[2023] Meri Fasal Mera Byora Yojana, Registration, Docs, Helpline Number

Meri Fasal Mera Byora: हरियाणा सरकार ने मेरी फसल मेरा ब्यौरा के नाम से स्कीम चलाई हुई है इस स्कीम में सभी किसानों को उनकी खेती सुरक्षा प्रदान की जाती है। सभी किसानों को समय-समय पर खेती के बारे में उचित जानकारियां ऑनलाइन माध्यम से दी जाती हैं। जिन भी किसानों ने मेरी फसल मेरा ब्यौरा में पंजीकरण करवा रखा है। 

उन सभी किसानों को सरकार के द्वारा चलाई गई कृषि की सभी योजनाओं का लाभ समय-समय पर मिलता है जैसे की कृषि ऋण पर सब्सिडी प्राप्त होना, फसल खराब हो जाने पर मुआवजा मिलना,  उगी हुई फसल के ऊपर बाजार में सही रेट आदि। यदि आपने अभी तक मेरी फसल मेरा ब्यौरा में पंजीकरण नहीं करवाया है तो जल्द से जल्द  इस इस सरकारी योजना का लाभ उठाएं।

अगर आप घर बैठे इस योजना में अपना पंजीकरण करवाना चाहते हैं। तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें हमने इसमें स्टेप बाय स्टेप बताया हुआ है कि कैसे आपको मेरी फसल मेरा ब्यौरा में पंजीकरण करना है।

रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी दस्तावेज

 मेरी फसल मेरा ब्यौरा  के लिए अगर आप पंजीकरण करवाना चाहते हैं, तो उसके लिए जरूरी दस्तावेज के रूप में अपने परिवार आईडी या फिर आप आधार कार्ड के द्वारा पंजीकरण करवा सकते हैं। यदि आपके पास यह दोनों दस्तावेज हैं।  तो आप आसानी से  इस योजना में पंजीकरण करवा कर सरकार द्वारा दी जाने वाली सभी सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा Highlight 

योजना का नामMeri Fasal Mera Byora 2023
द्वारा प्रायोजितराज्य सरकार
किसने शुरू कीश्री मनोहर लाल खट्टर जी
राज्य का नामहरियाणा
लाभार्थीकिसान
आवेदन मोडअनलाइन
Application Start Dateपंजीकरण चालू हैं
अधिकारी वेबसाईटfasal.haryana.gov.in
Registration Year2023
योजना स्टेटसचालू है
Toll Free Number1800 180 2117, 1800 180 2060

Meri Fasal Mera Byora रजिस्ट्रेशन

 मेरी फसल मेरा ब्यौरा रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा  जैसे ही आप वेबसाइट  खोलते हैं तो आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज खुलेगा जैसा कि नीचे दिखाया गया है  अब आपके यहां पर परिवार पहचान संख्या या फिर आधार कार्ड संख्या से पंजीकरण शुरू करना होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Meri Fasal Mera Byora

 परिवार पहचान संख्या या फिर आधार कार्ड संख्या डालने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा ओटीपी डालने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।

 जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें  आपको अपनी सारी डिटेल भरनी होगी जैसे की आपका बैंक अकाउंट नंबर आपके पास कितनी जमीन है आपसे जितनी भी जानकारियां मानी जाएगी वह सब आपको भर देनी है।

 सभी डिटेल अच्छी तरीके से भरने के बाद आपको Submit & Continue बटन पर क्लिक कर देना है  अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपनी जमीन और फसल के बारे में सभी जानकारी देनी होगी।

 अब यहां पर आपसे जो भी जानकारी मांगी जाती है जैसे कि कौन सी ऋतु की फसल हैं, आपका जिला कौन सा है, तहसील क्या है, गांव का नाम आदि सभी जानकारी आपको यहां पर डालनी होगी।

 आगे आपको बताना होगा कि  जमीन के मालिक का नाम क्या है या फिर आपने किराए पर जमीन ले रखी है तब भी आपको मलिक का नाम डालना होगा और आपके सामने उसे मलिक की सभी जमीन की जानकारी दिखाई दी जाएगी। 

