Ujjwala Yojana 2.0: मुफ्त गैस सिलेंडर और चूल्हा, पीएम उज्जवला योजना ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

Ujjwala Yojana 2.0 Registration 2023: भारत में महिलाओं के सशक्तिकरण एवं आत्मनिर्भर बनाने के लिए मोदी सरकार ने कई नई योजनाओं को लागू किया है जिसमें से एक प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना है इस योजना के तहत महिलाओं को मुफ्त में एलपीजी गैस कनेक्शन प्रदान किया जाता है। जिसमें बताया जा रहा है कि Ujjwala Yojana 2.0 Registration के दौरान 2023 वर्ष में लगभग 10.35 लाभार्थियों को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा। जानकारी के लिए बता दे की केबिनेट कमिटी ओं इकोनामिक अफेयर्स ने साप्ताहिक बैठक के दौरान उज्जवला 2.0 योजना को लॉन्च करने का ऐलान कर दिया है। आज किस आर्टिकल में Ujjwala Yojana 2.0 हम से संबंधित सभी जानकारी को विस्तार से समझेंगे, इसलिए अंत तक पूरा अवश्य पढ़िएगा।

Ujjwala Yojana 2.0 Yojana क्या है और कब शुरू की गई

यह योजना केंद्र सरकार द्वारा 2016 में शुरू की गई जिसकी घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई थी, जिसमें महिलाओं को Free LPG Gas Connection प्रदान किया जा रहा था हाल ही में इसका दूसरा राउंड PM Ujjwala Yojana 2.0 को शुरू किया गया है, इसके नए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिए गए हैं इसमें महिलाओं को कैसे कनेक्शन के साथ अन्य लाभ प्रदान किए जाएंगे। इस योजना के अंतर्गत BPL कार्ड धारक ग्रामीण और शहरी इलाकों के नागरिकों को शामिल किया जाएगा जो गरीब रेखा से नीचे है।

About Ujjwala Yojana 2.0 (2023)

योजना का नामUjjwala Yojana 2.0
योजना की शुरुआत1 मई 2016
चरण2023
प्रधानमंत्रीमाननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
योजना के आधिकारिक वेबसाइटhttps://www.pmuy.gov.in/ujjwala2.html
बजट1,650 करोड़ रुपये

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, Ujjwala Yojana 2.0 के तहत हाल ही में 75 लाख लाभार्थी महिलाओं को मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन प्रदान करने के लिए 1,650 करोड़ रुपये का बजट केंद्र सरकार द्वारा लाया गया है जिसमें देशभर की कई गरीब महिलाओं को लाभ प्राप्त होगा। बीपीएल धारक महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन उपलब्ध कराया जाएगा जिसका संपूर्ण खर्च केंद्र सरकार उठाएगी, जानकारी के लिए बता दे कि इससे पहले महंगाई से राहत देने के लिए सरकार ने राखी जैसे त्योहारों पर एलजी कैसे सिलेंडर के दाम सस्ते भी किए थे। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 के तहत ₹200 प्रति सिलेंडर के हिसाब से सब्सिडी मिलती रहेगी जिसका मतलब उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को ₹400 सस्ता सिलेंडर मिलेगा।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास कुछ दस्तावेज एवं पात्रता होना आवश्यक है सबसे पहले हम बात करेंगे दस्तावेज के बारे में और फिर पात्रता के बारे में विस्तार से जानेंगे।

दस्तावेज

  • समग्र आईडी / परिवार आईडी (आधार ईकेवाईसी के साथ)
  • बैंक खाता विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बीपीएल कार्ड
  • सभी सदस्य के आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर

इन्हें मिलेगा उज्जवला योजना का लाभ

जैसा कि हमने पहले बताया, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 को गरीब परिवार की महिलाओं के लिए जिनके पास बीपीएल कार्ड उपलब्ध है उन्हें इस योजना का सीधा लाभ मिलेगा, इस योजना की कुछ पत्रताएं हैं आईए जानते हैं प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की पात्रता के बारे में विस्तार से।

Eligibility for Ujjwala Yojana 2.0 Registration

Ujjwala Yojana 2.0 Registration
  • आवेदक महिला के पास समग्र आईडी होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए BPL कार्ड होना आवश्यक है।
  • परिवार की आय 27,000 रुपये से कम होनी चाहिए।

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन Ujjwala Yojana 2.0 Registration

यदि आप इस योजना में रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए निम्नलिखित बिंदुओं का पालन करें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Step 1 . आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

पीएम उज्जवला योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले new registration करवाना होगा जिसका फॉर्म आपको https://popbox.co.in/pmujjwalayojana/ की आधिकारिक वेबसाइट पर प्राप्त होगा।

Step 2 . यहां जाकर गैस एजेंसी के विकल्प को चुनें।

आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आपको इसके फॉर्म को डाउनलोड करना होगा।

Step 3 . फार्म में आवश्यक डिटेल भरें।

new registration

इसके बाद एक फॉर्म दिखेगा जिसे डाउनलोड करके इसमें मांगे गए सभी डिटेल्स को फिल करें.

Step 4 . फार्म जमा करें।

इसके अपनी नजदीकी गैस एजेंसी के पास जमा कराएं.

Step 5 . आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें।

मांगे गए डॉक्यूमेंट जैसे राशन कार्ड, फोटो, मोबाइल नंबर आदि भी दर्ज कराएं.

Step 6. वेरिफिकेशन का इंतजार करें।

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद आपको नया कनेक्शन मिल जाएगा.

Step 7 . नया कनेक्शन प्राप्त करें।

वेरिफिकेशन होने के बाद आपको नया कनेक्शन की जानकारी एवं पासबुक दे दी जाएगी।

Latest Update PM Ujjwala Yojana 2.0

New Registration For PM Ujjwala Yojana 2.0: केंद्र सरकार द्वारा माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की (PM Ujjwala Yojana) के लिए मंजूरी देने के बाद 75 लाख नए एलपीजी कनेक्शन दिए जाएंगे. इसके अलावा यह योजना गरीब रेखा के नीचे बीपीएल कार्ड धारक परिवारों को अब तक 9 करोड़ 60 लाख कनेक्शन दिए गए हैं, जिसका लाभ अगले तीन वर्षों तक मिलेगा। बताया जा रहा है रजिस्ट्रेशन करने के बाद गैस एवं चूल्हा मुफ्त में दिया जाएगा जिसके साथ फ्री रिफिलिंग भी दी जाएगी।

ये भी पढ़ें: PM Ujjwala Yojana 2.0 – उज्जवला योजना फ्री गैस कनेक्शन

1 thought on “Ujjwala Yojana 2.0: मुफ्त गैस सिलेंडर और चूल्हा, पीएम उज्जवला योजना ऐसे करें रजिस्ट्रेशन”

Leave a Comment