ANTHE Exam (2023) Syllabus, Eligibility, Exam Date, Results

आकाश इंस्टिट्यूट द्वारा आयोजित Aakash National Talent Hunt Exam – ANTHE 2023 एक परीक्षा है  जिसमें कक्षा 7वीं से 12वीं पास प्रतिभाशाली छात्रों को 100% स्कॉलरशिप दी जाती है इसके साथ उन्हें कैश पुरस्कार और राष्ट्रीय विज्ञान अभियान की 5-दिवसीय पूर्ण-खर्च-भुगतान यात्रा भी दी जाएगी। यह प्राइवेट संस्था है छात्रों के उज्जवल भविष्य को  आगे बढ़ाने के लिए शुरू की गई है। इस परीक्षा में विज्ञान प्रौद्योगिकी इंजीनियरिंग और गणित जैसे अन्य क्षेत्रों में  उत्कृष्टता हासिल करने की क्षमता रखने वाले छात्रों को पुरस्कृत किया जाएगा।

ANTHE 2023 Exam Date

आकाश इंस्टिट्यूट ने अपनी अधिकारिक वेबसाइट पर Exam Date 2023 के लिए ANTHE Exam की तारीख का घोषित कर दिया है। यह परीक्षा 7 अक्टूबर से 15 अक्टूबर 2023 तक ऑनलाइन और ऑफलाइन  दोनों माध्यमों पर आयोजित की जाएगी। परीक्षा 12वीं पास और 11वीं पास छात्रों के लिए है।

Anthe परीक्षा का समय 3 घंटे का होगा और इसमें 35 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। हर सवाल 1 मार्क का होगा. परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, गणित और मानसिक क्षमता के विषयों को कवर किया जाएगा।

Anthe 2023 Exam Start & Last Date

परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन 15 जुलाई 2023 से शुरू हो चुके हैं और 31 अगस्त तक चलता रहेगा। इसमें उम्मीदवार अपना पंजीकरण ऑनलाइन और ऑनलाइन दोनों माध्यम से कर सकता है।

Anthe 2023 Results

इस परीक्षा के लिए परिणाम 27 अक्टूबर 2023 को आ जाएगा। Top 100 छात्रों को राष्ट्रीय विज्ञान अभियान की 5-दिवसीय पूर्ण-खर्च-भुगतान यात्रा मिलेगी। 

यह परीक्षा उन छात्रों के लिए एक अच्छा अवसर है जिन्हें विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित जैसे जैसे विषयों पर महारत हासिल है, परीक्षा उत्तीर्ण होने पर छात्रों को छात्रवृत्ति और नकद पुरस्कार भी मिलेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

ANTHE परीक्षा 2023: Exam Date & Time, Fees और Eligibility

Athne website

आकाश नेशनल टैलेंट हंट परीक्षा (ANTHE) 2023 ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। ऑनलाइन परीक्षा सुबह 10 बजे से रात 9 बजे तक आयोजित की जाएगी और छात्र लॉगिन विंडो के दौरान किसी भी समय परीक्षा दे सकते हैं। ऑफ़लाइन परीक्षा दो सत्रों में, सुबह और शाम, क्रमशः 10:30 बजे से 11:30 बजे और शाम 4:00 बजे से 5:00 बजे तक आयोजित की जाएगी।

परीक्षा शुल्क ऑनलाइन मोड के लिए निःशुल्क है और ऑफ़लाइन मोड के लिए ₹100 है। परीक्षा कक्षा सातवीं, आठवीं, नौवीं, दसवीं, ग्यारहवीं, बारहवीं और बारहवीं उत्तीर्ण छात्रों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए खुली है।

ANTHE 2023 में अच्छा स्कोर करने वाले  छात्रों को मिलने वाले पुरस्कार:

  • आकाश के कक्षा पाठ्यक्रमों के लिए पूर्ण छात्रवृत्ति
  • नकद पुरस्कार
  • राष्ट्रीय विज्ञान अभियानों में भाग लेने के लिए निमंत्रण