 जमीन की सभी जानकारी आने के बाद आपको plus  के बटन पर क्लिक करके बताना होगा कि कौन सी जमीन पर आपने किस फसल की बुवाई करी है।

 यहां पर आपको फसल का नाम फसल की विशेषता फसल को आपने किस समय पर बोलना शुरू किया है  बोया गया कनाल में आपको भरना है कि आपने कितनी जमीन पर बुवाई की है या फिर आपने कितने एकड़ जमीन पर खेती की है।

 इसी प्रकार से आपको सभी जानकारी भर देनी है और अंत में आपसे आधार कार्ड नंबर मांगा जाएगा  आपको आधार कार्ड इस व्यक्ति का लगाना है। जिसके नाम पर जमीन रजिस्टर्ड है और उसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है इस प्रकार से आपका मेरी फसल मेरा ब्यौरा का पंजीकरण सफलतापूर्वक हो जाएगा

मेरी फसल मेरा ब्यौरा के फायदे 

  • प्राकृतिक आपदाओं से  खराब हुई फसल को मिलेगी मदद। 
  •  किसानों को एक ही जगह पर सभी  सुविधा उपलब्ध होगी। 
  •  खाद्य बीज, कृषि उपकरण और कृषि ऋण पर  portal पर मिलेगी सब्सिडी। 
  •  सरकार के द्वारा चलाई गई फसल की सभी योजनाएं ऑनलाइन किसानों तक पहुंचाई जाएगी। 
  •  सभी किसान घर बैठे अपना पंजीकरण फ्री में करवा सकते हैं। 
  •  उचित मूल्य पर सरकार खरीदेगी  किसानों की फसल। 
  •  किसानों को  कृषि ऋण लेने में होगी आसानी। 
  •  किसानों को फसल के बारे में शिक्षा भी प्रदान की जाएगी। 
  •  कृषि से संबंधित सभी जानकारियां उचित समय पर उपलब्ध कराई जाएगी। 

मेरी फसल मेरा ब्यौरा रजिस्ट्रेशन चेक

  मेरी फसल मेरा ब्यौरा का रजिस्ट्रेशन चेक या फिर स्टेटस चेक करने के लिए आपको सरकार की द्वारा चलाई गई वेबसाइट पर जाना होगा   उसके बाद आपको पंजीकरण  प्रिंट पर क्लिक कर देना है आपके सामने एक नया पेज खुलेगा

 अब आपके सामने कुछ इस तरह का पेज खुलेगा जिसमें आपको अपने फसल के बारे में बताना है आपने कौन सी ऋतु की फसल उगा रखी है यहां से आपको सेलेक्ट कर लेना है उसके बाद आपको यहां पर अपना नाम अंग्रेजी में लिखना है और अपना मोबाइल नंबर खाता अकाउंट नंबर डालने के बाद प्रिंट पर क्लिक करना है

 जैसे ही आप प्रिंट बटन पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने  आपके द्वारा रजिस्टर्ड किया गया खेत का ब्यौरा  निकलकर आ जाएगा  इसमें आपको देखना है कि वेरीफाई डेट कब की दी गई है  अगर आपका रजिस्ट्रेशन स्टेटस  सफल नहीं हुआ है तो इसमें अभी वेरीफाई डेट आपको नहीं दिखाई देगी 

Meri Fasal Mera Byora Helpline

मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर फसलों के उपयोग और पंजीकरण से संबंधित किसी भी समस्या के लिए किसान निम्नलिखित संपर्क विवरण पर संपर्क कर सकते हैं।

टोल फ्री नंबर: 1800-180-2117, 1800-180-2060 (सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक)

ईमेल: agriharyana@gmai.com, hsamb.helpdeskgmail[dot]com

हेल्पलाइन नंबर: 0172-2571553, 2571544, 0172-2563242 (फैक्स)

यह भी पड़े: प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2023: PM Fasal Bima Yojana Benefits, Eligibility

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने Meri Fasal Mera Byora योजना के बारे में आपको संक्षिप्त जानकारी का वर्णन किया है, उम्मीद करते हैं यह जानकारी आपको Meri Fasal Mera Byora योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए उपयोगी होगी । इसके अलावा यदि आपको इस योजना से संबंधित कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करके आप हमें बता सकते हैं ।