csc vle आर्थिक जनगणना में Enumrator or Supervisor किसमे करे रजिस्ट्रेशन :

csc vle आर्थिक जनगणना में Enumrator or Supervisor किसमे करे रजिस्ट्रेशन :

अप्रैल 2019 में आर्थिक सर्वे शुरू (Aarthik Survey 2019) होने जा रहा है ! इस आर्थिक सर्वे में 12 करोड़ हाउसहोल्ड का आर्थिक सर्वे किया जाएगा ! इस आर्थिक सर्वे को करने के लिए लगभग 15 लाख नए लोगों की जरूरत होगी ! जिनको Enumrator कहा जाएगा ! आर्थिक सर्वे का काम आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्रालय के अधीन काम करने वाले कॉमन सर्विस सेंटर की देखरेख में होगा ! इस जनगढ़ना का काम के लिए csc vle Registration Enumrator/Supervisor के रूप में करना होगा ! जिसके लिए सीएससी के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया जा चुका है ! कॉमन सर्विस सेंटर इस साल होने वाली 7 वीं आर्थिक जनगणना के लिए 15 लाख Enumrator तैयार कर रहे हैं !

csc vle Registration Enumrator Supervisor
csc vle Registration Enumrator Supervisor

किन vle को मिलेगा Aarthik survey 2019 का काम :

यह Aarthik Survey 2019 csc के माध्यम से होना है ! जिसमें VLE का अहम रोल होगा !हम देश भर में तीन लाख कॉमन सर्वि स सेंटरों का प्रबंधन करते हैं ! MoSPI के साथ समझौते के तहत, हम प्रत्येक सीएससी के लिए पांच Enumrator को प्रशिक्षित करेंगे ! इससे 15 लाख Enumrator का बल बनेगा !

यह भी पढ़े :  फ्री में लगवाये सोलर पैनल घर पर, क्या हैं सरकार का प्लान पूरी जानकारी

csc vle Registration Enumrator/Supervisor :

जैसा कि आपको पता ही होगा , कि डिजिटल सेवा पोर्टल पर आर्थिक सर्वे फॉर्म आ चुका है ! जब वहां पर आप रजिस्ट्रेशन करने जा रहे हैं ! तो आपको दो ऑप्शन मिलते हैं !
1. Registration for Enumator.
2. Registration for Supervisor.
रजिस्ट्रेशन करते समय ध्यान देना है कि csc vle Registration Enumrator/Supervisor के रूप में काम करना चाह रहे हैं ! csc vle Registration Enumrator/Supervisor के लिए यंहा https://services.csccloud.in/Survey/Default.aspx क्लिक करे   !

 

csc vle कौन हैं Enumrator or Supervisor? :

आर्थिक सर्वे 2019 में csc vle Enumrator कौन हैं ! यह आपको जानना बेहद जरूरी हैं ! जैसा कि आप सभी लोगों को पता है ! Aarthik Survey 2019 का काम CSC को दिया गया है ! आप यह भी जानते हैं की CSC VLE 5 लोगों को नौकरी देने वाला है ! तो CSC VLE जिन लोगों को नौकरी देगा या दूसरे शब्दों में कहें जो CSC VLE के अंडर जो 5 लोग काम करेंगे ! उनको ही csc vle Enumrator कहा जा रहा है !

यह भी पढ़े : पीपीएफ अकाउंट की पूरी जानकारी ,PPF Account detail in Hindi 2019

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

csc vle Enumrator कौन हैं :

आर्थिक सर्वे 2019 में csc vle Enumrator कौन हैं ! यह आपको जानना बेहद जरूरी हैं ! जैसा कि आप सभी लोगों को पता है ! Aarthik Survey 2019 का काम CSC को दिया गया है ! आप यह भी जानते हैं की CSC VLE 5 लोगों को नौकरी देने वाला है ! तो CSC VLE जिन लोगों को नौकरी देगा या दूसरे शब्दों में कहें जो CSC VLE के अंडर जो 5 लोग काम करेंगे ! उनको ही csc vle Enumrator कहा जा रहा है !