ANTHE 2023 छात्रों के लिए अपनी शैक्षणिक प्रतिभा दिखाने और STEM में करियर के अपने सपनों को आगे बढ़ाने में मदद करने के लिए छात्रवृत्ति अर्जित करने का एक शानदार अवसर है।

ANTHE 2023 scholarship

  • Top 10 छात्रों को 100% छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।
  • Rank 11-20 के छात्रों को 75% छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।
  • Rank  21-30 के बीच के छात्रों को 50% छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।
  • Rank 31-40 के छात्रों को 25% छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

नकद पुरस्कार

  • Rank  41-50 के छात्रों को 10,000 रुपये का नकद इनाम प्रदान किया जाएगा।
  • Rank 51-60 के छात्रों को 5,000 रुपये का नकद इनाम प्रदान किया जाएगा।
  • Rank  61-70 के बीच छात्रों को 2,500 रुपये का नकद इनाम प्रदान किया जाएगा।

यात्रा (Trip)

टॉप 100 छात्रों को राष्ट्रीय विज्ञान अभियान की 5-दिवसीय पूर्ण-खर्च-भुगतान यात्रा मिलेगी। छात्रों को राष्ट्रीय विज्ञान संस्थानों, प्रयोगशालाओं और अनुसंधान केंद्रों की यात्रा करने का मौका मिलेगा।

ANTHE 2023 Exam Tips and Tricks

Tip #1: प्रिया छात्र. इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए जल्दी पढ़ाई शुरू करें. ANTHE 2023 का पाठ्यक्रम काफी व्यापक है, इसलिए जल्दी अध्ययन शुरू करना जरूरी  है। परीक्षा की तैयारी के लिए आप पाठ्यपुस्तकों, ऑनलाइन संसाधनों या यहां तक कि Khan Academy का भी उपयोग कर सकते हैं।

Tip #2: बहुविकल्पीय प्रश्नों का उत्तर देने का अभ्यास करें। ANTHE 2023 परीक्षा एक बहुविकल्पीय परीक्षा है, इसलिए इस प्रकार के प्रश्न का उत्तर देने का अभ्यास करना महत्वपूर्ण है। आप अभ्यास प्रश्न ऑनलाइन या आकाश की अध्ययन सामग्री में पा सकते हैं।

Tip #3: मॉक टेस्ट लें. मॉक टेस्ट देना अपनी ताकत और कमजोरियों का आकलन करने और ANTHE परीक्षा के प्रारूप को समझने का एक शानदार तरीका है। आप मॉक टेस्ट ऑनलाइन या आकाश के केंद्रों पर पा सकते हैं।

Tip #4: परीक्षा से एक रात पहले पर्याप्त नींद लें। परीक्षा से पहले की रात को अच्छी नींद लेना महत्वपूर्ण है ताकि आप अच्छी तरह से आराम कर सकें और सतर्क रहें।

Tip #5: परीक्षा में जल्दी पहुंचें. परीक्षा में जल्दी पहुंचना महत्वपूर्ण है ताकि परीक्षा शुरू होने से पहले आपके पास आराम करने और अपने विचार एकत्र करने का समय हो।

ANTHE 2023 class 7 and class 12 syllabus

SubjectClass 7Class 12
PhysicsMotion and Time, Heat, Electric Current and Its EffectElectrostatics Potential and Capacitance, Current Electricity, Moving Charges and Magnetism
ChemistryAcids, Bases and Salts, Physical and Chemical Changes, Fiber to FabricSolutions, Electrochemistry, Chemical Kinetics, The d- & f-Block Elements, Coordination Compounds
BiologyNutrition in Plants, Nutrition in Animals, Respiration in Organisms, Transportation in Animals and PlantsWeather, Climate and Adaptation of Animals to Climate, Respiration in Organisms
MathematicsIntegers, Fractions and Decimals, Data Handling, Simple Equations, Line and Angles, The Triangle and its Properties, Comparing QuantitiesInverse Trigonometric Functions, Matrices, Determinants, Continuity and Differentiability, Application of Derivatives, Integrals, Applications of Integrals
Mental AbilitySeries, Direction Test, Mathematical Operations, Missing Character, Puzzles, Mirror & Water ImageSeries, Direction Test, Mathematical Operations, Missing Character, Puzzles, Mirror & Water Image

