category in economic census

Discuses all category type in economic census

इस जनगढ़ना में ये समझाना बहुत ही कठिन हैं की अलग अलग केटेगरी ( category in economic census) क्या हैं ! आज हम इसी के बारे में बात करेंगे ! इकनोमिक सेन्सस में तिन टाइप की केटेगरी बनाई गयी हैं !

1. Residential
      1.purely Residential
      2.Residential with economic activity
            a. within premises
            b. Outside but without fixed structure

2. commercial
3. other.

all type of category in economic census
all type of category in economic census

what is Without fixed structure economic activity:

सबसे पहले आपको यह जानना जरुरी हैं की Without fixed structure की परिभाषा क्या है ! Without fixed structure उसको बोलते हैं जिसमे छत ना हो ! Without fixed structure की यह सबसे आसन परिभाषा हैं ! अब यह structure घर के अन्दर या बहार हो सकते हैं ! जो की निन्म उधारण से समझेगे !

1.Without fixed structure Outside the House Hold

जैसे की सब्जी बेचने वाला , रिक्शा चलाने वाला , चाये बेचने वाला ,जूते सिलने वाला , रेड़ी लगाने वाला, ठेला लगाने वाला, आदि !

wthout fixed structure outside house
wthout fixed structure outside house

यह भी पढ़े : घर के नक़्शे 3D में दिखने के लिए यंहा क्लिक करे

2.Without fixed structure Inside the House Hold

जैसे की बास की कुर्सी या मेज बनाने वाला , चलने वाली चक्की चलाने वाला ,चरखा चलाने वाले , चूड़ी बनाने वाले ! घर में बीडी बनाने वाले , घर में पत्ते के पत्तल बनाने वाले , घर में महिलाये छोटा मोटा काम करने वाली आदि !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
without fixed structure inside home
without fixed structure inside home

what is fixed structure economic activity:

सबसे पहले आपको यह जानना जरुरी हैं की fixed structure economic की परिभाषा क्या है ! fixed structure economic उसको बोलते हैं जिसमे चारो तरफ से दिवार बनी हो तथा उसमे  छत बनी हो ! fixed structure economic की यह सबसे आसन परिभाषा हैं ! जो की निन्म उधारण से समझेगे !

जैसे की जनरल स्टोर , मेडिकल स्टोर , दुकान के अन्दर सब्जी बेचता हो , दुकान के अन्दर बर्तन बेचता हो ! गाँव की दुकान , चक्की ,दुकान के अन्दर समोसे कोल्ड्रिंक आदि बेचता हो आदि !

fixed structure outside the house
fixed structure outside the house

 

What is Household

गृहस्थ व्यक्तियों का एक समूह होता है ! जो आम तौर पर एक साथ रहते हैं ,और एक आम रसोई से अपना भोजन लेते हैं ! इसमें अस्थायी स्टे-वे शामिल हैं ! (जिनके घर से अनुपस्थिति की कुल अवधि छह महीने से कम होने की उम्मीद है) !

 

What is Census House

एक जनगणना घर एक इमारत या इमारत का एक हिस्सा है ! जिसमें सड़क या आम आंगन या सीढ़ी, आदि से एक अलग मुख्य प्रवेश द्वार होता है ! जिसका उपयोग किया जाता है, या एक अलग इकाई के रूप में मान्यता प्राप्त है ! यह कब्जा या खाली हो सकता है ! इसका उपयोग आवासीय, वाणिज्यिक या दोनों उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है !

महत्वपूर्ण जानकारियां :

 

Leave a Comment