Apki beti hamari beti yojna: अगर आपके घर भी बिटिया ने लिया है जन्‍म तो सरकार देगी 21 हजार रुपये, जानिए किसे मिलेगा लाभ !

Apki beti hamari beti yojna : अगर आपके घर बेटी का जन्म होता है तो आप भी सरकारी योजना के तहत 21 हजार रुपये के पात्र हो सकते हैं। सरकार गरीब परिवारों और बेटियों के लिए कई योजनाएं संचालित करती है, जिसमें उन्हें वित्तीय सहायता दी जाती है। कुछ योजनाओं का उद्देश्य लड़कियों का समर्थन करना है। आज हम एक खास योजना पर चर्चा करेंगे जो बेटी के जन्म पर 21,000 रुपये देती है। आइये इस कार्यक्रम के लिए पात्रता मानदंड के बारे में जानकारी प्राप्‍त करें।

हरियाणा सरकार की ‘आपकी बेटी, हमारी बेटी योजना’- Apki beti hamari beti yojna Hayrana

हरियाणा सरकार इस योजना को चलाती है, जिसे 2015 में शुरू किया गया था और इसे ‘आपकी बेटी, हमारी बेटी योजना’ के नाम से जाना जाता है। इस योजना का मुख्य लक्ष्य कन्या भ्रूण हत्या को रोकना और लड़कियों और लड़कों के बीच लिंग अनुपात की असमानता को कम करना है। राज्य महिला एवं बाल विकास मंत्रालय हरियाणा सरकार की आपकी बेटी हमारी बेटी योजना के कार्यान्वयन की देखरेख करता है।

एलआईसी में 21000 रुपये की राशि

हरियाणा सरकार की गई Apki beti hamari beti yojna के अनुसार, अनुसूचित जाति या बीपीएल श्रेणी से संबंधित परिवारों की पहली बेटी के लिए एलआईसी में 21000 रुपये की राशि का निवेश किया जाता है और दूसरी संतान, चाहे वह किसी भी जाति की हो, बेटी होनी चाहिए। यह राशि बेटी के 18 वर्ष की होने पर निकाली जा सकती है।

इस योजना से लाभ पाने के लिए कौन पात्र है? – Apki beti hamari beti yojna Eligibility

Apki beti hamari beti yojna उन व्यक्तियों के लिए उपलब्ध है जो हरियाणा में अनुसूचित जाति और बीपीएल परिवारों का हिस्सा हैं। इस योजना का लाभ केवल हरियाणा के निवासी ही उठा सकते हैं। यह योजना 22 जनवरी 2015 को या उसके बाद जन्मी बेटियों को लाभ प्रदान करती है। यह उल्लेख करना महत्वपूर्ण है कि सरकार का लक्ष्य इस योजना का उपयोग सामाजिक परिवर्तन लाने और अधिक लड़कियों के जन्म को प्रोत्साहित करके लिंग अनुपात में सुधार करना है।

यह भी पढ़े :

मुख्यमंत्री बाल विकाश योजना बच्चो को 5 रु प्रतिमाह
गोधन न्याय योजना
फ्री शौचालय आवेदन 12 हजार रु आर्थिक सहायता

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

कोई कैसे आवेदन कर सकता है? – How to Apply Apki beti hamari beti yojna

यदि आप Apki beti hamari beti yojna का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको आधिकारिक वेबसाइट wcdhry.gov.in पर जाना होगा। फिर, “बच्चों के लिए योजनाएं” विकल्प चुनें। इसके बाद ABHB (आपकी बेटी हमारी बेटी) पर क्लिक करें। इसके बाद सभी आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें और डाउनलोड किए गए फॉर्म को आंगनवाड़ी केंद्र पर जमा करें। सत्यापन के बाद, आप कार्यक्रम का लाभ प्राप्त करने के पात्र होंगे।

Leave a Comment