सिलेबस को अच्छी तरह से समझें। ANTHE 2023 में आपको भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, गणित और मानसिक क्षमता के सभी विषयों पर समझ होगी। इसलिए, शुरू में पाठ्यक्रम को अच्छी तरह से समझें और यह ध्यान दें कि आपके पास किसी भी विषय में कोई कमजोरी नहीं है।

नियमित अभ्यास करेन. ANTHE 2023 में सफल होने के लिए, आपको नियमित अभ्यास की आवश्यकता है। आप ऑनलाइन, किताबें या कोचिंग संस्थान से अभ्यास प्रश्न ले सकते हैं। नियमित अभ्यास करने से आपको प्रश्न पत्र समझ में आएगा और उसका जवाब देने में सक्षम बनेगा।

एक अच्छा दिन बने। परीक्षा के दिन, आप एक अच्छा दिन बनाने के लिए कुछ कर सकते हैं। रात को अच्छी तरह से सोएं, एक अच्छा नाश्ता खाएं और परीक्षा केंद्र पर अधिक समय रखें। एक अच्छा दिन बनाने से आपकी परीक्षा सफल होने में मदद मिलेगी।

ANTHE 2023 registration

इस परीक्षा में उम्मीदवार अपना पंजीयन ANTHE की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं, अधिकारिक वेबसाइट की विधि पढ़ने के बाद नीचे वेबसाइट की लिंक उपलब्ध है कृपया पूर्ण विधि पढ़कर वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करें।

Anthe exam registration

अपना मोबाइल नंबर सत्यापित करें. अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और “ओटीपी भेजें” बटन पर क्लिक करें। आपको अपने मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। सत्यापन फ़ील्ड में ओटीपी दर्ज करें और “सत्यापित करें” बटन पर क्लिक करें।

अपना विवरण जमा करें. अपने व्यक्तिगत विवरण, जैसे अपना नाम, जन्म तिथि, कक्षा, स्ट्रीम और परीक्षा मोड के साथ ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म भरें। आपको अपनी तस्वीर और हस्ताक्षर की स्कैन की हुई कॉपी भी अपलोड करनी होगी। अपना पंजीकरण पूरा करने के लिए “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।

उसके बाद आपका पंजीकरण सफल होने पर आपको अपने पंजीकृत ईमेल पर एक पुष्टिकरण ईमेल प्राप्त होगा। आप ANTHE वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड और लॉगिन विवरण भी डाउनलोड कर सकेंगे।

Anthe exam login

यहां ANTHE वेबसाइट और पंजीकरण फॉर्म के लिंक दिए गए हैं:

ANTHE वेबसाइट: https://anthe.aakash.ac.in/

ANTHE Exam Registration form: https://anthe.aakash.ac.in/register

ANTHE 2023 exam pattern

आकाश नेशनल टैलेंट हंट परीक्षा (ANTHE) 2023 एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है, जो 12वीं पास और 11वीं पास छात्र इसके लिए हैं। परीक्षा 7 अक्टूबर से 15 अक्टूबर 2023 तक ऑनलाइन और ऑफलाइन डोनॉन टैरिकोन से किया जाएगा। परीक्षा 12वीं पास और 11वीं पास छात्रों के लिए है।

  • परीक्षा 3 घंटे का होगा.
  • परीक्षा में 35 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे।
  • हर सवाल 1 मार्क का होगा.
  • परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, गणित और मानसिक क्षमता के विषयों को कवर करेगा।

