojana .

 

 

सोलर पैनल से कितनी मिलेगी लागत (Delhi mukhyamantri kisan aaye badhotri solar yojana):

किसानो को अपनी भूमि के बदले में निजी कंपनी एक एकड़ जमीन का सालाना 1 लाख देगी ! मुख्मंत्री किसान आय बढोतरी सौर योजना ( delhi mukhyamantri kisan aaye badhotri solar yojana) के अंतर्गत हर साल 6 % की बढोतरी होगी ! मतलब 25 साल में किसान को हर साल 4.04 लाख रुपये प्रति एकड़ प्राप्त होंगे !

दिल्ली सरकार ने यह योजन किसानो की आय में बढोतरी करने के लिए विशेष रूप से सुरु की हैं ! किसान यदि इस योजना में सामिल होते हैं ! तो वो अपनी वर्तमान वार्षिक आय को 3 से 4 गुना तक बड़ा सकते हैं !

यह भी पढ़े : जैविक खेती उत्साह योजना

प्रदुषण में होगी भारी गिरावट :

हम सभी जानते हैं की दिल्ली आज बहुत पड़े पैमाने से प्रदुषण को झेल रही हैं ! मुख्मंत्री किसान आय बढोतरी सौर योजना ( delhi mukhyamantri kisan aaye badhotri solar yojana) से प्रदुषण में काफी हद तक कमी आयेगी ! इस योजना से किसानो के कृषि कार्यो में बढावा मिलेगा !

 

किसानों के लिए दिल्ली मुख्यमंत्री किसान आय बढ़ोतरी सौर योजना :

दिल्ली सरकार ने किसानों की कुल आय को 3 से 4 गुना बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री किसान आय बढ़ोतरी सौर योजना की शुरुआत की है ! दिल्ली में किसानों के लिए इस सौर योजना की मुख्य विशेषताएं नीचे दी गई हैं !

1 : जो किसान खेती कर रहे हैं वो अपनी जमीन पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं !
2 : किसानो को प्रति वर्ष 1 लाख रुपये प्रति एकड़ का मिलेगा ! प्रति वर्ष 6 % की बढोतरी होगी ! 25 साल बाद प्रति एकड़   प्रति वर्ष 4.04 लाख मिलेगा !
3 :किसान सौर ऊर्जा प्लांट स्थापित करने के लिए कोई भी जमानत राशि नहीं लगेगी !
4 : प्रत्येक किसान को प्रतिवर्ष 1 एकड़ के लिए 1000 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी !
5: यदि हम अभी की बात करें तो 1 एकड़ में 20000 से ₹30000 की कमाई हो पाती है लेकिन इस योजना के बाद किसान की कमाई कई गुना बढ़ जाएगी !
6: सोलर एक्सपर्ट की मानें तो 1 मेगा वाट सौर ऊर्जा प्लांट लगाने के लिए 6 एकड़ जमीन की आवश्यकता होती है ! इससे लगभग प्रतिवर्ष 13 लाख यूनिट बिजली पैदा हो सकती है !

 

delhi-kisan-aay-badhotri-solar-yojana

 

किसान की आय बढ़ाने के लिए सौर पैनल योजना 2019 :

सौर ऊर्जा कंपनियों ने दिल्ली सरकार के साथ एक समझौता किया है ! अगर हम अभी की बात है , तो दिल्ली में बिजली खरीदने के लिए ₹9 प्रति यूनिट का चार्ज देना पड़ता है ! लेकिन इस योजना के शुरू हो जाने से बिजली लगभग 4 से ₹5 प्रति मिनट मिलेगी ! ( delhi mukhyamantri kisan aaye badhotri solar yojana)

यह भी पढ़े : घर के नक़्शे 3D में दिखने के लिए यंहा क्लिक करे

 

 

दिल्ली में यह ( delhi mukhyamantri kisan aaye badhotri solar yojana)  योजना स्टार्ट हो जाने पर जहां पर सरकार को एक बड़ी उपलब्धि प्राप्त होगी !वहीं दूसरी तरफ आम जनता को बिजली के संकट से बाहर आने की एक रास्ता मिलेगा ! अभी तक इस योजना में लगभग 5 निजी कंपनियों ने दिलचस्पी दिखाइए ! और इस सौर ऊर्जा परियोजना में निवेश करने के लिए तैयार है ! यदि दिल्ली का कोई भी किसान इस योजना से जुड़ना चाहता है ! तो वह निशुल्क इस योजना से जुड़ सकता है ! दिल्ली सरकार इस योजना को नेशनल हाइड्रो इलेक्ट्रिक पावर कारपोरेशन मॉडल के आधार पर लागू करें !

महत्वपूर्ण जानकारियां :

 

2 thoughts on “Delhi mukhyamantri kisan aaye badhotri solar yojana”

Leave a Comment