यह भी पढ़े : आर्थिक जनगढ़ना 2019,vle देखलो इतना सैलरी मिलेगी प्रति परिवार

csc vle Supervisor कौन हैं :

आप लोगों को जैसा कि पता है ,csc vle Registration Enumrator/Supervisor के रूप में करना हैं ! अभी तक आप यह तो जान ही चुके हैं csc vle Enumrator कौन हैं ! अब आपको यह जानना है की csc vle Supervisor कौन हैं ! मैं आपको बता दूं जो VLE 5 Enumrator को अपने नीचे जुड़ेगा ! उनका काम होगा डाटा को लाना ! आब यह डाटा ऑनलाइन करना भी होगा ! तो Supervisor इस डाटा को ऑनलाइन करेगा ! जोकि एक CSC VLE होगा !

यह भी पढ़े :Economic Survey 2019 Full detail in Hindi CSC VLE

शैक्षिक योग्यता ( Eligibility for csc vle Enumrator/Supervisor) ?

जैसा कि आप जब रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं ! तो वहां पर आर्थिक सर्वे 2019 जनगणना में काम करने के लिए शैक्षिक योग्यता का प्रमाण पत्र अपलोड करना पड़ेगा ! तो आपको यह जानना बेहद जरूरी है की Enumrator/Supervisor के लिए शैक्षिक योग्यता कितनी होनी चाहिए ! यदि आप अपने नीचे इनवर्टर को जोड़ना चाहते हैं तो वह कितना पढ़ा लिखा होना चाहिए ! यदि आप सुपरवाइजर के रूप में काम करना चाहते हैं तो उसकी शैक्षिक योग्यता क्या होनी चाहि ए ! csc vle Registration Enumrator/Supervisor के रूप में काम करने लिए शैक्षिक योग्यता निम्न हैं !

1. Under 10th !
2. 10th pass !
3. 12th pass !
4. ITI/Diploma !
5. Postgraduate !

 

कितनी मिलेगी सैलरी (vle sallary in aarthik jangadana 2019):

सर्वे में शामिल गणनाकारों को या Enumrator/Supervisor को ! मेहनताने के रूप में प्रति परिवार 15 से 20 रुपये दिए जाएंगे ! यदि हम अपने देश की बात करें तो लगभग 20 करोड़ परिवार मौजूद है ! इस पर करीब 300 करोड़ रुपए का खर्च आएगा! हालांकि अभी सीएसई ने vle को 15 से 20 रुपये दिए जाने की पुष्टि नहीं की है ! लेकिन अमर उजाला की ताजा रिपोर्ट में यह बताया गया है ! की vle को सैलरी पर 20 रुपये प्रति परिवार मिलेंगे ! जैसे सीएसई की तरफ से कोई ऑफिशल नोटिफिकेशन आता है मैं आपको अपडेट कर दूंगा !

 

 

 

 

महत्वपूर्ण जानकारियां :

39 thoughts on “csc vle आर्थिक जनगणना में Enumrator or Supervisor किसमे करे रजिस्ट्रेशन :”

  1. हम अपने ग्राम पंचायत में जाकर संपर्क कर सकते हैं क्या इसके लिए

    Reply
  2. सर गलती से सुपरवाइजर में रजिस्ट्रेशन हो गया है इसके लिए क्या करूं

    Reply
  3. dear Sir&mam mare 10th class me repear he or me ek computer teacher hu sir$mam Aager mera leya koe job ho to please tell me village mandheri distt kurukshtra haryana this is my mobile no 7056934418

    Reply
  4. me mandsour jile se hu sir ji mene supar waijar me kam kr rka he mera aaikart bi bna he me kam krne ke liye ecuk hu mera naam pawan kumar he mere mo. no. 8085932434

    Reply

Leave a Comment