ANTHE 2023 exam difficulty level

आकाश नेशनल टैलेंट हंट परीक्षा (ANTHE) 2023 का कठिनाई स्तर चुनौतीपूर्ण है। परीक्षा में 35 बहुविकल्पीय प्रश्न हैं, जिनका समय 3 घंटे का है। हर सवाल 1 मार्क का है. परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, गणित और मानसिक क्षमता के विषयों को कवर करेगा।

परीक्षा का कठिनाई स्तर चुनौतीपूर्ण है क्योंकि इसमें आपका शैक्षणिक ज्ञान और समस्या समाधान कौशल पूरी तरह से परीक्षा की तरह है। परीक्षा में आपको विज्ञान के बुनियादी सिद्धांत और सूत्र समझने और उनका उपयोग करने में सक्षम होना चाहिए। आपकी समस्या सुलझाने की कुशलताएं भी होनी चाहिए ताकि आप पेचीदा सवालों को भी हल कर सकें।

यदि आप एंथे 2023 में सफल होने की उम्मीद करते हैं, तो आपको अच्छी तरह से पढ़ना और अभ्यास करना होगा। आप ऑनलाइन और ऑफलाइन डोनॉन टैरिकन से सैंपल पेपर्स और प्रैक्टिस सेट प्राप्त कर सकते हैं। आप अपने शिक्षकों या कोचिंग संस्थान के साथ भी अभ्यास कर सकते हैं।

एंथे 2023 एक अच्छा अवसर है छात्रों के लिए जिन्हें विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (एसटीईएम) में अच्छा करने का मौका मिला है। परीक्षा सफल करने वाले छात्रों को छात्रवृत्ति और नकद पुरस्कार भी मिलेंगे।

ANTHE 2023 sample papers

ANTHE 2023 सैंपल पेपर्स आकाश वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। आप उन्हें ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं या अपने कोचिंग इंस्टीट्यूट से मांग सकते हैं। सैंपल पेपर्स आपको अंतिम परीक्षा के पैटर्न और सिलेबस के बारे में जानने में मदद करेंगे। आप उन्हें अभ्यास करने के लिए भी प्रयोग कर सकते हैं।

2021 में शीर्ष छात्रों ने एंथे परीक्षा में 95% से अधिक अंक प्राप्त किए थे। टॉप स्टूडेंट्स में से कुछ ऐसे थे जो आईआईटी, आईआईटी और नित जैसी शानदार इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन के लिए।

Anthe 2021 Top 5 Winners

  • Rank 1: Varun Kumar: 98%
  • Rank 2: Alok Kumar Singh: 97%
  • Rank 3: Naina Parihar: 96%
  • Rank 4: Sakshi Lather: 95%
  • Rank 5:Anshul Shah: 94%

Conclusion – निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने ANTHE 2023 exam के बारे में संपूर्ण जानकारी जैसे ANTHE Exam (2023) Syllabus, Eligibility, Exam Date, Results 2023 के बारे में समझा, जिसके अधिकारिक वेबसाइट https://anthe.aakash.ac.in/ है जहां से उम्मीदवार अपना पंजीयन यानी रजिस्ट्रेशन 31 अगस्त 2023 तक ऑनलाइन कर सकते हैं ऑनलाइन का कोई शुल्क नहीं है ऑफलाइन के लिए ₹100 का शुल्क देना होगा परीक्षा की तारीख Online: 7th Oct to 15th Oct एवं Offline: 8th Oct & 15th Oct तय की गई है। इस परीक्षा से जुड़े सभी सवाल आप नीचे कमेंट सेक्शन में लिख सकते हैं।

यह भी पढ़ें: PM Yashasvi Scheme 2023: YET Online Exam Registration Yet.nta.ac.in

2 thoughts on “ANTHE Exam (2023) Syllabus, Eligibility, Exam Date, Results”

Leave a Comment