Universal basic income Yojna: क्या सरकार आपके खाते में भी डालने वाली है हज़ारो रूपए, जानें पूरी डिटेल!

Universal basic income Yojna : तीन प्रमुख हिंदी भाषी राज्यों में विधानसभा चुनाव 2018 में सत्ता गंवाने के बाद केंद्र की मोदी सरकार अब अपना ध्यान आगामी लोकसभा चुनावों पर केंद्रित कर रही है। जनता का पक्ष जीतने के मकसद से सरकार अपने प्रयासों में कोई कसर नहीं छोड़ रही है। सरकार द्वारा नियोजित प्रमुख रणनीतियों में से एक बिखरे हुए वोट बैंकों को एकजुट करना है जो पहले राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की विधानसभाओं में मौजूद थे।

न्यूज 18 के मुताबिक, इन प्रयासों के तहत वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक Universal basic income Yojna की घोषणा कर सकती हैं। यूनिवर्सल बेसिक इनकम (यूबीआई) के नाम से जानी जाने वाली इस सरकारी योजना में परिवार के प्रत्येक सदस्य के बैंक खाते में एक निश्चित राशि की मासिक या एकमुश्त जमा शामिल होगी।

Universal basic income Yojna: बिना शर्त मिलती है धनराशि

यूबीआई, या यूनिवर्सल बेसिक इनकम, एक ऐसी प्रणाली को संदर्भित करता है जिसमें किसी भी आबादी के प्रत्येक व्यक्ति को उनके रोजगार की स्थिति या आय स्तर की परवाह किए बिना, आम तौर पर सरकार से नियमित और बिना शर्त धनराशि मिलती है। इस अवधारणा ने हाल के वर्षों में आय असमानता, नौकरी स्वचालन और आर्थिक अस्थिरता को संबोधित करने के संभावित समाधान के रूप में लोकप्रियता हासिल की है। समर्थकों का तर्क है कि यूबीआई वित्तीय सुरक्षा प्रदान कर सकता है, गरीबी दर को कम कर सकता है, और व्यक्तियों को शिक्षा, उद्यमिता, या काम के अन्य गैर-पारंपरिक रूपों को आगे बढ़ाने के लिए सशक्त बना सकता है।

इसके अतिरिक्त, यह सुझाव दिया गया है कि यूबीआई उपभोक्ता खर्च को बढ़ावा देकर और नवाचार को बढ़ावा देकर आर्थिक विकास को प्रोत्साहित कर सकता है। हालाँकि, आलोचक यूबीआई को लागू करने से जुड़े काम की व्यवहार्यता, स्थिरता और संभावित हतोत्साहन के बारे में चिंता जताते हैं। उनका तर्क है कि इस तरह के कार्यक्रम की उच्च लागत और व्यक्तियों के लिए रोजगार की तलाश किए बिना या उत्पादक गतिविधियों में संलग्न हुए बिना केवल मूल आय पर निर्भर रहने की क्षमता से अर्थव्यवस्था और समाज पर नकारात्मक परिणाम हो सकते हैं।

यह भी पढ़े :

मुख्यमंत्री बाल विकाश योजना बच्चो को 5 रु प्रतिमाह
गोधन न्याय योजना
फ्री शौचालय आवेदन 12 हजार रु आर्थिक सहायता

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

इन बहसों के बावजूद, इसके संभावित लाभों और कमियों का आकलन करने के लिए दुनिया भर के विभिन्न देशों में यूबीआई प्रयोग और पायलट कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। Universal basic income Yojna को लेकर चल रही चर्चाएं सामाजिक कल्याण और आर्थिक प्रणालियों के भविष्य में संभावित परिवर्तनकारी नीति के रूप में इसके महत्व को प्रदर्शित करती हैं।

What Universal basic income Yojna – क्या है यूनिवर्सल बेसिक इनकम (यूबीआई)?

यूनिवर्सल बेसिक इनकम (यूबीआई) एक सरकारी पहल है जिसका उद्देश्य प्रत्येक नागरिक को मासिक आधार पर एक निश्चित राशि प्रदान करके गरीबी से लड़ना और आय असमानता को कम करना है। यूबीआई की अवधारणा को पहली बार मार्टिन लूथर किंग जूनियर ने 1967 में अपनी गारंटीकृत आय योजना के साथ पेश किया था, जिसका उद्देश्य आय असमानता को संबोधित करना था।

हालाँकि किसी भी देश ने यूबीआई को अपनी कामकाजी उम्र की आबादी के लिए आय के प्राथमिक स्रोत के रूप में पूरी तरह से नहीं अपनाया है, कई देशों ने गारंटीकृत न्यूनतम आय (जीएमआई) जैसे विभिन्न नामों के तहत समान योजनाएं लागू की हैं। इन कार्यक्रमों को सामाजिक कल्याण का एक रूप माना जाता है, जो यह सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है कि सभी नागरिकों को आवश्यक संसाधनों और सेवाओं तक पहुंच प्राप्त हो। वर्तमान में, यूबीआई या इसी तरह के कार्यक्रम साइप्रस, फ्रांस, कई अमेरिकी राज्यों, ब्राजील, कनाडा, डेनमार्क, फिनलैंड, जर्मनी, नीदरलैंड, आयरलैंड, लक्जमबर्ग, स्वीडन, स्विट्जरलैंड और यूनाइटेड किंगडम सहित विभिन्न देशों में लागू किए जा रहे हैं।


किसी विशेष योजना की प्रभावशीलता का परीक्षण करने के लिए भारत में एक पायलट परियोजना संचालित की गई है। गौरतलब है कि यह पायलट प्रोजेक्ट मध्य प्रदेश के इंदौर स्थित नौ गांवों में चलाया गया था। यह परियोजना 2010 में शुरू की गई थी और 2016 तक जारी रही, जिसके दौरान घरों के भीतर वयस्कों और बच्चों सहित प्रत्येक व्यक्ति को मासिक आधार पर एक पूर्व निर्धारित राशि वितरित की गई।

Universal basic income Yojna के लिए धन यूनिसेफ द्वारा प्रदान किया गया था, और उनके सहयोग से, निर्दिष्ट राशि सीधे प्राप्तकर्ताओं के बैंक खातों में स्थानांतरित की गई थी। इसके बाद, लाभार्थियों की जीवनशैली पर इस योजना के प्रभाव का मूल्यांकन करने के लिए विभिन्न सर्वेक्षण किए गए, जिसमें सकारात्मक प्रभावों के संयोजन का खुलासा हुआ। इन नतीजों को देखते हुए माना जा रहा है कि सरकार इस योजना को बड़े पैमाने पर लागू करने की क्षमता रखती है।

कुछ मुश्किलें भी आ सकती है सामने

इस योजना को लागू करने में कई चुनौतियाँ जुड़ी हुई हैं। प्राथमिक चिंताओं में से एक सरकार के खजाने पर पड़ने वाला वित्तीय बोझ है। इस योजना को तैयार करने वाले लंदन विश्वविद्यालय के एक प्रोफेसर के अनुसार, इसके कार्यान्वयन के लिए देश की जीडीपी का लगभग 4 प्रतिशत की आवश्यकता होगी। इससे सरकार का खर्च अनिवार्य रूप से दोगुना हो जाएगा, जिससे एक बड़ी बाधा उत्पन्न होगी।

इसके अतिरिक्त, इस बोझ को कम करने के लिए सब्सिडी को बंद करना होगा, जो एक और विकट चुनौती पेश करेगा। इसके अलावा, एक संभावित कमी यह है कि बेरोजगार व्यक्तियों को मिलने वाली मासिक सरकारी धनराशि संभावित रूप से उन्हें सक्रिय रूप से रोजगार खोजने से हतोत्साहित कर सकती है, जिससे प्रेरणा और उत्पादकता में कमी आ सकती है।

Leave a Comment